सफेद महल में हुए जीर्णोद्धार की होगी जांच : भजनलाल

Bharatpur News - पुरातत्व विभाग के अंतर्गत आने वाली ऐतिहासिक इमारत सफेद महल में हुए जीर्णोद्धार कार्य की जांच की जाएगी। यह...

Nov 11, 2019, 07:25 AM IST
पुरातत्व विभाग के अंतर्गत आने वाली ऐतिहासिक इमारत सफेद महल में हुए जीर्णोद्धार कार्य की जांच की जाएगी। यह निर्देश राज्य मंत्री भजन लाल जाटव ने जिला कलेक्टर को सफेद महल के निरीक्षण के दौरान दिए तथा जिला कलेक्टर स्वयं सफेद महल में हुए जीर्णोद्धार कार्य का अवलोकन करने के लिए भी कहा। पुरातत्व विभाग द्वारा सफेद महल में संवेदक द्वारा जीर्णोद्धार कार्य गत वर्ष ही कराया था। इस कार्य के लिए 4.37 करोड रुपए की राशि स्वीकृत की गई थी। इस कार्य की शिकायत कस्बावासियों ने राज्य मंत्री भजन लाल ने वैर आने पर की थी। जिस पर राज्य मंत्री ने सफेद महल का निरीक्षण किया। जिसमें हुए कार्यों को देखकर मंत्री काफी असंतुष्ट दिखाई दिए। जिसमें कार्य की गुणवत्ता सही नही पाई। तथा फव्वारे शोपीस बन कर रह गए तथा उनके पानी के पाईपों का जुड़ाव नही किया गया था व एक बार भी शुरू नही हुए। केसर क्यारियों की भी मरम्मत सही तरीके से नही की गई थी तथा उनमें ना तो केसरो का रोपण किया और ना ही अन्य फूलों के पौधों का रोपण हुआ है। जालियां व राॅस की पटिट्यां ऐसी लगाई व बिछाई गई थी। जो स्वतः ही बरसात होने पर टूटने व धंसने लग गई है। टीनशेड का कार्य भी अधूरा पड़ा है।

पड़ताल
वैर. सफेद महल का निरीक्षण करते विधायक भजनलाल।

स्थानीय लोग ही कर रहे है अतिक्रमण: सफेद महल वाटिका में पुरातत्व विभाग की अनदेखी के चलते स्थानीय लोग ही अतिक्रमण करने में लगे हुए है। सफेद महल के उत्तरी ओर दीवार के सहारे लोगो द्वारा उपले थापे जा रहेे है तथा अतिक्रमण होने के कारण चारदीवारी भी पूरी नही हो सकी है। सफेद महल के पश्चिमी भाग में लोगो ने कूड़े गोबर के ढेर लगा रखे है। जिनको देखकर मंत्री काफी आक्रोशित हुए और मौके पर ही जिला कलेक्टर से फोन पर वार्ता की।

पूर्व जिला कलेक्टर डा आरुषि अजय मलिक भी कर चुकी है सफेद महल का निरीक्षण: पूर्व में जिला कलेक्टर डा आरुषि अजय मलिक भी सफेद महल वाटिका का अवलोकन कर चुकी है। जिससे वह बहुत प्रभावित हुई। लेकिन कार्य को देखकर नाखुश नजर आई। उस दौरान भी स्थानीय लोगो ने जीर्णोद्धार कार्य की ओर उनका ध्यान आकर्षित किया था।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना