अब आरबीएम में भी हो सकेंगे कान के जटिल ऑपरेशन

Bharatpur News - माइक्रोस्कोप मशीन के लिए भामाशाह ने दिया 2 लाख रुपए का चेक अब कान के जटिल ऑपरेशन आरबीएम अस्पताल में हो...

Feb 15, 2020, 07:31 AM IST
Bharatpur News - rajasthan news now rbm will also be able to have complex ear operations

माइक्रोस्कोप मशीन के लिए भामाशाह ने दिया 2 लाख रुपए का चेक

अब कान के जटिल ऑपरेशन आरबीएम अस्पताल में हो सकेंगे। कान के पर्दे के छेद होने या हड्‌डी के गलने पर ऑपरेशन के लिए मरीजों को जयपुर या दूसरे शहर नहीं जाना पड़ेगा। जटिल ऑपरेशनों के लिए जरुरी माइक्रोस्कोप मशीन की खरीद के लिए भामाशाह ने शुक्रवार को 2 लाख रुपए का चेक जिला कलेक्टर नथमल िडडेल को सौंपा। ऋृषि किरण ग्रुप के चेयरमैन रमेश चंद गुप्ता के राजस्थान के स्थानीय प्रतिनिधि व छोंकरवाड़ा कला निवासी द्वारका प्रसाद गोयल ने अस्पताल के अधीक्षक डाॅ. नवदीप सिंह सैनी एवं ईएनटी विभागाध्यक्ष डाॅ. प्रियंका अग्रवाल से मुलाकात की। जिन्होंने ईएनटी शाखा के ऑपरेशन थियेटर में माइक्रोस्कोप मशीन का अभाव बताया। ईएनटी विभागाध्यक्ष डा. प्रियंका ने बताया कि ईएनटी विभाग में हर रोज करीब 150 से अधिक मरीज आते हैं। माइक्रोस्कोप मशीन के अभाव में प्रतिदिन 15 से 20 ईएनटी रोग से संबंधित मरीज जयपुर रैफर किए जाते हैं और उनमें 5-7 मरीज कान के ऑपरेशन के होते हैं। माइक्रोस्कोप मशीन उपलब्ध होने पर ऐसे मरीजों का उपचार स्थानीय स्तर पर ही संभव हो जाएगा और रोगियों को भरतपुर से जयपुर के लिए रैफर नहीं करना पड़ेगा।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

अस्पताल के वरिष्ठ नाक, कान व गला विशेषज्ञ डा. हेमेंद्र राजौरिया ने बताया कि ईएनटी विभाग की ओपीडी में 70 प्रतिशत मरीज कान के आते हैं, जिनके ज्यादातर कान के पर्दे में छेद या हड्‌डी के गलने की बीमारी होती है। जुकाम-खांसी को बचपन में ध्यान नहीं दिए जाने पर कान से सरोली यानि मवाद बहने लग जाती है। इसका धीरे-धीरे असर कान के पर्दे पर पड़ता है और उसमें छेद हाे जाता है और हड्‌डी गलने लगती है। नसें कमजोर हो जाती हैं और सुनना कम हो जाता है।

भरतपुर. जिला कलेक्टर काे 2 लाख रुपए का चेक देते हुए भाामाशााह।

X
Bharatpur News - rajasthan news now rbm will also be able to have complex ear operations

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना