भवानी मंडी

  • Home
  • Rajasthan News
  • Bhawani Mandi News
  • भवानीमंडी मेगा हाइवे टोल छूट के लिए आज से वाहनों की गणना शुरू
--Advertisement--

भवानीमंडी मेगा हाइवे टोल छूट के लिए आज से वाहनों की गणना शुरू

भवानीमंडी| राज्य सरकार की स्टेट हाइवे पर निजी वाहन (स्वयं की कार, जीप आदि)को टोल टैक्स से मुक्त करने की घोषणा, पर...

Danik Bhaskar

Mar 12, 2018, 02:25 AM IST
भवानीमंडी| राज्य सरकार की स्टेट हाइवे पर निजी वाहन (स्वयं की कार, जीप आदि)को टोल टैक्स से मुक्त करने की घोषणा, पर सोमवार से डाटा सर्वे शुरू हो जाएगा।

इसके लिए भवानीमंडी से गुजरने वाले चौमहला से झालावाड़ तक और दूसरी ओर रामगंजमंडी चेचट मार्ग पर ट्रैफिक सेंसेक्स निकालने के लिए सर्वे शुरू हो जाएगा। डग सुकेत मेगा हाइवे के चारों ही टोल नाकों पर यह कार्य सोमवार से ही शुरू हो जाएगा। इसमें वहां से गुजरने वाले निजी वाहनों की सात दिन तक गणना की जाकर यह अनुमान किया जाएगा कि इस नाके से कितने निजी वाहन निकल रहे हैं। इसके बाद इस पर कार्रवाई होकर आगे सरकार स्तर पर नोटिफिकेशन जारी होकर निजी वाहन को टोल फ्री करने की घोषणा साकार रूप ले सकेगी। राज्य सरकार की निजी वाहन टोल फ्री योजना में वे वाहन शामिल होंगे जो खुद के निजी कार, जीप आदि होंगे। टैक्सी व अन्य व्यावसायिक वाहन इसमें शामिल नहीं होंगे।

भवानीमंडी को ज्यादा लाभ

भवानीमंडी से चार प्रमुख मार्गों में से तीन रामगंजमंडी, डग व झालावाड़ स्टेट हाइवे है। तीनों पर ही टोल टैक्स लागू है। आंवली और मिश्रौली आदि गांवों के लोगों को अपने निकटतम शहर भवानीमंडी तक रोज आना पड़ता है। निजी वाहन चालकों को एक दिन का सौ रुपए तक टोल देना पड़ जाता है।

ट्रैफिक सेंसेक्स इसलिए

आरएसआरडीसी व अन्य रोड कंपनियों ने सभी प्रकार के वाहनों पर टोल वसूली के लिए ठेके दिए हुए हैं। वाहनों के गुजरने का आंकलन करेंगे। इससे आगे फिर टोल ठेका राशि तय होगी।


Click to listen..