Hindi News »Rajasthan »Bhawani Mandi» अधिकारी बाल विवाह रोकने के लिए प्रभावी कदम उठाएं: एडीजे

अधिकारी बाल विवाह रोकने के लिए प्रभावी कदम उठाएं: एडीजे

राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण और जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देश पर बाल विवाह की रोकथाम के लिए एडीजे...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 07, 2018, 02:40 AM IST

राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण और जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देश पर बाल विवाह की रोकथाम के लिए एडीजे नरेशसिंह ने ताल्लुका विधिक सेवा समिति क्षेत्र के अधिकारियों की मीटिंग ली, जिसमें अधिकारियों को बाल विवाह रोकने के लिए प्रभावी कदम उठाने के लिए कहा है।

एसडीएम राकेश मीणा को बाल विवाह नहीं होने देने के लिए गार्डन, टेंट व्यवसायी, प्रिंटिंग प्रेस, हलवाई, बैण्ड, पंडित, नाई आदि को बाल विवाह में सहयोग नहीं करने के लिए पाबंद करने करने की बात कहीं। पचपहाड़ तहसीलदार मनमोहन गुप्ता को पटवारियों को बाल विवाह की रोकथाम के लिए पाबंद करने की कहा गया। बीडीओ राजूराम सैनी को अपने कर्मचारियों को बाल विवाह रोकथाम के लिए कार्य करने और जागरूकता अभियान चलाने की कहा।

पुलिस प्रशासन को निर्देशित किया गया कि बाल विवाह की सूचना प्राप्त होते ही उस पर त्वरित कार्यवाही अमल में लाई जाए व बाल विवाह की रोकथाम सुनिश्चित करें। इसी तरह नगर पालिका ईओ ऋषिदेव ओला को भी अपने क्षेत्र में बाल विवाह पर निगरानी रखने की कहा गया। चिकित्साधिकारियों को भी निर्देशित किया गया।

आखातीज से पहले की तैयारी

एडीजे ने ताल्लुका अधिकारियों की मीटिंग ली, ग्रामीण क्षेत्र में जागरुकता अभियान चलाने पर चर्चा

बाल विवाह रोकने में आमजन की भागीदारी आवश्यक:खानपुर. झालावाड़ मार्ग स्थित निजी होटल पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण प्राइवेट स्कूल वेलफेयर सोसायटी के संयुक्त तत्वावधान में बाल विवाह को रोकने के लिए शुक्रवार को कार्यक्रम आयोजित हुआ। मुख्य अतिथि सिविल न्यायिक मजिस्ट्रेट राजेश कुमार मीणा ने बाल विवाह को जड़ से समाप्त करने, बाल विवाह होता देखकर प्रशासन को सूचित करने की शपथ दिलाई। एसडीएम डॉ. भास्कर विश्नोई, डीएसपी विमल सिंह चौधरी, ब्लाॅक अध्यक्ष देवेन्द्र गुर्जर, सरपंच ललित राठौर, मनोज गुर्जर, राजेन्द्र मेहर मौजूद रहे।

चौमहला. मल्हारगंज चौराहा पर विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन हुआ। इसमें जागरूकता टीम के सदस्य द्वारा जल सरंक्षण योजना के संबंध में ग्रामीणों को जानकारी दी। साथ ही जल का जीवन में महत्व के बारे में भी बताया। बाल विवाह नहीं होने देने के बारे में भी अवगत कराया। टीम के सदस्य अधिवक्ता रामचन्द्रसिंह झाला, भैरुलाल राठौर, नेपालसिंह चौहान व शंकरसिंह सिसोदिया मौजूद रहे।

बाल विवाह की रोकथाम को लेकर चर्चा:पिड़ावा. तालुका विधिक सेवा समिति अध्यक्ष मयंक पालीवाल की अध्यक्षता में अदालत परिसर में अधिकारी एवं जनप्रतिनिधियों की बैठक हुई। इसमें बाल विवाह रोकने के लिए 1 अप्रैल से 30 जून तक विशेष अभियान चलाने को लेकर चर्चा हुई। अधिकारियों को बाल विवाह की रोकथाम के निर्देश दिए।

खानपुर| बाल विवाह की रोकथाम को लेकर ताल्लुका विधिक सेवा समिति के तत्वावधान में न्यायिक मजिस्ट्रेट राजेश कुमार मीणा के निर्देश पर राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक स्कूल सरखंडिया में बाल विवाह रोकथाम शिविर आयोजित हुआ। पीएलवी रामभरोस ने बाल विवाह से होने वाले कुप्रभावों एवं समस्याओं के बारे में जानकारी दी। संस्था प्रधानाचार्य विजय कुमार ने बाल विवाह रोकथाम हेल्प लाइन नंबर के बारे में बताया।

खानपुर. सारोला कलां थाना पर बाल विवाह रोकथाम के लिए एसडीएम डॉ. भास्कर विश्नोई ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बाल विवाह रोकने संबंधी विचार विमर्श किए। बाल विवाह होने पर इससे जुडे़ टेंट, हलवाई, लाइट बैण्ड वालों को दोषी माना जाएगा। इस मौके पर डीएसपी विमल सिंह चौधरी, नायब तहसीलदार नरेन्द्र सिंह, थानाधिकारी सुरजीत सिंह ठोलिया सहित मौजूद रहे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Bhawani Mandi

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×