• Hindi News
  • Rajasthan
  • Bhawani Mandi
  • महाशिवरात्रि पर दर्शन को उमड़़े श्रद्धालु, रुद्राभिषेक व जलाभिषेक के लिए लगी भीड़, झांकियां भी सजाईं
--Advertisement--

महाशिवरात्रि पर दर्शन को उमड़़े श्रद्धालु, रुद्राभिषेक व जलाभिषेक के लिए लगी भीड़, झांकियां भी सजाईं

जिले में बुधवार को भी महाशिवरात्रि का पर्व मनाया गया। इसको लेकर नीलकंठ महादेव मंदिर, झिरी के बालाजी, राजराजेश्वर...

Dainik Bhaskar

Feb 15, 2018, 02:45 AM IST
महाशिवरात्रि पर दर्शन को उमड़़े श्रद्धालु, रुद्राभिषेक व जलाभिषेक के लिए लगी भीड़, झांकियां भी सजाईं
जिले में बुधवार को भी महाशिवरात्रि का पर्व मनाया गया। इसको लेकर नीलकंठ महादेव मंदिर, झिरी के बालाजी, राजराजेश्वर मंदिर को आकर्षक पुष्प व विद्युत सजावट से सजाया गया।

सुबह से ही शिवालयों में दर्शन, पूजन व अभिषेक का दौर चल रहा था। कई जगह मेले भी लगे। चौथ माता मंदिर पर आकर्षक फूलों से सजावट की गई। साथ ही परिसर को गुब्बारों से आकर्षक बनाया गया।

अकलेरा। झिरी शिव मंदिर पर दर्शनों के लिए दिनभर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। सुबह से भगवान की पूजा-अर्चना व दुग्धाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। शिवरात्रि पर शिव मंदिर की आकर्षक सजावट की गई। साथ ही भगवान की झांकी सजाई गई। इस दौरान भगवान भोले के जयकारे भी गूंजते रहे।

बकानी. ताखाजी मंदिर पर की गई सजावट।

सेलीगढ़ी धाम पर रही श्रद्धालुओं की भीड़, चार दिवसीय मेले का उद्‌घाटन

खानपुर| ग्राम पंचायत गाडरवाडा नूरजी के सेलीगढ़ी धाम पर शुक्रवार को शिवरात्रि पर 4 दिवसीय मेले का बुधवार को जिला प्रमुख टीना भील ने उद्‌घाटन किया। अध्यक्षता सरपंच संघ अध्यक्ष राजेंद्र मीणा ने की। अतिथियों का आयोजन समिति व ग्रामीणों की ओर से फूल मालाओं के साथ स्वागत किया गया। शिवरात्रि के पावन पर्व पर परंपरागत तरीके से महादेव ग्रुप के तत्वावधान में विशेष पूजा-अर्चना कर भोले शंकर को भोग लगाया। जरगा नवयुवक मंडल की ओर से सरपंच कविता मीणा, नमोनारायण मीणा, पूर्व पंचायत समिति सदस्य जितेन्द्र कुमार मीणा की अगुवाई में भगवान शंकर पार्वती की सजीव झांकी निकाली गई।

भजन संध्या में रही श्रद्धालुओं की भीड़

जोलपा बाबा भाणेश्वर नाथ समिति द्वारा दो दिवसीय महाशिवरात्रि पर मेला आयोजित किया। मंगलवार रात को भजन संध्या हुई। इसमें कलाकारों ने एक से बढ़कर एक भजनों की प्रस्तुति दी। इसमें मुख्य अतिथि संसदीय सचिव नरेंद्र नागर एवं अध्यक्षता अर्जुनसिंह गौड़ ने की। जबकि विशिष्ट अतिथि डाॅ. अंबिकादत्त चतुर्वेदी रहे। मंदिर विकास को लेकर अतिथियों द्वारा चारदीवारी निर्माण, इंटरलॉकिंग सड़क व बिजली उपलब्ध कराए जाने की घोषणा की। सरपंच कविता नागर, निशा मुनि गौड़, मधु गुर्जर, भगवान शर्मा, मुकुट नागर की अगुवाई में अतिथियों का अभिनंदन किया गया।

झालावाड़. नर्बदेश्वर महादेव मंदिर पर सजाई छप्पन भोग की झांकी।

खानपुर. सेलीगढ़ी धाम पर उमड़ा श्रद्धा का सैलाब।

बकानी में कलशयात्रा निकाली

बकानी|
कस्बे में महाशिवरात्रि पर कलशयात्रा निकाली गई। पंचायत समिति के मंडीखो, तुमड़ियाखेड़ी, करलगांव में भी कई धार्मिक कार्यक्रम हुए।

चौमहला में बाइक रैली निकालकर दिया संदेश

चौमहला|
महाशिवरात्रि पर प्रजापिता ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय केंद्र चौमहला द्वारा बाइक रैली निकाल कर गुब्बारे के माध्यम से शिव संदेश जन-जन को भेजा गया। रैली केंद्र से बैंडबाजों, शिव की झांकी के साथ शुरू हुई। जो नगर के मुख्य झंडा चौक पर पहुंची। यहां पर कपड़ा व्यवसायी ने रैली का स्वागत किया। ब्रह्माकुमारी संस्था की जिला प्रभारी मीना दीदी,भवानीमंडी केंद्र प्रभारी निशा दीदी व चौमहला प्रभारी गीता दीदी का शाल ओढ़कर अभिनंदन किया। गुब्बारे के माध्यम से शिव संदेश हवा में छोड़े गए। इससे पूर्व केंद्र पर मंगलवार रात्रि शिव की मनमोहक झांकी सजाई गई।

झालावाड़. शिवरात्रि पर झिरी के महादेव मंदिर पर सजाई गई झांकियां।

भगवान भोलेनाथ का किया आकर्षक श्रृंगार, भजन संध्या में एक से बढ़कर एक प्रस्तुति

सुनेल| कस्बे के कचहरी चौक परिसर में भजन संध्या का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि पंचायत समिति सुनेल के बीडीओ महेश चौधरी थे। अध्यक्षता सुनेल थाने के हेड कांस्टेबल विजय सिंघाल द्वारा की गई। अतिथियों ने भोले बाबा की प्रतिमा की पूजा कर कार्यक्रम का उद्‌घाटन किया। कलाकार आकाश पंचाल, पूजासिंह, कुशाल सिंह ने भोले ओ भोले दिल टूटा आदि भजनों पर प्रस्तुतियां दी गई। बुधवार सुबह से ही सभी शिवालयों में दर्शनों के लिए श्रद्धालु उमड़े। शाम 7 बजे भोले बाबा के दर्शन के लिए नगर के त्रंबकेश्वर, पिपलेश्वर, मंगलेश्वर, सिद्धेश्वर, योगेश्वर महादेव मंदिर दर्शन के लिए भी लाइन लगी रही।

मिश्रौली. बजरंगदल और शिवसेना की ओर से महाशिवरात्रि पर शोभायात्रा निकाली गई। जुलूस नई आबादी के कालेश्वर मंदिर से रात्रि 8 बजे शुरु हुआ, जो प्रमुख मार्गों से होते हुए गुजरा। इसका जगह-जगह स्वागत किया गया। जुलूस में ढोल, डीजे, बैंड बाजा के साथ कार्यकर्ता ने भोलेनाथ के जयकारे लगाकर झूमते हुए चल रहे थे। जुलूस प्रमुख मार्गों से होते हुए शिव मंदिर पर पहुंचा। जहां आरती कर स्वागत किया।

दूसरे दिन भी डग के कायावर्णेश्वर मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़

डग| कायावर्णेश्वर महादेव मंदिर क्यासरा में बुधवार को भी सुबह से महादेव मंदिर क्यासरा में हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचे। दर्शन एवं अभिषेक के लिए कतार में खड़े नजर आए। दूर-दूर गांव से पैदल यात्रा कर महिला-पुरुष कीर्तन भजन करते पहुंचे। उन्होंने भगवान भोलेनाथ का जयकारा लगाते हुए अभिषेक किया। कायावर्णेश्वर महादेव मंदिर क्यासरा मंदिर परिसर के बाहर दो दिवसीय मेले का भी आयोजन चल रहा है। इसी दौरान मंदिर परिसर में भगवान भोलेनाथ के दर्शन करने के लिए आगर कलेक्टर अजय गुप्ता एवं जिला परिषद सीईओ भी पहुंचे। जिनका कायावर्णेश्वर महादेव मंदिर कमेटी अध्यक्ष भैरुसिंह परिहार सहित कार्यकर्ताओं ने साफा बांधकर माला पहनाई।

डग. कार्यावर्णेश्वर महादेव मंदिर पर दर्शन के लिए रही श्रद्धालुओं की भीड़।

असनावर में निकाली कलश यात्रा

असनावर. महाशिवरात्रि पर तलाई वाले महाकालेश्वर मंदिर पर एक दिवसीय मेले का आयोजन किया गया। इस दौरान भील समाज की ओर से कलशयात्रा निकाली गई। इसमें 51 महिलाओं ने कलश धारण कर रखे थे। कलशयात्रा नई आबादी के श्री राम मंदिर से शुरू हुई। जो प्रमुख मार्गों से होती हुई तलाई वाले महाकालेश्वर मंदिर पर संपन्न हुई। जहां पर महाआरती एवं हवन कर प्रसादी वितरित की गई। मोडी की झर में भी एक दिवसीय मेले का आयोजन किया गया।

सुनेल. शिवरात्रि पर भोलेनाथ का किया श्रृंगार।

101 दीपकों से महाआरती-

नवयुवक मंडल फूलमाली समाज की ओर से नवबदेश्वर मंदिर में 101 दीपकों से महाआरती का आयोजन किया गया। इस मौके पर 56 भोग की झांकी सजाई गई। इसके बाद प्रसादी का वितरण किया गया। इस अवसर पर महाआरती में मुख्य अतिथि समाज के उपाध्यक्ष रमेशचंद थे। साथ ही नवयुवक मंडल के सदस्य रामलाल, ईश्वरचंद, अमरलाल आदि ने कार्यक्रम में सहयोग किया।

X
महाशिवरात्रि पर दर्शन को उमड़़े श्रद्धालु, रुद्राभिषेक व जलाभिषेक के लिए लगी भीड़, झांकियां भी सजाईं
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..