भवानी मंडी

--Advertisement--

खानपुर में बंगाली बाबा मेले के तहत निकाली शोभायात्रा

खानपुर| मेला बंगाली बाबा ब्रह्माणी के तत्वावधान में शोभायात्रा निकाली। तीन दिनों से आश्रम में चल रहे कमल नयन...

Danik Bhaskar

Jan 15, 2018, 02:25 AM IST
खानपुर| मेला बंगाली बाबा ब्रह्माणी के तत्वावधान में शोभायात्रा निकाली। तीन दिनों से आश्रम में चल रहे कमल नयन शास्त्री नारोली सवाईमाधोपुर वालों के सानिध्य में यज्ञ की पूर्णाहुति के साथ बंगाली बाबा की 48वीं पुण्यतिथि पर विभिन्न झांकियों, बैंड, कीर्तन मंडलियों के साथ शोभायात्रा में बंगाली बाबा का पुष्प विमान आकर्षण का केंद्र रहा।

गोसेवा कर ऊनी वस्त्र बांटेे स्वर्णकार महिला मंडल द्वारा गायों को चारा खिलाकर महिलाओं को ऊनी वस्त्र वितरित किए। स्वर्णकार महिला मंडल अध्यक्ष जुगल किशोरी सोनी की अगुवाई में शनिवार को श्री कृष्णानंद गोशाला चांदखेड़ी खानपुर पर गायों को चारा डाला तथा महिलाओं को ऊनी वस्त्र बांटे गए। उधर, राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ खानपुर के तत्वावधान में गोसेवा के लिए झोली फैलाई। नगर कार्यवाहक नीतेश त्रिगुनायत ने बताया कि नगर के प्रमुख मार्गों से झोली में 55 हजार 101 रुपए एकत्रित किए, जिन्हें गोशाला भिजवाया जाएगा। इस अवसर पर राधाकिशन सुमन, बृजसुंदर शर्मा, मुकेश शर्मा सहित कार्यकर्ता उपस्थित थे।

आवर| कस्बे सहित क्षेत्र में युवकों ने डीजे की धुनों के साथ छतों पर पतंग उड़ाई। गायों को चारा खिलाकर एवं अन्नदान करके पुण्य कमाया।

बकानी| लोग सुबह से गायों को चारा, गर्म रोटी खिलाने पहुंच गए। बाजारों, दुकानों पर जलेबी खरीदने को लेकर भीड़ नजर आई। बस स्टैंड पर लोग दान पुण्य करते नजर आए।

करावन| भवानीमंडी के राजेश सालेचा ने बिस्तूनिया, सिंहपुर, बोलिया में गायों के लिए एक-एक ट्रॉली चारा डाला।

चौमहला| लोगों ने गिल्ली डंडा का मजा लिया। सुबह लोगों ने सूर्यदेव को अर्ध्य अर्पित किया।

पनवाड़| आरएसएस के स्वयं सेवकों ने गो सेवा के लिए झोली फैला कर दान मांगा। गेहूं व राशि को संघ से संचालित गोशालाओं को भेजा जाएगा।

पिड़ावा| सूरजकुंड महादेव मंदिर पर सनातन संस्कृति के अनुरूप जनेऊ धारण व वस्त्रदान का आयोजन किया गया। पं. सुनील शर्मा ने बताया कि आज के दिन सूरज अपनी गति में परिवर्तन करता है और इस अवसर पर जनेऊ धारण का विशेष महत्व होता है। इस अवसर पर देवेंद्र गंधर्व, रामगोपाल सुमन, पंकज शर्मा, दिलीप शर्मा, विशाल शर्मा, हेमंत गंधर्व, देवीलाल टेलर सहित मौजूद रहे।

सारोला| गोपाल गोशाला सारोला कला के तत्वावधान में गोसेवकों झोली फैलाई गई। इसे गांव के मुख्य मार्गों से निकाला गया। कालूलाल जैन ने बताया कि इसके माध्यम से गोमाता के लिए 28 हजार रुपए की राशि एकत्र हुई। इसे गोशाला के लिए खर्च किया जाएगा।

भवानीमंडी| मकर संक्रांति के अवसर पर अन्नक्षेत्र सेवा संस्थान में जरूरतमंदों को भोजन करवाकर वस्त्र दिए गए। इससे पूर्व वहां पर संरक्षक कालूलाल सालेचा, गोविंद गुप्ता व नंदकिशोर सोनी तथा छगनलाल जैन, बल्लभदास गुप्ता, अभय कुमार गोटावाला, राजेश गुप्ता, पुरुषोत्तम पालीवाल, श्रीनाथ गुप्ता, चैनसिंह आदि ने वहां पर पूजन कर जरूरतमंदों को भोजन करवाया।

खानपुर. मकर संक्रांति पर निकाली शोभायात्रा में शामिल श्रद्धालु।

जावर

Click to listen..