• Home
  • Rajasthan News
  • Bhawani Mandi News
  • विस्थापितों के भूखंड आवंटन की लॉटरी कोचरियाखेड़ी के ग्रामीणों का बहिष्कार
--Advertisement--

विस्थापितों के भूखंड आवंटन की लॉटरी कोचरियाखेड़ी के ग्रामीणों का बहिष्कार

राजगढ़ सिंचाई बांध के डूब क्षेत्र में आए ग्रामीणों के लिए पुनर्वास के लिए मंगलवार को जल संसाधन विभाग कार्यालय में...

Danik Bhaskar | Feb 07, 2018, 02:30 AM IST
राजगढ़ सिंचाई बांध के डूब क्षेत्र में आए ग्रामीणों के लिए पुनर्वास के लिए मंगलवार को जल संसाधन विभाग कार्यालय में लाॅटरी निकालकर भूखंड का आवंटन किया गया। सिलेहगढ़ के 38 ग्रामीणों को पास के मिश्रौली गांव में और मरलावदा झिरनियाखेड़ी के 10 ग्रामीणों को झिकड़िया स्थित पुनर्वास काॅलोनी में भूखंड दे दिए, लेकिन कोचरिया खेड़ी के सभी 160 ग्रामीणों ने इसमें भाग नहीं लिया। उनके लिए भी कोचरियाखेड़ी में ही काॅलोनी विकसित की है।

ग्रामीणों का कहना था कि उन्हें पुनर्वास राशि और भूखंड एक साथ दिए जाए। भूखंड आवंटन के लिए मंगलवार को जल संसाधन विभाग कार्यालय परिसर में शिविर लगाया गया था। एसडीएम राकेश मीणा, जल संसाधन विभाग एक्सईएन अजय कुमार त्यागी व तहसीलदार मनमोहन गुप्ता तथा अन्य अधिकारी मौजूद रहे। पात्र लाभार्थियों को 30 गुना 60 फीट का भूखंड दिया जाना है। सिलेहगढ़ के 38 और मरलावदा के 10 ग्रामीणों ने भूखंड ले लिए। कोचरियाखेड़ी के ग्रामीणों ने इसे नहीं स्वीकारा। उनको समझाया गया कि जो पहले प्लाॅट ले लेगा। उसे उसकी पुनर्वास राशि भी पहले प्राप्त होगी, लेकिन ग्रामीण नहीं माने।

भवानीमंडी. आवास के लिए लाॅटरी निकालते समय जमा ग्रामीण।

भवानीमंडी. निर्माणाधीन राजगढ़ बांध।

बारिश का पानी रोकने की है योजना

इन दिनों राजगढ़ बांध का निर्माण कार्य तेजी से जारी है। अभी इसका 80 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है। बांध के कार्य का मई तक पूर्ण करने का लक्ष्य हैं। जिससे कि इसमें अगली बारिश का पानी रोका जा सके।

चेतावनी: मकान नहीं बनाने वालों से वसूलेंगे रकम

एसडीएम मीणा ने मंगलवार को प्रधानमंत्री आवास योजना का जायजा लिया। लाड़खेड़ा में 7 ग्रामीणों ने मकान बनाना शुरू कर दिया। बाकी 14 को चेताया गया कि दो दिन में काम नहीं शुरू किया गया तो उनसे राशि वसूली की कार्रवाई होगी। इसी तरह मरूखेड़ी में चेक किया तो वहां पर काम चलता पाया गया।