भवानी मंडी

--Advertisement--

कलशयात्रा के साथ भागवत कथा शुरू

नारायण गोशाला प्रांगण में सोमवार को संगीतमय भागवत कथा शुरू हुई। कथा से पूर्व कलशयात्रा निकाली गई। समिति के पूर्व...

Danik Bhaskar

Feb 06, 2018, 02:10 AM IST
नारायण गोशाला प्रांगण में सोमवार को संगीतमय भागवत कथा शुरू हुई। कथा से पूर्व कलशयात्रा निकाली गई। समिति के पूर्व सरपंच रामगोपाल नागर, संचालक श्रीनाथ नागर ने बताया कि बूढ बांगोद के जंगल में नारायण गोशाला प्रांगण में सोमवार से संगीतमय भागवत कथा का आयोजन शुरू हो गया है। रतलाम के कथा वाचक विनोद शर्मा द्वारा 11 से 3 बजे तक कथा का वाचन किया जा रहा है। कलश यात्रा का मार्ग में जगह-जगह पुष्पवर्षा कर स्वागत किया। कथा की पूर्णाहुति 11 को होगी। दूसरी ओर मरायता में बहरवाल परिवार की ओर से तीन दिवसीय संगीतमय शिवपुराण का आयोजन कथावाचक पंडित मुकुट बिहारी शास्त्री द्वारा किया जा रहा है।

रायपुर. सोयला गांव में चल रही भागवत कथा में पांचवें दिन गोवर्धन पूजा व छप्पनभोग की झांकी सजाई। कथावाचक पंडित दीपक शास्त्री ने श्रोताओं को गोवर्धन पूजा का महत्व बताया। उन्होंने बताया कि सांसारिक माया मोह में आदमी जकड़ा हुआ है। व्यक्ति हर बात के लिए झूठ बोलता है, लेकिन वह झूठ ज्यादा दिन नहीं चलता।

प्राण- प्रतिष्ठा महोत्सव के तहत कलशयात्रा निकाली

खानपुर. चुरेलिया में सोमवार को प्राण-प्रतिष्ठा महोत्सव के चलते 5 गांवों के सहयोग से मंदिर निर्माण के बाद सोमवार को कलश यात्रा निकाली गई। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अर्जुनसिंह रहे। आयोजन समिति के लक्ष्मण सिंह व बृजराज नागर ने बताया कि उमरिया, डूंगरपुर, कढी खड़ी गांवों के सहयोग से नवनिर्मित मंदिर पर भगवान शंकर, गणेश, हनुमान मूर्ति की स्थापना 7 फरवरी को यज्ञ की पूर्णाहुति के साथ की जाएगी। महोत्सव के समापन पर 18 बोरी शक्कर का महाप्रसादी का आयोजन होगा।

भवानीमंडी. मगन भाई मार्केट स्थित हनुमान मंदिर पर सोमवार को स्वर्ण कलश चढ़ाया गया। कार्यकर्ता रामबिलास शर्मा, श्रीनाथदास गुप्ता, विनय पोरवाल, राजकुमार गुप्ता ने बताया कि स्वर्णकलश के लिए पिछले 7 दिन से विभिन्न धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे थे। वहीं रामकथा का भी वाचन किया जा रहा है। सोमवार को धार्मिक विधि-विधान से स्वर्ण कलश चढ़ाया गया और भंडारा का आयोजन हुआ।

रायपुर. भागवत कथा में सजाई छप्पनभोग की झांकी।

रायपुर. लहरी दल द्वारा झंडा चढ़ाया गया।

खानपुर. प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के तहत निकाली कलशयात्रा।

भवानीमंडी मगनभाई मार्केट मंदिर पर स्वर्ण कलश चढाते श्रद्वालु।

झरनेश्वर महादेव मंदिर पर चढ़ाया झंडा

रायपुर.
क्षेत्र के प्राचीन शिवालय झरनेश्वर महादेव पर सोमवार को लहरी दल द्वारा झंडा चढ़ाया गया। लहरी दल ने 50वां झंडा चढ़ाया। शिवालय पर झंडा चढ़ाने के बाद शिवालय पर धार्मिक कार्यक्रम शुरू हो गए। जो महाशिवरात्रि तक जारी रहेंगे। बुधवार को रामायण पाठ, शिव चालीसा का पाठ शुरू हो जाएगा। पंचकुंडीय यज्ञ में रोजाना हवन होगा। 13 व 14 को महाशिवरात्रि का मेला भरेगा। इसमें भजन-कीर्तन, रात्रि जागरण शिवरात्रि तक जारी रहेंगे। यहां आसपास की भजन मंडली भजन-कीर्तन करेगी।

Click to listen..