चंदा मामा पर एक नई दुनिया हम बनाएंगे, मां भारती का तिरंगा फहराएंगे

Bharatpur News - हिंदी दिवस के मौके पर शनिवार को भरतपुर शहर में शब्द संसार से जुड़े लोगों का अनूठा संगम हुआ। इसमें नवोदित कवियों से...

Bhaskar News Network

Sep 15, 2019, 07:31 AM IST
Bharatpur News - rajasthan news we will create a new world on chanda mama hoist the tricolor of maa bharati
हिंदी दिवस के मौके पर शनिवार को भरतपुर शहर में शब्द संसार से जुड़े लोगों का अनूठा संगम हुआ। इसमें नवोदित कवियों से लेकर कवित्व के मनीषियों तक ने शब्दों के अथाह सागर में हिचकोले लगाए।

हास्य, व्यंग्य, करुणा, ओज, विरह, श्रंगार सहित नवरस से रची-पगी कविताएं सुनाई। सभी एक-दूसरे की रचनाओं को सुनने और सीखने को आतुर थे। इसीलिए चार घंटे तक श्रोता भी पूरे मन से जमे रहे और हिंदी को समर्पित कवि सम्मेलन को सार्थकता प्रदान की। मौका था दैनिक भास्कर की ओर आयोजित शब्द भास्कर कार्यक्रम का। होटल ओम काम्पलेक्स में हुए कार्यक्रम में सिर्फ काव्य पाठ ही नहीं, बल्कि कविता का प्रशिक्षण भी हुआ। क्योंकि वरिष्ठ कवि प्रो. आरके शर्मा, डा. दाऊदयाल गुप्ता और अर्चना बंसल ने कविता के गठन, भाव और लेखन विधा की जानकारी दी। नवोदित कवियों को बताया कि उन्होंने कहां गलती की और उसे कैसे सुधारा जा सकता है। शुरुआत में कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भरतपुर उद्योग एवं व्यापार संघ के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल एवं कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे फोर्टी के अध्यक्ष अनुराग गर्ग ने दीप प्रज्ज्वलन किया। अतिथियों ने साहित्य प्रेम को बढ़ावा देने के लिए भरतपुर में शब्द भास्कर कार्यक्रम को अनूठी पहल बताया। दैनिक भास्कर के स्थानीय संपादक गिरिराज अग्रवाल ने शब्द भास्कर कार्यक्रम की भूमिका बताई। कहा- इसका मकसद युवाओं में मन के भाव को साहित्यक अभिव्यक्ति के तौर पर बढ़ावा देना है। इसलिए 20 नए रचनाकारों का चयन निर्णायक मंडल से कराया है। नव रचनाकारों के साथ स्थापित कवियों ने भी काव्य पाठ किया संचालन नरेंद्र निर्मल ने किया।

भरतपुर. दैनिक भास्कर के शब्द भास्कर कार्यक्रम में कविता पाठ करती कवयित्री।

मेरे जख्मों को खुद समझो, जुबानी क्या कहूं अपनी...

घटनाक्रम का मन पर कितना असर होता है यह नवोदित कवियों की रचनाओं में पता चलता है। कई कवियों ने चंद्रयान को अपना विषय बनाया। गौरी सैनी ने मां भारती का तिरंगा चांद पे फहराएंगे...सुनाई। पूनम ने इसे आगे बढ़ाया। उन्होंने लिखा चंदा मामा पर एक नई दुनिया हम बनाएंगे..., हास्य व्यंग्य कवि जयकुमार ने भी करवा चौथ को चंद्रयान से जोड़कर हंसी की फुलझडिय़ां छोड़ीं। कई कवियों ने गंभीर कविताएं भी सुनाई। कवयित्री आस्था ने.... मेरे जख्मों को खुद समझो, जुबानी क्या कहूं अपनी..., ईशा सचदेव ने दिलों में बस जाए वो मोहब्बत हूं, कभी बहन कभी ममता की मूरत हूं...,विशालसिंह ने भटकता रहा मन देखता रहा सपना...,पूनम जैन ने एक जमाना हो गया तुमसे बिछड़े हुए...,रूपल ने आंखों में बहता हुआ पानी..., मोनिका ने शिकायतें तो बहुत हैं तुझसे ए जिंदगी... अर्थपूर्ण और गंभीरता लिए रचनाएं सुनाई। मौका हिंदी दिवस का था। इसलिए अधिकांश कवियों ने हिंदी को समर्पित सवैया भी सुनाए। एकता गोयल ने भारत के माथे की बिंदी...,महाराजसिंह ने हिंदी मेरा मान है, हिंदी मेरा सम्मान है..., सुनीता जैन ने हम हिंदी के हिंदी हमारी...आदि कविताएं सुनाई। कार्यक्रम में स्थापित कवि ललितेश

भरतपुर. दैनिक भास्कर के शब्द भास्कर में कविताओं का आनंद लेती महिला श्रोता।

कविता की विद्याओं को बढ़ाएंगे नए कवि : शर्मा

महाकाव्य और खंड काव्य के रचयिता प्रो. आरके शर्मा का दर्द झलक आया। उन्होंने कहा कि काव्य के प्रति घटते अनुराग को देख मैं निराश था। लेकिन, दैनिक भास्कर ने शब्द भास्कर के जरिए प्रतिभाओं को प्रेरित करने का जो काम किया है वह अद्वितीय है। उन्होंने कहा- कि संसार की पहली कविता महर्षि वाल्मीकि ने सारस के जोड़े के प्रणय और बाद में शिकार की घटना को देखकर लिखी। यानी मन में जो भाव उत्पन्न हुए उसे उन्होंने लिखा। कविता में भाव महत्वपूर्ण है। इसे सही शब्दों में ढाला जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि ये नए कवि कविता की तमाम विधाओं को आगे बढ़ाएंगे। ज्यूरी सदस्य डॉ. दाऊदयाल गुप्ता ने नवोदित कवियों को प्रोत्साहित करते हुए कविता सुनाई हम छोटे-छोटे हैं, पर बढ़ते जाएंगे... और अर्चना बंसल ने भी घरोंदों को इमारत में बदल कर तो देख....प्रेरणादायी कविता सुनाई।

Bharatpur News - rajasthan news we will create a new world on chanda mama hoist the tricolor of maa bharati
X
Bharatpur News - rajasthan news we will create a new world on chanda mama hoist the tricolor of maa bharati
Bharatpur News - rajasthan news we will create a new world on chanda mama hoist the tricolor of maa bharati
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना