--Advertisement--

हीरामन बाबा की ज्योति प्रज्ज्वलित, शोभायात्रा निकाली

केसरपुरा में भगवान देवनारायण मंदिर पर गुर्जर समाज द्वारा आयोजित हीरामन बाबा की ज्योत सोमवार को परछे अथवा कढ़ाव...

Danik Bhaskar | Feb 03, 2018, 02:25 AM IST
केसरपुरा में भगवान देवनारायण मंदिर पर गुर्जर समाज द्वारा आयोजित हीरामन बाबा की ज्योत सोमवार को परछे अथवा कढ़ाव में खड़ी की गई। ज्योत खड़ी करने का पात्र लगभग 3 फीट चौड़ा हैं। जिसमें 51 किलो घी एक बार में डाला गया था। जो एक बाती से दूसरी बातें की दूरी 3 फिट होती है। वहीं दूसरी बातें गुरुवार रात्रि को प्रज्जवलित हुई।

ज्योत के दर्शन के लिए लोगों की भीड़ जुट गई। यह आयोजन वर्षों में कभी-कभी आयोजित किया जाता हैं। यह आयोजन पूरा-पूरा आस्था पर होता है। शोभायात्रा 5 गांव केसरपुरा, कादर नगर, कुंडला, प्रताप, मगीसपुर होते हुए पुणे केसरपुरा में संपन्न हुई। शोभायात्रा में ग्रामीण नृत्य करते हुए चल रहे थे। इसके बाद देवनारायण भगवान की पूजा अर्चना कर विशाल भंडारे का आयोजन किया गया।

अकलेरा. ग्राम पंचायत आमेठा में भागवत कथा का आयोजन हो रहा है। भागवत कथा के छठे दिन कोमल वर्मा पूर्व जिला परिषद सदस्य आरती में शामिल हुई।

कथा में कथावाचक ने भगवान की लीलाओं का वर्णन किया। जहां पर कोमल वर्मा ने भागवत गीता की पूजा अर्चना की। उनके साथ में रामलाल, उपसरपंच राजेन्द्र वर्मा, भूपेन्द्र बना मौजूद रहे।

झालरापाटन. शुक्रवार को कथा के श्रवण के लिए पहुंची श्रद्धालुओं की भीड़।

क्रोध मनुष्य के विवेक को नष्ट कर देता है: पं. गोपाल

आवर. कस्बे के निकट जाजनी में शुक्रवार को भागवत कथा के दूसरे दिन कथा वाचक पं. गोपाल पुरोहित ने श्रोताओं को राजा परीक्षित की कथा सुनाते हुए कहा की क्रोध आने पर मनुष्य का विवेक खत्म हो जाता है। तपस्या करते साधु के उत्तर नहीं देने पर राजा परीक्षित को क्रोध आने पर उन्होंने विवेकहीन होकर साधु के गले में मृत सांप डाल दिया। जिसका परिणाम राजा को भुगतना पड़ा। इससे पूर्व गुरुवार को कथा से पूर्व शोभायात्रा निकाली गई।

अकलेरा. घाटोली के हाट चौक में गुरुवार से 10 फरवरी तक ग्राम चबूतरा रामलीला मंडल के तत्वावधान में 10 दिवसीय रामलीला का शुभारंभ गुरुवार को 7 बजे से होगा रामलीला मंडल के अध्यक्ष रघुनंदन गुप्ता ने बताया कि नवयुवक पात्रों को अपनी कला को उबारने के उद्देश्य से यह रामलीला की जा रही है पिछले 2 माह से इसकी तैयारियां चल रही है सभी ग्राम वासियो में इस रामलीला को देखने की उत्सुकता है

असनावर. खेडला में महिला मंडल द्वारा भागवत कथा का आयोजन किया जा रहा है। कथा के तीसरे दिन भागवत गीता का महत्व बताया।कथा के श्रवण मात्र से कष्टों का निवारण होता है।

आवर. कथा का वाचन करते हुए।

अकलेरा. भागवत कथा का वाचन करते कथावाचक।

भवानीमंडी. रामकथा में कथा वाचन करते मनु महाराज।

रासलीला का समापन हुआ

खानपुर. कंवरपुरा मंडवालाना के गांव बिलासरा में कृष्ण रास लीला के समापन समारोह में भाजपा नेता व भवानी ग्रुप संयोजक अर्जुन सिंह गौड़ ने पहुंच कर आरती में शामिल हुए। इस अवसर पर ईश्वर सिंह, तुलसीराम नागर, चेतन गोठवाल, राजेन्द्र गुर्जर, प्रवीण भील, सुनील नागर सहित उपस्थित रहे।

झालरापाटन. आनंदधाम परिसर पर भागवत कथा का आयोजन हो रहा है। इसमें कथावाचक द्वारा भगवान के प्रसंगों को विस्तार से बताया जा रहा है। कथा में सुनाए भजनों पर श्रद्धालुओं ने जमकर नृत्य किया।