• Hindi News
  • Rajasthan
  • Bhawani Mandi
  • मंडी में किसानों ने खुद लगाए संतरे के ढेर फिर भी ली जा है हम्माली
विज्ञापन

मंडी में किसानों ने खुद लगाए संतरे के ढेर फिर भी ली जा है हम्माली

Dainik Bhaskar

Feb 27, 2018, 02:00 AM IST

Bhawani Mandi News - भारतीय किसान संघ नेताओं ने संतरा फलमंडी में किसानों से कथित तौर पर जबरन ली जा रही हम्माली का विरोध किया है। ज्ञापन...

मंडी में किसानों ने खुद लगाए संतरे के ढेर फिर भी ली जा है हम्माली
  • comment
भारतीय किसान संघ नेताओं ने संतरा फलमंडी में किसानों से कथित तौर पर जबरन ली जा रही हम्माली का विरोध किया है। ज्ञापन में अध्यक्ष रोड़सिंह पटेल व उपाध्यक्ष पीरूसिंह तथा बनेसिंह व श्रीकिशन ने बताया कि किसान खुद संतरा फल की ट्राॅली का तौल करवाता है।

ट्राॅली को ऊंचा कर संतरा आढ़त में बिक्री के लिए ढेर करता है। फिर भी उससे संतरा आढ़तिए 10 रुपए प्रति मण की दर से जबरन हम्माली ले रहे हैं। उन्होंने कुछ बिल भी बताए जिन पर 10 रुपए से हम्माली काटी हुई थी। उन्होंने आरोप लगाया कि हमने संतरा फल के हम्मालों से पूछा तो उन्होंने बताया कि जिस ट्राॅली का सीधा किसान ढेर करता है, उसकी उन्हें कोई मजदूरी नहीं दी जाती है। जिसे वे ट्रैक्टर में से उतारकर ढेर करते है, उसकी उन्हें दो रुपए प्रति मण की दर से मजदूरी दी जाती है। अन्य हम्मालों ने बताया कि यहां पर हम्माली के भी ठेके है। किसान नेताओं ने यह भी मांग की कि कृषि जिंस मंडी में इलेक्ट्रॉनिक तौल कांटे लगे होने के बावजूद दो सौ ग्राम प्रति बोरी अलग से काटा जा रहा है। किसान नेताओं ने मांग पूरी नहीं होने पर धरना प्रदर्शन की चेतावनी दी है।

भवानीमंडी. फलमंडी में ट्रकों मंे कैरेट लादते संतरा हम्माल।

संतरा आढ़त व्यापार संघ अध्यक्ष बोले-आरोप झूठे

संतरा आढ़त व्यापार संघ अध्यक्ष गुरुभेजसिंह छाबड़ा और व्यापारी आफताब चौधरी नीटू ने सोमवार को बताया कि गत वर्ष 6 रुपए प्रति मण हम्माली थी। इस साल कृषिमंडी ने इसे 8 रुपए कर दिया। इसमें ढेर करने से कोई लेना-देना नहीं है। सारी हम्माली हम्माल को देते है। जो आढ़तिए 8 रुपए से ज्यादा हम्माली ले रहे है, वे गलत ले रहे हैं।


X
मंडी में किसानों ने खुद लगाए संतरे के ढेर फिर भी ली जा है हम्माली
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन