• Home
  • Rajasthan News
  • Bhawani Mandi News
  • मकर संक्रांति पर हुआ दान पुण्य, गायों के लिए फैलाई झोली, मंदिरों में दर्शन करने उमड़े श्रद्धालु
--Advertisement--

मकर संक्रांति पर हुआ दान पुण्य, गायों के लिए फैलाई झोली, मंदिरों में दर्शन करने उमड़े श्रद्धालु

झालावाड़. मकान की छत से पतंग उड़ाते बच्चे व युवा। भास्कर न्यूज| झालावाड़ मकर संक्रांति पर रविवार को लोगों ने...

Danik Bhaskar | Jan 15, 2018, 02:25 AM IST
झालावाड़. मकान की छत से पतंग उड़ाते बच्चे व युवा।

भास्कर न्यूज| झालावाड़

मकर संक्रांति पर रविवार को लोगों ने दान-पुण्य किया। सुबह से बच्चों, युवाओं, युवतियों और महिलाओं ने भी पतंगबाजी का लुफ्त उठाया। साथ ही मंदिरों पर दर्शन करने एवं गायों को चारा खिलाने के लिए भीड़ रही।

लोगों ने गायों का चारा खिलाकर पुण्य अर्जित किया। गरीबों को दान एवं गोशाला में गायों को लेकर झोली फैलाकर सहयोग राशि एकत्रित की गई। शहर के गढ़ परिसर स्थित गणपति मंदिर पर सिद्ध श्रीगढ़ गणपति समिति की ओर से 551 किलो के खीचड़े का वितरण किया गया। खीचड़ा लेने के लिए मंदिर परिसर में सुबह 7 बजे से ही श्रद्धालुओं की भीड़ लगना शुरू हो गई। खीचड़ा वितरण की व्यवस्था में लोकेश शर्मा, मयंक शर्मा, अजय शर्मा, वीरेंद्र कितावत, कपिल शर्मा, पीयूष जांगिड़,, युगधीर शर्मा, महावीर गौड़, नीतीश शर्मा सहित कार्यकर्ताओं ने सहयोग किया। कार्यक्रम के दौरान समिति द्वारा स्वच्छता का ध्यान रखते हुए मंदिर के दोनों कचरापात्र की व्यवस्था की।

अखंड रामायण पाठ का उद्‌घाटन हुआ: मूर्ति चौराहा स्थित खेजड़ी के बालाजी मंदिर पर मकर संक्रांति के अवसर पर अखंड रामायण पाठ शुरू हुआ। मंदिर समिति अध्यक्ष जितेंद्र गौड़ ने बताया कि रविवार को सुबह बालाजी की प्रतिमा पर विशेष शृंगार कर पूजा-अर्चना की गई। इसके बाद 1008 संत धर्मदास महाराज के सानिध्य में रामायण पाठ को शुरू करने के लिए पूजा-अर्चना की गई।

गढ़ परिसर में गणपति मंदिर और श्रीमन नारायण मंदिर पर खीचड़े का प्रसाद बांटा

झालावाड़. गढ परिसर स्थित गणपति मंदिर पर समिति की ओर से श्रद्धालुओं को खीचड़े की प्रसादी वितरित की।

झालावाड़ में झंडा यात्रा के 10 वर्ष पूरे होने पर किया सम्मान

शहर में हर शनिवार काे खेजड़ी के बालाजी से निकाली जाने वाली झंडा यात्रा के 10 वर्ष पूरे होने पर झंडा यात्रा की समाप्ति पर सुनील तिवारी द्वारा पं. विनोद गौतम को माला पहनाकर शाॅल व श्रीफल भेंट किया।

रायपुर| कस्बे में सुबह से ही दान पुण्य का कार्यक्रम जगह-जगह चलता रहा। चौराहों पर गायों को हरा चारा डाला गया। वहीं महिला मोर्चा मंडल अध्यक्ष पूर्व सरपंच मांगी बाई द्वारा खिचड़ी का वितरण किया गया। टंकी के बालाजी, पिपलिया खेड़ा बालाजी पर आकर्षक शृंगार किया गया। मंडल समिति द्वारा धरनावद बालाजी पर सुंदरकांड पाठ का आयोजन किया गया।

असनावर. मकर संक्रांति पर गिल्ली-डंडा खेलकर लुत्फ उठाते बच्चे।

झालावाड़. झंडा यात्रा के बाद पंडित विनोद शर्मा का स्वागत करते हुए।

रायपुर. घरनावद बालाजी पर मकर संक्रांति पर सुंदरकांड पाठ का अायोजन हुआ।

झालरापाटन. मकर सक्रांति पर शहर के श्रीमन नारायण मंदिर पर खीचड़े का वितरण किया गया।

भवानीमंडी. मकर संक्रांति पर अन्नक्षेत्र में जरूरतमंदों को भोजन करवाया।

आसमान पर नाचती रही रंग-बिरंगी पतंगे

झालरापाटन|
मकर संक्रांति पर्व पर दिनभर जमकर पतंगबाजी हुई। सूरज निकलते ही आसमान पर रंग-बिरंगी पतंगें नाचने लगी। देखते ही देखते पूरा शहर पतंगबाजी के रंग में रंग गया। यह सिलसिला देर शाम तक चलता रहा। हर तरफ पतंग कटने पर ‘चल कटेया इया’, ‘ओ गई इया’ की आवाजें गूंजती रही। युवाओं ने छतों पर म्यूजिक सिस्टम भी लगा रखा था। दोपहर को उमस भरी गर्मी उन्हें बेचैन करती रही।

गायों के लिए फैलाई झोली

भालता|
कस्बे में सुबह 8 बजे स्वयंसेवकों ने नगर में गो सेवार्थ झोली फैलाकर प्रभात फेरी निकाली। इसके बाद उत्सव में संघ के जिला शारीरिक शिक्षण प्रमुख दुलीचंद ने स्वयंसेवकों को संबोधित किया। इस अवसर पर सहखंड कार्यवाहक अर्जुनसिंह, जिला व्यायामशाला प्रमुख राकेश पारेता, उपखंड कार्यवाहक अरविंद नामदेव, ग्राम विकास प्रमुख शिवनारायण रुहेला, गिरीराज सिंह, सुनील कुमार सहित मौजूद रहे।

गंगधार| बच्चे व बड़े पतंग व पारंपरिक खेल गिल्ली-डंडा खेलने में पूरे दिन व्यस्त रहे। लोगों ने गायों को चारा खिलाकर दान किया।