• Hindi News
  • Rajasthan
  • Bhawani Mandi
  • पुरुष नसबंदी कराओ, मोबाइल- एक साल का डाटा-कॉलिंग व गैस कनेक्शन पाओ
--Advertisement--

पुरुष नसबंदी कराओ, मोबाइल- एक साल का डाटा-कॉलिंग व गैस कनेक्शन पाओ

परिवार कल्याण कार्यक्रम में एक बार फिर जिले को नंबर एक पर लाने और पुरुष नसबंदी को बढ़ावा देने के लिए स्वास्थ्य...

Dainik Bhaskar

Feb 11, 2018, 02:35 AM IST
पुरुष नसबंदी कराओ, मोबाइल- एक साल का डाटा-कॉलिंग व गैस कनेक्शन पाओ
परिवार कल्याण कार्यक्रम में एक बार फिर जिले को नंबर एक पर लाने और पुरुष नसबंदी को बढ़ावा देने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने लुभावनी योजना शुरू की है।

नसबंदी कराने वाले पुरुष को सरकार की तरफ से मिलने वाली 2 हजार रुपए प्रोत्साहन राशि के अलावा स्वास्थ्य विभाग की ओर से अतिरिक्त स्मार्ट 4जी मोबाइल, एक साल का डाटा प्लस कॉलिंग और घरेलू गैस कनेक्शन की उपहार स्वरूप दिया जा रहा है। योजना के प्रारंभ होने पर भवानीमंडी में दो पुरुषों को नसबंदी कराने पर योजना से लाभांवित किया गया। स्वास्थ्य विभाग को परिवार कल्याण के लक्ष्य को पुरा करने के लिए अब केवल 50 दिन शेष बचे है। इसके लिए हर सीएचसी पर कैंप लगाकर लक्ष्य को अर्जित करने का प्रयास किया जा रहा है, लेकिन पुरुष नसबंदी में जिले की स्थिति थोड़ी कमजोर है। ऐसे में पुरुष नसबंदी के प्रति आकर्षित करते हुए स्वास्थ्य विभाग ने लुभावनी योजना शुरू की है। यह योजना 31 मार्च तक प्रभावी रहेगी। पिछले साल भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्मार्ट फोन व अन्य उपहार देने पर काफी संख्या में लोगों ने नसबंदी कराई थी। इस बार योजना में उपहारों की संख्या बढ़ा दी गई है। उपहार भी ऐसा चुना है जिसकी लोगों को अधिक आवश्यकता है।

अभी तक 60 प्रतिशत लक्ष्य अर्जित

स्वास्थ्य विभाग को परिवार कल्याण कार्यक्रम में 9400 नसबंदी केस का लक्ष्य मिला है। विभाग ने 60 प्रतिशत लक्ष्य यानी 5640 केस कर लिए है। लक्ष्य का 10 प्रतिशत पुरुष नसबंदी का लक्ष्य होता है। यानी 940 पुरुष नसबंदी करनी है, लेकिन अभी तक करीब 25 ही पुरुष नसबंदी हुई है।

2 पुरुषों ने कराई नसबंदी: भवानीमंडी. राजकीय कमरुद्दीन चिकित्सालय में शुक्रवार को दो पुरुष नसबंदी हुई। प्रभारी डाॅ. रोहिताश कुमार ने बताया कि दोनाें को सरकार की योजना के अनुसार एक-एक जीओ मोबाइल और 6-6 हजार रुपए प्रदान किए गए। अस्पताल में पिछले महीने भी एक पुरुष नसबंदी हुई थी।

4500 रुपए या घरेलू गैस कनेक्शन: सीएमएचओ डॉ. साजिद खान ने बताया कि पुरुष नसबंदी कराने पर सरकार की प्रोत्साहन राशि के अलावा विभाग की ओर से मोबाइल, एक साल का डाटा, कॉलिंग तो मिलेगा ही। साथ ही पुरुष चाहे तो 4500 रुपए ले सकता है और चाहे तो घरेलू गैस कनेक्शन, मय चूल्हे के प्राप्त कर सकता है।

X
पुरुष नसबंदी कराओ, मोबाइल- एक साल का डाटा-कॉलिंग व गैस कनेक्शन पाओ
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..