--Advertisement--

विश्वकर्मा जयंती पर शोभायात्रा, पूजा की

सुथार समाज द्वारा जानकी रमण एवं विश्वकर्मा मंदिर में विश्वकर्मा जयंती धूमधाम से मनाई गई। पूजा अर्चना के बाद...

Dainik Bhaskar

Jan 30, 2018, 12:20 PM IST
विश्वकर्मा जयंती पर शोभायात्रा, पूजा की
सुथार समाज द्वारा जानकी रमण एवं विश्वकर्मा मंदिर में विश्वकर्मा जयंती धूमधाम से मनाई गई।

पूजा अर्चना के बाद विश्वकर्मा भगवान की शोभायात्रा शुरू हुई। जो सूर्य मंदिर, सेठों का चौराहा, नगर पालिका, पीपली बाजार होते हुए द्वारिकाधीश मंदिर पहुंची। जहां से कलशयात्रा शुरू हुई जो प्रमुख मार्गों से होती हुई मंदिर पहुंची। जहां समाज बंधुओं ने आरती व अभिषेक किया

मिश्रौली. भगवान विश्वकर्मा की जयंती सोमवार को मनाई गई। भगवान विश्वकर्मा को निर्माण और सृजन का देवता माना जाता है। इस अवसर पर नई आबादी से समस्त मेवाड़ा सुथार समाज की ओर से जुलूस निकाला गया। जुलूस प्रमुख मार्गों से होते हुए तीन मंदिर पर विश्वकर्मा का पूजन व अर्चना की।

सुनेल. कस्बे के भगवान विश्वकर्मा मंदिर कचहरी चौक पर विश्वकर्मा जयंती महोत्सव को लेकर आदि गौड़ शिल्पकार समाज ने मंदिर से भगवान की शोभायात्रा निकाली। शोभायात्रा सुबह 9:30 बजे शुरू हुई। इसमें भगवान विश्वकर्मा को विधिविधान से नगर में शोभायात्रा निकाली। जुलूस कस्बे के मुख्य मार्गो से होते हुए पुणे कचहरी प्रांगण में मंदिर परिसर में संपन्न हुआ। बाद में भगवान की महाआरती कर प्रसादी वितरित की गई।

रटलाई. विश्वकर्मा सुतार समाज के लोगों ने सोमवार के विश्वकर्मा जयंती हर्षोल्लास के साथ मनाई। इस अवसर पर कस्बे सहित आसपास के गांवों के लोगों ने कार्यक्रम में भाग लिया। लोगों ने भगवान विश्वकर्मा की शोभायात्रा भी निकाली। जो विश्वकर्मा मंदिर से शुरू होकर कस्बे के प्रमुख मार्गो से होकर गुजरी। बाद में मंदिर पर महाप्रसादी वितरित की गई।

भागवत कथा 14 से

पनवाड़. क्षेत्र की नारायण गौशाला प्रांगण में 14 फरवरी से भागवत कथा का आयोजन किया जाएगा। आयोजक समिति के रामगोपाल नागर ने बताया कि बूढ़ बांगोद के जंगल में नारायण गोशाला प्रांगण में 14 फरवरी से भागवत कथा का आयोजन किया जा रहा है। इसमें कथावाचक विनोद शर्मा सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक कथा का वाचन करेंगे। इसकी पूर्णाहुति 18 काे होगी।

भगवान के जीवन के प्रसंगों का वर्णन

भवानीमंडी. मगनभाई माॅर्केट काॅलोनी में जारी रामकथा में उपस्थित श्रद्धालु।

भवानीमंडी. मगन भाई माॅर्केट कॉलोनी में स्थित रामभक्त हनुमान मंदिर के पास जारी रामकथा में सोमवार को भगवान के जीवन के प्रसंगों पर श्रद्धालु आनंदित होकर नाचने लगे। 5 फरवरी तक रोज दोपहर 12.30 बजे से जारी संगीतमय रामकथा का पचपहाड़ के कथा वाचक मनु महाराज कथा वाचन कर रहे है। कथा के अंतिम दिन 5 फरवरी को मंदिर पर स्वर्ण कलश प्रतिष्ठा होगी और पूर्णाहुति तथा प्रसाद वितरण होगा।

झालरापाटन. विश्वकर्मा जयंती पर निकाली शोभायात्रा में शामिल श्रद्धालु।

झालरापाटन. आनंदधाम पर भागवत कथा के शुभारंभ से पूर्व निकाली कलशयात्रा।

शोभायात्रा के साथ भागवत कथा का आयोजन

झालरापाटन. नवलखा किला स्थित आनंदधाम मंदिर पर शोभायात्रा के साथ भागवत कथा का शुभारंभ हुआ। शोभायात्रा द्वारकाधीश मंदिर से पूजा अर्चना के साथ शुरू हुई। शोभायात्रा में घोड़ों पर सवार हाथों में आनंदधाम का ध्वज लेकर चल रहे थे। उनके पीछे मुख्य यजमान तुलसीराम शर्मा भागवत कथा को सिर पर लेकर चल रहे थे। रथ पर सबसे आगे सांवलिया सेठ की झांकी थी। उनके पीछे कथावाचक मंझले मुरारी बापू बग्गी में सवार थे। उनके पीछे ब्रह्मलीन 1008 नित्यानंद महाराज की मूर्ति रथ में चलती रही। शोभायात्रा का मार्ग में पीपली बाजार, सूर्य मंदिर, पुरानी सब्जीमंडी, सेठों का चौराहा रजत जैन कोटावाला, नगरपालिका चौराहा सहित कई स्थानों पर विभिन्न सामाजिक संगठनों द्वारा स्वागत किया गया। मार्ग में कपड़ा व्यापार संघ, व्यापार संघ के मुरलीमनोहर प्रजापति, योग समिति, रिद्धि-सिद्धि रणतभंवर गणपति सेवा समिति ने पुष्प वर्षाकर, जलपान एवं अल्पाहार करवाकर स्वागत किया। नगरपालिका झालरापाटन की ओर से नगरपालिका उपाध्यक्ष चंद्रप्रकाश लाला राठौर, ईओ महावीरसिंह सिसोदिया सहित पार्षदों ने पुष्पवर्षा कर स्वागत किया। शोभायात्रा के आनंदधाम पहुंचने पर पूजा अर्चना के साथ भागवत कथा शुरू हुई। शोभायात्रा में भाजपा जिलाध्यक्ष संजय जैन, मनोहरथाना विधायक कंवरलाल मीणा, नागेश शर्मा, प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष उदयभान सिंह, आनंदधाम मंदिर समिति के संरक्षक कमल सेन, मुकेश सक्सेना, अध्यक्ष लक्ष्मीकांत गोयल, कविम जैन, कमल खामौरा, मनोज खंडेलवाल, राजेन्द्र गोयल, अनिल जैन, राधेश्याम, अनिल गोयल, देवराजसिंह, अनिल कसेरा, पूर्व प्रदेशाध्यक्ष शिवसेना प्रमोद, शैलेष कुमारी सहित मौजूद रहे।

सुनेल में पंच कुंडीय महायज्ञ का समापन

सुनेल. कस्बे के समीप कड़ोदिया गांव में पहाड़ी के बालाजी मंदिर में 23 जनवरी से चल रहे पंच कुंडीय महायज्ञ का समापन सोमवार को विधि विधानपूर्वक हुआ। इसमें पंचकुंडीय महायज्ञ की पूर्णाहुति पर महाप्रसादी का आयोजन किया गया। कडोदिया के आसपास से सभी गांव के लोगों ने महायज्ञ में भाग लिया। इस अवसर पर बालाजी मंदिर से विशाल कलश यात्रा शुरू हुई। जो कस्बे के मुख्य मार्गों से होते हुए पुन: मंदिर प्रांगण में पहुंची। इसके बाद बालाजी की आरती कर महाप्रसादी का आयोजन किया गया।

सुनेल. विश्वकर्मा जयंती पर निकाली गई शोभायात्रा में शामिल श्रद्धालु।

रटलाई. भगवान विश्वकर्मा की शोभायात्रा निकालते सुथार समाज के लोग।

मिश्रौली. मेवाड़ा सुथार समाज की ओर से विश्वकर्मा जयंती पर निकाला जुलूस।

कृष्ण की बाल लीलाओं का वर्णन किया

पनवाड़. भगवानपुरा में 6 दिन से भागवत कथा का आयोजन हो रहा है। इसमें सोमवार को कृष्ण की बाल लीलाओं के प्रसंगों की कथा सुनाई। आयोजक समिति के भरत नागर ने बताया कि 12 से दोपहर 4 बजे तक मुकुट बिहारी शास्त्री द्वारा संगीतमय भागवत कथा की जा रही है।

कथा वाचक ने कहा की प्रेम में शक्ति है। बाल हट, त्रिया हट, योगी हट को महान बताते हुए कहा की श्रीकृष्ण के दर्शन के लिए शंकर भगवान ने भी तप किया। नंद भवन गोशाला में श्रीकृष्ण व बलराम का नाम करण संस्कार हुआ। माखन चोर बाल लीलाओं सहित कई प्रसंगों पर कथा करते हुए भगवान बामन अवतार की झांकी सजाई गई। इस दौरान शिवजी आए यशोदा के द्वार, जुग जुग जिए यशोदा तेरा लाल, प्रेम के वश में है भगवान सहित भजनों पर श्रद्धालुओं ने भाव विभोर होकर नृत्य किया। इसकी पूर्णाहुति बुधवार को होगी।

बागरी समाज ने निकाली कलशयात्रा

झालावाड़. बागरी समाज विकास समिति के तत्वावधान में ग्राम देवली अकलेरा में कलशयात्रा निकाली गई। इसमें 101 गंगाजल कलश महिलाएं सिर पर लेकर चलती रही। शोभायात्रा में आगे-आगे धर्म ध्वजा और पीछे धार्मिक भजनों से माहौल को धर्ममय बना रहा।

समाज बंधु कलशयात्रा में जयकारे लगाते हुए चल रहे थे। इससे पूर्व सत्यनाराण भगवान की पंचायती कथा एवं रात्रि जागरण किया गया। कथा की पूर्णाहुति पर हवन पूजा की गई। इसके बाद समाज की बैठक मांगीलाल पटेल की अध्यक्षता में हुई। बैठक में सामाजिक गतिविधियों, शिक्षा कुप्रथाओं पर रोक लगाने व जन जागृति आदि विषयों पर चर्चा की गई। रामचंद सत्तू, बालचंद मांगीलाल, कंवरलाल, विनोद, रामलाल कोटावाला, गंगाराम, कन्हैयालाल, रामप्रसाद, बीरम भंवरलाल, रामगोपाल, छीतर, गोपाल, बद्रीलाल आदि शामिल थे।

क्यासरा डग में सभा कल

अखिल भारतीय बागरी समाज के तत्वावधान में 31 जनवरी को महादेव मंदिर क्यासरा डग में सभा का आयोजन किया जाएगा। मुख्य अतिथि जीवनसिंह सोलंकी होंगे। अध्यक्षता नारायणसिंह परमार करेंगे। महासभा में जन जागृति, बालिका शिक्षा सर्वे, कुप्रथाओं पर अंकुश, सामाजिक गतिविधियों पर विचार विमर्श किया जाएगा। जनकारी महासभा के जिलाध्यक्ष कजोड़ीलाल बागरी ने दी।

भागवत कथा श्रवण मात्र से मोक्ष

झालावाड़. गोरधनपुरा में चल रही भागवत कथा के तीसरे दिन कथावाचक ने कहा कि भागवत कथा श्रवण मात्र से ही प्राणी की मोक्ष हो जाती है। कथा में गायक हरिशंकर मीणा इटावा ने सुमधुर भजन पेश किए। इसमें सज रही भोले की बारात पहाड़ी जंगल में सहित अन्य भजनों पर श्रद्धालुओं ने जमकर नृत्य किया।

पनवाड़.वाचन करते कथावाचक।

X
विश्वकर्मा जयंती पर शोभायात्रा, पूजा की
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..