Hindi News »Rajasthan »Bhawani Mandi» अब घर बैठे पता लगा सकेंगे किस गांव में क्या-क्या सुविधाएं हैं

अब घर बैठे पता लगा सकेंगे किस गांव में क्या-क्या सुविधाएं हैं

अब कोई यह झूठी जानकारी नहीं दे सकेगा कि उसके गांव में सामुदायिक सुविधा नहीं है। क्योंकि इन सुविधाओं का पता लगाने...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jan 25, 2018, 02:35 AM IST

अब कोई यह झूठी जानकारी नहीं दे सकेगा कि उसके गांव में सामुदायिक सुविधा नहीं है। क्योंकि इन सुविधाओं का पता लगाने के लिए जल्दी ही एक ऐसा ई-तंत्र सामने आ जाएगा, जिससे वहां की सारी सामुदायिक सुविधाओं की झलक दिख जाएगी।

फरवरी, मार्च में भवानीमंडी पंचायत समिति का ऐसा ई-तंत्र विकसित हो जाएगा, जिसमें पंचायतों में स्थिति सामुदायिक संपत्तियों का सचित्र वर्णन होगा। इसके अलावा गांव में विकास की क्या योजना है। इसका भी वर्णन होगा। इसे संबंधित व्यक्ति कहीं से भी भुवन पोर्टल और मोबाइल एप पर क्लिक कर देख सकेगा। यह पोर्टल और मोबाइल एप दूरसंचार उपग्रह संचालन करने वाली भारतीय संस्था इसरो और उसकी सहयोगी संस्था बिड़ला इंस्टीट्यूट आॅफ रिमोट सेंसिंग जयपुर के सहयोग से तैयार किया जा रहा है। इसके कार्यक्रम प्रभारी महावीर प्रसाद पूनिया व सहायक मोहित शर्मा, अनामिकासिंह, नेहा पांडे ने बुधवार को स्थानीय पंचायत समिति भवन में एक कार्यशाला में इसकी कार्यविधि की जानकारी दी। इसमें बताया कि यह किस तरह काम करेगा और आगे इसमें किस तरह की जानकारी लोड की जाएगी। इस अवसर पर प्रधान रमेशचंद मेघवाल, बीडीओ राजूराम सैनी और ग्रामसेवक सचिव समेत कई अन्य मौजूद थे।

विकास योजना की निगरानी आसानी से हो सकेगी: इस पोर्टल के तैयार हो जाने पर राष्ट्र स्तर पर गांवों में जारी विकास योजनाओं की सतत निगरानी हो सकेगी और आगे की योजना बनाने में मदद मिल सकेगी।

भवानीमंडी. पंचायत समिति सभा भवन में कार्यशाला में भुवन पंचायत पोर्टल की कार्यविधि की जानकारी देते अधिकारी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Bhawani Mandi

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×