--Advertisement--

कोहरे के दौरान ट्रेन चलाते समय लोको पायलट रखेंगे विशेष ध्यान, एलसी गेट पर बजाएंगे सीटी

Bhilwara News - भीलवाड़ा | पश्चिम रेलवे अब विद्युत/कर्षण परिचालन विभाग के पर्यवेक्षकों को और सुरक्षित रखते हुए अलर्ट रखने के लिए...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 04:10 AM IST
Mandal News - during the fog loco pilot will keep special attention playing on the lc gate
भीलवाड़ा | पश्चिम रेलवे अब विद्युत/कर्षण परिचालन विभाग के पर्यवेक्षकों को और सुरक्षित रखते हुए अलर्ट रखने के लिए कार्य करने में भी जुटा हुआ है। लिहाजा वरिष्ठ मंडल बिजली इंजीनियर/कर्षण-परिचालन (रतलाम मंडल) प्रदीप मीना के नेतृत्व में संरक्षा संगोष्ठियां भी हो रही हंै।

प्रवक्ता ने बताया कि गाड़ी के परिचालन में लोको पायटल एवं सहायक लोको पायलट की सबसे महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है। गाड़ी परिचालन के दौरान लोको पायलट/सहायक लोको पायलट की एक छोटी सी चूक एक बड़ी दुर्घटना का कारण बन सकती है। इन्हीं उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए कर्षण परिचालन विभाग द्वारा रतलाम मंडल के रतलाम, उज्जैन, इंदौर एवं डॉ आंबेडकर नगर मुख्यालय के लोको पायलट, सहायक लोको पायलट, शंटर एवं लोको निरीक्षकों/मुख्य लोको निरीक्षकों के लिए मंडल कार्यालय के समिति कक्ष में संरक्षा संगोष्ठी आयोजित की गई। इसमें वीडियो एवं प्रजेंटेशन से गलतियों के बारे में बताया गया तथा गलतियों की पुनरावृत्ति न हो इस पर चर्चा की गई। संरक्षा संगोष्ठी की शुरुआत में विभाग के पर्यवेक्षकों एवं कर्मचारियों द्वारा अपना परिचय देने के उपरांत अपने विचार रखते हुए कहा कि उनका कार्य गाड़ियों के संरक्षित एवं समयपालनता के साथ परिचालन करना है। इसका पूर्ण अनुपालना किया जा रहा है।

वरिष्ठ मंडल बिजली इंजीनियर (कर्षण परिचालन) प्रदीप मीणा ने कहा कि गाड़ी परिचालन के दौरान खुद की सुरक्षा, इंजन की सुरक्षा तथा गाड़ियों के संरक्षित परिचालन पर ध्यान दें तथा गाड़ी परिचालन के दौरान सतर्क रहते और अतिआत्मविश्वास के साथ कोई कार्य न करें।

मंडल रेल प्रबंधक आरएन सुनकर ने चित्तौड़ में हुई बैठक में कहा कि गाड़ी परिचालन के दौरान लोको पायलट एवं सहायक लोको पायलट विशेष सतर्कता रखते हुए कर्व, एलसी गेट एवं अन्य स्थानों पर नियमानुसार लगातार सीटी बजाएं ताकि रनओवर की घटना को रोका जा सके। उन्होंने कहा कि कोहरे में गाड़ी परिचालन विशेष सतर्कता के साथ करें, समय-समय पर मुख्यालय से जारी आदेश ध्यान रखें, स्टेशन द्वारा जारी सतर्कता आदेश का पालन करने की बात कही। संगोष्ठी में अपर मंडल रेल प्रबंधक केके सिन्हा, वरिष्ठ मंडल बिजली इंजीनियर(क/प) प्रदीप मीणा, वरिष्ठ मंडल संरक्षा अधिकारी पीके व्यास, वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक विपुल सिंघल एवं अन्य अधिकारी व कर्षण परिचालन विभाग के पर्यवेक्षक व कर्मचारी उपस्थित रहे।

चित्तौड़ में बैठक लेते सुनकर।

X
Mandal News - during the fog loco pilot will keep special attention playing on the lc gate
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..