--Advertisement--

56 निर्माणाधीन प्रधानमंत्री आवासों का निरीक्षण

Bhawani Mandi News - गंगधार उपखंड की ग्राम पंचायत कुमठिया, डोकरखेड़ा, सेदरा, खांखरी तथा बिलखेड़ी के 56 प्रधानमंत्री आवास योजना के निर्माण...

Dainik Bhaskar

Feb 07, 2018, 02:30 AM IST
56 निर्माणाधीन प्रधानमंत्री आवासों का निरीक्षण
गंगधार उपखंड की ग्राम पंचायत कुमठिया, डोकरखेड़ा, सेदरा, खांखरी तथा बिलखेड़ी के 56 प्रधानमंत्री आवास योजना के निर्माण धीन आवासों का गंगधार एसडीएम चंदन दुबे ने निरीक्षण किया। इसमें 8 प्रधानमंत्री आवासों का कार्य पूर्ण पाया गया। जिन्हें तत्काल तृतीय किस्त जारी करने के निर्देश दिए।

कुमठिया की मुन्ना बाई बागरी जो दैनिक मजदूरी से गुजारा बसर कर रही थी ने इस योजना का लाभ उठाकर अपना पक्का मकान बना लिया। यह महिला अपने पीहर में 30 वर्ष से विधवा का जीवन जी रही थी। महिला ने मकान बनाने के लिए जमीन भी अलग से 25 हजार में खरीदी। वहीं दूसरी और 2-3 माह पूर्व में 30 हजार की पहली किस्त लेने के बावजूद भी बिलखेड़ी की उम्मेद बाई, गुड्डी बाई, सेदरा की सोहन बाई, मनोहर बाई व पवित्रा बाई ने मकान की नींव तक नहीं डाल पाई। ऐसे लोगों को स्पष्ट बताया गया है कि यदि वह मकान का काम चालू नहीं करते है तो यह मानते हुए की उन्हें मकान की आवश्यकता नहीं है, दी हुई राशि वसूल ली जाएगी। एसडीएम के निरीक्षण में ऐसे 34 लोग मिले। जिनको दूसरी किस्त मिलने के बाद भी मकान की छत तक नहीं डल पाई है। उन्हें कार्य पूर्ण करने के लिए पाबंद किया गया। ताकि तीसरी किस्त का भुगतान किया जा सके। निरीक्षण के दौरान सरपंच प्रभुलाल मेहर, सचिव मुजफ्फर अली, वार्ड पंच, सहायक सचिव मौजूद रहे।

उन्हैल. प्रधानमंत्री आवास का निरीक्षण करते एसडीएम।

सुनेल. प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थी से पूछताछ करते।

इधर, सुनेल में भी एसडीएम ने 3 गांवों में देखे आवास योजना के हाल

सुनेल. पंचायत समिति की ग्राम पंचायत सलोतिया में 6 फरवरी को सलोतिया, कलोतिया, लालगांव के लाभार्थियों के आवास का निरीक्षण एसडीएम राकेश मीणा ने किया। जिन लाभार्थियों द्वारा आवास को पूर्ण नहीं किया गया। उनके घर पर जाकर समझाइश कर आवास निर्माण पूर्ण कराने की बात कही। प्रधानमंत्री आवास योजना में लोगों को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के स्लोगन लिखवाने के निर्देश दिए गए। ग्राम पंचायत सलोतिया के सरपंच प्रतिनिधि परसराम नागर, तकनीकी सहायक उमाशंकर नागर, ग्राम रोजगार सहायक को प्रतिदिन आवास का निरीक्षण कर रिपोर्ट देने के लिए पाबंद किया गया। ग्राम पंचायत चछलाव के ग्राम चछलाव, चछलाई, पाऊखेड़ी में एईएन लक्ष्मण मीणा ने प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों के आवास का निरीक्षण किया। इसमें जिन लाभार्थियों द्वारा छत का कार्य पूर्ण नहीं किया जा रहा है। उन्हें नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दाैरान ग्राम पंचायत चछलाव के सरपंच भगवान सिंह धाकड़, ग्राम सेवक देवकरण गुर्जर, भैरूसिंह भील साथ रहे। साथ ही 7 दिन में प्रगति रिपोर्ट देने के निर्देश दिए।

आवर. भवानीमंडी एसडीएम डॉ राकेश मीणा ने विकास अधिकारी राजूराम सैनी के साथ ग्राम पंचायत आवर के मोरुखेड़ी में पीएम आवास निर्माण का अवलोकन किया। साथ ही 21 लोगों द्वारा प्रथम किस्त लेने के बाद भी कार्य शुरू नहीं करने पर नाराजगी जताई। एसडीएम ने बताया की जिन लोगों ने पीएम आवास का निर्माण शुरू नहीं किया। उन्हें मंगलवार को एक सप्ताह में कार्य शुरू करने की अंतिम चेतावनी दी। विकास अधिकारी राजूराम सैनी ने बताया कि लाभार्थियों को जहां प्लाॅट आवंटित किया गया है। उन्हें वहीं आवास का निर्माण करना होगा। इससे पूर्व विकास अधिकारी अधिकारी ने ग्राम पंचायत बिस्तुनिया में भी पीएम आवास का निरीक्षण किया। इस दौरान जेईएन प्रदीप चौहान,ग्राम सेवक कैलाश खटीक, हेमंत मीणा सहित मौजूद रहे।

X
56 निर्माणाधीन प्रधानमंत्री आवासों का निरीक्षण
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..