• Home
  • Rajasthan News
  • Bhawani Mandi News
  • माता के मंदिरों में दर्शन करने उमड़े श्रद्धालु, घरों में कुलदेवी को पूजा
--Advertisement--

माता के मंदिरों में दर्शन करने उमड़े श्रद्धालु, घरों में कुलदेवी को पूजा

नवरात्र महोत्सव का रविवार को समापन हुआ। घरों पर लोगों ने कुलदेवी की पूजन कर कन्याओं काे भोज कराया। मंदिरों में चल...

Danik Bhaskar | Mar 26, 2018, 02:45 AM IST
नवरात्र महोत्सव का रविवार को समापन हुआ। घरों पर लोगों ने कुलदेवी की पूजन कर कन्याओं काे भोज कराया। मंदिरों में चल रहे अखंड रामायण पाठ, दुर्गासप्तशती व हवन कर कार्यक्रमों का समापन हुआ। अष्टमी व नवमी एक साथ होने से रविवार को माता के मंदिरों पर दर्शन व पूजन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ रही। रातादेवी धाम पर भंडारे का आयोजन हुआ, जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने प्रसादी ग्रहण की।

झालरापाटन| मेड़तवाल वैश्य समाज द्वारा मंदिर रामचंद्र कसारा बाजार से प्रभु रामचंद्र की झांकी के साथ शोभायात्रा निकाली। इसमें समाजबंधुओं ने भाग लिया। शोभायात्रा का कई जगह पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया। शोभायात्रा कसारा बाजार से चौपड़िया बाजार, पीपली बाजार होकर द्वारिकाधीश मंदिर प्रांगण में पहुंची। वहां पर महिला-पुरुषों ने भगवान राम की आरती की। इसके बाद महिलाएं कलश भरकर शोभायात्रा के साथ रवाना हुई। इधर, चैतन्य बालाजी मित्र मंडल की ओर से भगवान राम की शोभायात्रा निकाली गई। दोपहर 4 बजे बैंडबाजा ढोल-नगाड़ों व भगवान राम की मनमोहक झांकियों के साथ घोड़े पर सवार लोगों के साथ शोभायात्रा निकाली। जो चैतन्य बालाजी मंदिर से शुरू हुई, जो नगर के मुख्य मार्गों पीपली बाजार, चौपड़िया बाजार, सूर्य मंदिर, बड़ली का चबूतरा होते हुए चैतन्य बालाजी मंदिर पहुंची।

असनावर| मां रातादेवी धाम पर अष्टमी व नवमी एक साथ होने से दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ रही। मंदिर पर दर्शन के लिए सुबह से श्रद्धालुओं का अाना शुरू हो गया। यहां देर रात तक श्रद्धालुओं ने कतार में लगकर मां रातादेवी व अन्नपूर्णा के श्रद्धालुओं ने दर्शन किए। समिति की ओर से भंडारे का आयोजन किया, जो अखंड रामायण पाठ, दुर्गा सप्तशती पाठ की पूर्णाहुति, हवन के बाद से ही भंडारा शुरू हुआ, जो देर रात तक चला। इसमें हजाराें श्रद्धालुओं ने प्रसादी ग्रहण की। मेले में लगी दुकानों पर भी श्रद्धालुओं ने खरीदारी की। यहां माता के मंदिर पर दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के लिए जगह-जगह जलपान की व्यवस्था रखी गई। कस्बे से लेकर राता देवी धाम तक एवं क्षेत्र में भी कई जगह पर श्रद्धालुओं ने अल्पाहार की व्यवस्था कर रखी थी। मां राता देवी धाम पर दूर दराज से आए श्रद्धालुओं के लिए भी विशेष व्यवस्था समिति की ओर से कर रखी थी। अष्टमी व नवमी एक साथ होने से बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचे। इससे मंदिर मार्ग में जगह-जगह जाम के हालात बने, जिससे श्रद्धालुओं को परेशानी झेलनी पड़ी। समिति के अध्यक्ष महेंद्र जैन ने प्रशासन को पहले ही अवगत कराया था कि अष्टमी और नवमी एक साथ होने से श्रद्धालु अधिक आएंगे, जिससे जाम की स्थिति बनेगी, लेकिन प्रशासन ने ध्यान नहीं दिया।

बकानी| कस्बे में घराें पर कुल देवी की पूजा-अर्चना की गई, जिन घरों पर घटक की स्थापना की गई। कन्याओं को भोज कराया गया। सांवलिया सेठ मंदिर महू दरबार धाम में हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी एक दिवसीय रामायण पाठ हुआ। दशमी को सोमवार सुबह सांवलिया सेठ का अभिषेक एवं राजसी शृंगार, मंगला आरती, हवन के बाद सुबह 10 बजे गंगा कलश यात्रा, सांवलिया सेठ महू दरबार धाम से शुरू होकर नगर भ्रमण करते हुए वापस उसी स्थान पर पहुंचेगी।

झालरापाटन में मेड़तवाल समाज ने शोभायात्रा, भवानीमंडी में हिंदू जागरण मंच ने निकाली रैली, झालावाड़ में आज होगा रावण के पुतले का दहन

झालरापाटन. रामनवमी पर मेड़तवाल समाज द्वारा निकाली गई शोभायात्रा।

अकलेरा. रामनवमी पर कस्बे में निकाली शोभायात्र में सजाई झांकी।

रायपुर में माली समाज ने निकाली शोभायात्रा

रायपुर| माली समाज की ओर से शोभायात्रा का आयोजन किया गया। शोभायात्रा में युवा, महिलाएं नाचते गाते चल रही थी। मंदिरों में राममंदिर जन्मोत्सव महाआरती के साथ मनाया गया। वहीं अष्टमी, नवमी पर सपरिवार नागरिकों ने कुलदेवी की पूजा की। धार्मिक आयोजन का समापन कन्या भोज के साथ हुआ।

पनवाड़| कस्बे में घर-घर कुलदेवी की पूजा-अर्चना की गई। इसके चलते कंकाली माता मंदिर पर दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। समदखेड़ी धाम हनुमान मंदिर, बड़ी बावड़ी के मंशापूर्ण हनुमान मंदिर, गुलमोहर के महाकालेश्वर हनुमान मंदिर, बस स्टैंड पर स्थित लाल बाई मंदिर, बड़ वाली माताजी, चौथमाता मंदिर, दहीखेड़ा के मारुती नंदन हनुमान मंदिर, लायफल के अंधेरे बाग हनुमान मंदिर पर दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ रही।

आवर| सेमली रोड स्थित अंबे माता एवं आवरी वाले हनुमान मंदिर पर चल रहे अखंड रामायण पाठ का हवन पूर्णाहुति के साथ समापन हुआ।

मां आशापूर्णा गुराड़िया धाम पर कार्यक्रम अाज

रायपुर| पालीवाल समाज की कुलदेवी मां आशापूर्णा गुराड़ियाधाम पर अखिल भारतीय पालीवाल समाज रामनवमी महोत्सव के लिए सोमवार को एकत्रित होगा। इस अवसर पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कार्यक्रम में मुख्य अतिथि रहेंगे, जबकि सांसद रोडमल नागर, विधायक मुरलीधर पाटीदार विशिष्ट अतिथि होंगे। सचिव राजेंद्र पालीवाल ने बताया कि रामनवमी महोत्सव के अवसर पर राजस्थान, मध्यप्रदेश के विभिन्न जिलों से समाज की पदयात्रा गुराड़ियाधाम पहुंचेगी, जहां महाआरती का आयोजन होगा। रायपुर से सुबह पालीवाल समाज की पदयात्रा रवाना होगी।

प्राण-प्रतिष्ठा महोत्सव में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

गंगधार| आक्याखेड़ा में नवनिर्मित मंदिर में राम-लक्ष्मण-सीता व मां दुर्गा की मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर बुधवार से चल रहे पंचकुंडीय महायज्ञ का पूर्णाहुति के साथ समापन हुआ। इस अवसर पर नवदुर्गा गरबा मंडल समिति की ओर से भंडारे का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में अखिल भारतीय घुमंतु वेलफेयर संघ के प्रदेश महामंत्री मदनलाल बंजारा, प्रवीण गुप्ता, जिलाध्यक्ष बाबूलाल बंजारा, पूर्व विधायक मदनलाल वर्मा, भाजपा मंडल अध्यक्ष गौतम जैन, मंडल महामंत्री अरविंद अग्रवाल, पूर्व मंडल अध्यक्ष करण सिंह, पूर्व सरपंच संदीप बना, सलामत अली फौजदार, आदित्य कटारिया सहित बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने भाग लिया।

जावर| शीतला माता मंदिर पर रामनवमी पर दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ रही। वहीं घरों पर कुलदेवी की पूजा कर सुख-समृद्धि की कामना की गई।

रटलाई में अखाड़ेबाजाें ने किया प्रदर्शन

रटलाई| भगवान श्रीराम के जन्मोत्सव के अवसर पर कई धार्मिक कार्यक्रम हुए। माली समाज के श्रीराम मंदिर पर विशेष सजावट की गई। समाज की ओर से भगवान श्रीराम की शोभायात्रा निकाली गई। इसमें बस स्टैंड पर युवाओं ने अखाड़े में प्रदर्शन किया। इस दौरान शोभायात्रा मार्ग में भगवान राम के जयकारे लगते रहे।

भवानीमंडी. हिंदू जागरण मंच ने रामनवमी पर निकाली रैली।

अकलेरा में निकाली शोभायात्रा

अकलेरा|
क्षेत्रीय कलाल समाज की ओर से शोभायात्रा का आयोजन किया गया। शोभायात्रा मंदिर से शुरू होकर नगर के मुख्य मार्ग सोनी मोहल्ला, रामद्वारा, तहसील रोड, पुराना बस स्टैंड से होकर रामद्वारा होते हुए समाज के मंदिर पर पहुंची। शोभायात्रा में चल झांकियां आकर्षण का केंद्र रही। कलाल समाज अध्यक्ष कैलाश पारेता ने बताया कि कई स्थानों पर स्वागत किया। रमेश पारेता, श्याम पारेता, राजू पारेता, रामस्वरूप पारेता, कोमल वर्मा मौजूद रहे। नगर के हाट चौक स्थित मां सती भैरू का 18वां भंडारे का आयोजन किया गया।

भवानीमंडी| हिंदू जागरण मंच ने शहर में एक वाहन रैली निकाली। यह रैली, रामनगर आदर्श विद्या मंदिर से शुरू होकर पचपहाड़ होते हुए मेला मैदान पहुंचकर महापूजा कार्यक्रम में बदल गई। रैली में शामिल कार्यकर्ता अपने वाहनों व हाथों में केसरिया पताका लिए चल रहे थे। जुलूस का रास्ते में कई जगह स्वागत किया गया। मेला मैदान में भगवान श्रीराम और भारत माता की महाआरती की गई।

मिश्रौली| माता अन्नपूर्णा मंदिर में दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ रही। इस अवसर पर माता मंदिर में विशेष शृंगार किया गया। मां अन्नपूर्णा प्रबंध समिति अध्यक्ष किशन खलिया ने बताया कि अन्नपूर्णा माता मंदिर, हिगंलाज माता मंदिर, महिषासुर मर्दानी माता मंदिर पर पंडितों द्वारा विधि-विधान से हवन किया। घरों पर कन्याओं को भोज काराया

शक्तिपीठ पर हुआ पूजन

अकलेरा| कस्बे में स्थापित मां काली के शक्तिपीठ पर भाजपा महिला मोर्चा की कार्यकर्ताओं ने पूजा की और देश में सुख समृद्धि की कामना की। इस अवसर पर भजन-कीर्तन भी हुए। भाजपा महिला मोर्चा की वंदना श्रीवास्तव, जिलाध्यक्ष रंजीता पांडे, अश्विनी त्रिपाठी, ममता शर्मा, जानकी मीणा, राधारानी त्रिपाठी, श्याम मेघवाल सहित बड़ी संख्या में महिला कार्यकर्ता मौजूद रहीं और पूजा-अर्चना की।

झालावाड़. शहर में सोमवार को रावण के पुतले का दहन किया जाएगा। ढाल और तलवार चलाना आकर्षण रहेगा। पुतले को कारीगर हिसार मंसूरी द्वारा तैयार किया गया है।

झालरापाटन. रामनवमी पर निकाली शाेभायात्रा में मोजूद लोगों की भीड़।

सुनेल. रामनवमी पर रामजन्मोत्सव उत्साह से मनाया गया।

मिश्रौली. अष्टमी पर मां अन्नपूर्णा मंदिर पर हवन करते हुए।

असनावर. अष्टमी पर मां रातादेवी धाम पर दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ रही। मार्ग पर वाहनों की कतार लगने से जाम लगा रहा। इससे यात्रियों को परेशानी हुई।

सुनेल में आतिशबाजी के साथ राम जन्मोत्सव मनाया

सुनेल| राम मंदिर में रामनवमी का पर्व देवस्थान विभाग एवं ग्रामीणों द्वारा मनाया गया। दोपहर 12 बजे मंदिर में आतिशबाजी के साथ जय श्रीराम के जयकारों का दौर शुरू हो गया। दर्शन के लिए मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। जैसे ही भगवान राम की बाल प्रतिमा को मंदिर के अंदर से परिसर में लाया गया तो उसके दर्शन करने एवं चरण छूने के लिए भीड़ उमड़ी। दूसरी और नगर के लक्ष्मीनारायण धाकड़ मंदिर, माली समाज के मंदिर में रामनवमी पर्व मनाया गया। वहीं खेड़ापति बालाजी मंदिर पर रामायण पाठ का आयोजन किया जा रहा था। इसकाे लेकर मंदिर पर हवन शांति कर पूर्णाहुति की गई। महाप्रसादी वितरित की गई। दूसरी ओर बालाजी का आकर्षक शृंगार कर महाआरती भी की गई।