• Home
  • Rajasthan News
  • Bhawani Mandi News
  • पटवारियों ने अतिरिक्त पटवार मंडलों के बस्ते लौटाए, 175 हलकों का अब कोई जिम्मेदार नहीं
--Advertisement--

पटवारियों ने अतिरिक्त पटवार मंडलों के बस्ते लौटाए, 175 हलकों का अब कोई जिम्मेदार नहीं

झालावाड़. पटवारियों ने अतिरिक्त पटवार मंडलों का बहिष्कार किया। सोमवार को सभी तहसीलों में तहसीलदारों को अतिरिक्त...

Danik Bhaskar | Jan 16, 2018, 02:25 AM IST
झालावाड़. पटवारियों ने अतिरिक्त पटवार मंडलों का बहिष्कार किया। सोमवार को सभी तहसीलों में तहसीलदारों को अतिरिक्त हलकों के काम के लौटाया और अपने ही पटवार मंडलों में काम करने लगे। जिले में पटवारियों को 175 पटवार हलकेे अतिरिक्त दिए हुए हैं। इसके चलते पटवारी समय पर नहीं पहुंच पाते हैं। पिछले काफी समय से पटवारियों के पदों को भरने की मांग चली आ रही है ताकि अतिरिक्त पटवार मंडलों का काम पटवारियों को नहीं करना पड़े। जिले में अभी पटवारियों के 190 पद रिक्त चल रहे हैं। अब जिले के 175 पटवार मंडलों में लोगों को अपने जरूरी कामों के लिए भटकना पड़ेगा।

अकलेरा तहसील के 23 पटवार मंडलों का कोई धणी-धोरी नहीं

अकलेरा. राजस्थान पटवार संघ के तत्वावधान में राजस्व पटवारियों ने सोमवार तहसीलदार को अतिरिक्त पटवार मंडलों का राजस्व रिकॉर्ड सौंपा। 23 अतिरिक्त पटवार मंडलोंं के कार्य का बहिष्कार किया। अकलेरा तहसील में कुल 39 पटवार मंडल हैं। इसमें से अब 16 पटवार मंडलों में राजस्व काम होगा। अब यहां पर पूरी तरह से अतिरिक्त पटवार मंडलों का कामकाज प्रभावित रहेगा। राजस्थान पटवार संघ उपशाखा अकलेरा के अध्यक्ष राकेश मीना ने बताया कि 4 जनवरी को राजस्थान पटवार संघ महासमिति की ओर से निर्णय लिया गया था कि 15 जनवरी से अतिरिक्त पटवार मंडलों के बस्ते तहसील कार्यालयों में जमा करा दिए गए हैं।

चौमहला. राजस्थान पटवार संघ महासमिति के आह्वान पर सोमवार को गंगधार तहसील क्षेत्र के पटवारियों ने अतिरिक्त पटवार मंडल के बस्ते तहसील में जमा कर अतिरिक्त मंडलों के कार्य का अनिश्चितकाल के लिए बहिष्कार किया । इसे लेकर पटवार संघ उपशाखा गंगधार द्वारा तहसीलदार को कलेक्टर के नाम ज्ञापन भी दिया। इसमें बताया कि 12 जून को राज्य सरकार द्वारा पटवार संघ के साथ समझौता हुआ था व सरकार ने पटवार संघ की मांगों के शीघ्र निस्तारण के लिए कहा था, लेकिन छह माह निकल जाने पर भी उन मांगों को लेकर अभी तक कोई निर्णय नहीं हुआ है। इससे संघ के पटवारियों में रोष है। गंगधार तहसील क्षेत्र में 51 पटवार मंडल के ऊपर 23 पटवारी नियुक्त है। इन 23 पटवारियों के पास शेष 28 पटवार मंडलो का अतिरिक्त कार्यभार भी है इस बहिष्कार से इन अतिरिक्त 28 पटवार मंडल क्षेत्र के काश्तकारों की परेशानी पटवारियों द्वारा कार्य नही करने से सोमवार से शुरू हो गई।

पचपहाड़ तहसील में भवानीमंडी समेत 21 मंडल का काम प्रभावित

भवानीमंडी. पचपहाड़ तहसील के पटवारियों ने उनकी मांगें पूरी नहीं होने से खफा होकर उनके पास चले आ रहे भवानीमंडी समेत सभी 21 पटवार मंडल के बस्ते मांगें पूरी होने तक तहसील कार्यालय में पटक दिए हैं। अब इनसे संबंधित काम के लिए लोगों को परेशान हो जाना पड़ेगा। पटवार संघ के तहसील अध्यक्ष हेमंत प्रजापति ने सोमवार को बताया कि पटवार संघ के प्रदेश संगठन से राज्य सरकार ने पटवारियों को 3600 की ग्रेड पे देने का समझौता किया था। लेकिन इसकी पालना नहीं की गई। पचपहाड़ तहसील में 40 पटवार मंडल हैं। इनमें से 19 पर ही पटवारी तैनात है। बाकी 21 मंडल का प्रभार दूसरे पटवारियों के पास है। इन सभी अतिरिक्त प्रभार के बस्ते आज सभी ने तहसील कार्यालय में पटक दिए। अपने प्रदर्शन के दौरान ये सभी 19 पटवारी केवल अपने हलके का ही काम करेंगे। अतिरिक्त हलके का काम कोई नहीं करेगा। जिससे इनसे संबंधित नामांतरण, मूलनिवासी, जाति आदि काम बाधित रहेंगे।

इन मंडलों पर पड़ेगा असर

भवानीमंडी, सिंहपुर, जाजनी, लोलड़ा, गुराड़िया खुर्द, करावन, मरलावदा नाहरगट्टा, गुराड़ियाजोगा, सरोद,रनायरा, गुढ़ा, कुंडीखेड़ा, अलावा, आंवलीकलां, घटोद, गरनावद, गणेशपुरा, भिलवाड़ी, राजपुरा व अरोलिया हल्के काम प्रभावित रहेगा।

खानपुर. पटवार संघ उपशाखा खानपुर ने अतिरिक्त पटवार मंडलों को रिकॉर्ड जमा कराया। अध्यक्ष बालमुकुंद मालव ने बताया कि प्रदेश के आह्वान पर सोमवार को संघ की ओर से तहसील अतिरिक्त पटवार मंडल का रिकॉर्ड जमा कराया।

रायपुर. 10 पटवार मंडलों में 7 का चार्ज पटवारियों के पास अतिरिक्त चला आ रह है। इसको लेकर सोमवार को पटवारियों ने सात अतिरिक्त पटवार मंडलों का कार्य और रिकॉर्ड तहसील में जमा करवा दिया।

रायपुर. अतिरिक्त रिकाॅर्ड बस्ते जमा करवाते पटवारी।

डग. क्षेत्र में 8 पटवारियों के पास 19 पटवार मंडलों का चार्ज था, लेकिन मंगलवार को पटवारियों ने अतिरिक्त 11 पटवार मंडलों का चार्ज नायब तहसीलदार को सौंप दिया। इससे उपतहसील डग के पटवार मण्डल उदयपुर, कोलवी, डोडी, जगदीशपुरा, सारंगा खेड़ा, तिसाई, पिपलियाखुर्द ,रतनपुरा, छान, मन्दिरपुर, दुधलिया सहित 11 हल्काें में कामकाज प्रभावित रहेगा। इस अवसर पर सतीश, रविन्द्र शर्मा, नारायणराम, अब्दुल कादिर, साजिद मोहम्मद, अखलेश सहित अन्य मौजूद रहे।

ये हैं पटवारियों की मांगें

पिड़ावा. पटवारी पद की शैक्षणिक योग्यता स्नातक तथा तकनीकी पद घोषित करते हुए छठे वेतनमान के अनुसार 2 (9300-34800) ग्रेड पे 3600 निर्धारित किया जाने। सातवें वेतनमान में लेवल 10 में वेतन निर्धारित किए जाने। एसीपी योजना के स्थान पर चयनित वेतनमान योजना 9-18-27 वर्ष की सेवा पर पदोन्नति पद का स्वीकृत किए जाने और नायब तहसीलदार के पद के 100% पदोन्नति से भरे जाने सहित अन्य मांगें की जा रही हैं।

झालरापाटन. पटवार मंडल के पटवारियों ने 35 पटवार मंडलों का अतिरिक्त कार्यभार तहसीलदार के सौंप दिया। यहां पर 16 पटवारियों के पास इन हलकों का चार्ज था। इससे अब कामकाज प्रभावित रहेगा। नायब तहसीलदार भरत सिंह ने बताया कि 35 पटवार मंडल के बस्ते कार्यालय में जमा हुए हैं इसकी जानकारी उच्च अधिकारियों को दे दी गई।

पिड़ावा. पटवारियों ने अतिरिक्त पटवार मंडलों का कार्यभार तहसील कार्यालय में सौंप दिया। यहां पर 35 पटवार मंडलों का चार्ज अतिरिक्त था। पटवारियों ने इन हलकों में काम करने से मना कर दिया है। इस मौके पर राजस्थान पटवार संघ अध्यक्ष उपशाखा पिडावा रूड़मल गुर्जर, पटवारी रफीक मोहम्मद, हरि सिंह, रविंद्र, गिर्राज कारपेंटर, राकेश कुमार दांगी, जगदीश कुमार मालव मौजूद रहे।