कपड़ों से रंग हटाने वाले केमिकल से बन रहे थे रसगुल्ले, 80 किलो फिंकवाए

Bharatpur News - चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा के निर्देश पर शुक्रवार को जयपुर से आए सेंट्रल विजिलेंस खाद्य जांच दल ने सीकरी के गांव...

Feb 15, 2020, 11:31 AM IST
Sikari News - rajasthan news rasgulla made from chemical that removes color from clothes blew 80 kg

चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा के निर्देश पर शुक्रवार को जयपुर से आए सेंट्रल विजिलेंस खाद्य जांच दल ने सीकरी के गांव बेला में छापेमार कार्रवाई की। यहां एक कारखाने में कपड़ों पर लगे रंग को हटाने के लिए इस्तेमाल होने वाला हाइड्रो नामक कैमिकल काम में लिया जा रहा था। जो स्वास्थ्य के लिए काफी खतरनाक है। उल्लेखनीय है कि दैनिक भास्कर ने 7 फरवरी के अंक में सफेद दूध का काला कारोबार... मेवात में रिचर्ड मिशेल तेल मिलाकर माफिया बना रहे हैं ऐसा सिंथेटिक दूध जिसे लैब की जांच में भी नहीं कर सकते फेल... समाचार प्रकाशित हुआ था।

इस मामले में विधायक ने बुधवार को चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा से मुलाकात की तथा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा सिंथेटिक दूध के खिलाफ कार्रवाई नहीं किए जाने की शिकायत की। इस पर गुरुवार को भरतपुर से टीम ने मेवात में कार्रवाई की और शुक्रवार को मंत्री के निर्देश पर जयपुर से टीम पहुंची। टीम ने सीकरी के गांव बेला में बिना फूड लाइसेंस के चल रहे मावा और रसगुल्लों के कारखाने पर छापा मारा। खाद्य सुरक्षा एवं अतिरिक्त निदेशक जन स्वास्थ्य आयुक्त डॉ रवि प्रकाश शर्मा ने बताया कि जांच के दौरान पाया गया कि राजू सैनी के कारखाने में रसगुल्ला निर्माण में घातक हाइड्रो नामक केमिकल काम में लिया जा रहा है। जो कि कपड़ा उद्योग में रंग काट के रूप में काम में लिया जाता है और यह नॉन एडिबल है। रसगुल्लाें काे मुलायम बनाने के लिए हाइड्राे का इस्तेमाल किया जाता है, किंतु यह स्वास्थय के लिए नुकसानदेय है। मौके पर 80 किलो रसगुल्लों को नष्ट कराया गया।

टैंकर में भरा दूषित दूध कराया नष्ट

भरतपुर। अभी तक मेवात में कार्रवाई करने से बच रही खाद्य सुरक्षा टीम को गुरुवार को मेवात क्षेत्र पहुंची। जहां पहुंचते ही बड़ी सफलता मिली। सीकरी में खाद्य सुरक्षा टीम को दूध से भरा टैंकर मिला, जो प्रथम दृष्टया दूषित पाया गया। जिसे टीम ने मौके पर नष्ट करवा दिया। टीम ने सैंपल भी लिया है। इस पर विभाग ने गुरुवार को खाद्य सुरक्षा अधिकारी जेपी गुप्ता को सीकरी भेजा। गुप्ता ने बताया कि सीकरी से जुरहरा जा रहे दूध से भरे टैंकर की जांच की गई, जिसमें दूध दूषित था। जिसे सड़क किनारे फैलवा कर नष्ट कराया।

जयपुर से आई विजिलेंस टीम ने मेवात क्षेत्र में की कार्रवाई

सीकरी. बेला में कार्रवाई करती सेंट्रल टीम।

X
Sikari News - rajasthan news rasgulla made from chemical that removes color from clothes blew 80 kg

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना