• Home
  • Rajasthan News
  • Bhilwara News
  • बेटियाें ने कहा: साइंस विषय तो है पर लैब ही नहीं हम कैसे पढ़ें मुख्यमंत्री : बात वाजिब है, सभी 89 नए स्कूलों में खुलेंगी लैब
--Advertisement--

बेटियाें ने कहा: साइंस विषय तो है पर लैब ही नहीं हम कैसे पढ़ें मुख्यमंत्री : बात वाजिब है, सभी 89 नए स्कूलों में खुलेंगी लैब

भास्कर संवाददाता | निंबाहेड़ा मुख्यमंत्री वसुंधराराजे के सोमवार को निंबाहेड़ा में हुए जनसंवाद में छोटीसादड़ी...

Danik Bhaskar | Apr 17, 2018, 06:30 AM IST
भास्कर संवाददाता | निंबाहेड़ा

मुख्यमंत्री वसुंधराराजे के सोमवार को निंबाहेड़ा में हुए जनसंवाद में छोटीसादड़ी की बालिकाओं की पीड़ा प्रदेश के सभी नव क्रमोन्नत 89 स्कूलों के लिए सौगात बन गई। यहां की विद्यार्थियों ने कहा कि स्कूल में साइंस विषय तो है पर विज्ञान की दोनों प्रयोगशालाएं नहीं है तो विषय का क्या मतलब? सीएम ने इसे गंभीरता से लेते हुए विज्ञान में नवक्रमोन्नत राज्य के सभी 89 स्कूलों में रसायन व भौतिक शास्त्र की प्रयोगशालाएं खोलने की घोषणा कर दी।

सीएम ने जनसंवाद में अधिकारियों को इस पर संज्ञान लेने के निर्देश दिए। छात्रों ने निंबाहेड़ा कॉलेज में पीजी स्तर पर समाजशास्त्र व राजनीति विज्ञान विषय शुरू करने की मांग रखी। सीएम ने भूगोल विषय की मांग नहीं रखने पर आश्चर्य जताते हुए तीनों विषय खुलवाने का आश्वासन दिया। जेके आईटी प्रशिक्षण संस्थान में पहले सत्र में सीएम ने सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों, प्रोफेशनल, प्रबुद्धजन, पेंशनर्स व शिक्षण संस्था प्रतिनिधियों से संवाद किया। सवा तीन घंटे के पहले सत्र में कई मौकों पर अधिकारियों से जवाब तलब किए। एक छात्रा की मां ने पीड़ा बताई कि मेरी बेटी की उम्र 18 वर्ष से ऊपर होने से वह 11वीं व 12वीं में पालनहार योजना का लाभ नहीं ले पाएगी। उच्च अध्ययन बाधित हो जाएगा। मुख्यमंत्री ने कृपलानी को सहयोग कराने को कहा। पेंशनर्स अध्यक्ष मानमल शर्मा व कन्हैयालाल भट्ट की मांग पर सांसद सीपी जोशी ने पुस्तकालय बनवाने की घोषणा की।





सीएम वसुंधराराजे ने यहां विभिन्न कार्यों के लोकार्पण, शिलान्यास किए। विद्यार्थियों को लैपटाप भी बांटे। रास्ते में रुककर मुख्यमंत्री लोगों से मिली एवं ज्ञापन लिए। सीएम ने यूडीएच मंत्री श्रीचंद कृपलानी, सांसद सीपी जोशी, पूर्व विधायक अशोक नवलखा के साथ जेके आईटी परिसर में फोटो प्रदर्शनी का उदघाटन किया। उन्होंने 5.26 करोड़ से वंडर टाउनहाॅल एवं 4.67 करोड़ से जेके कंसर्ट हॉल के साथ अन्य विकास कार्याे के लोकार्पण व शिलान्यास किए। विद्यार्थियों को लैपटॉप एवं दो दिव्यांगों को ट्राइसाइकिल भेंट की। जेके अध्यक्ष एसके. राठौड़, केएम जैन, एमएस शेखावत, दिलीपसिंह कृष्णावत, वंडर सीमेंट अध्यक्ष एसएम जोशी, नितिन जैन, अखिलेश, हेंमेंद्रसिंह झाला आदि मौजूद थे।

सीएमएचओ को फटकार | कल भी गलत बात पर सिर हिला रहे थे, आज भी भ्रमित कर रहे हैं

सीएम ने सबसे पहले डॉक्टरों से फीडबैक लिया। रिटायर डॉ. आरके गुप्ता ने उप जिला अस्पताल में 100 बेड के अनुरूप सुविधाएं नहीं होने की बात कही। सीएम ने सीएमएचओ इंद्रजीत सिंह से पूछा। उन्होंने व अस्पताल प्रभारी डॉ. के. आसिफ ने सब कुछ अच्छा बताया। इस पर मंत्री श्रीचंद कृपलानी भी बोले कि पैथोलॉजिस्ट नहीं होने से ब्लडबैंक शुरू नहीं हो पा रहा है। आप सही स्थिति सामने रखें। अब मुख्यमंत्री ने सीएमएचओ को कड़ी फटकार लगाई। कहा कि आप कल के जनसंवाद में त्वरित चिकित्सा के मामले में 48 घंटे का समय लगने की बात पर सिर हिला रहे थे। एक जिम्मेदार अधिकारी ही आमजन में सरकार के प्रति गलतफहमी पैदा करेंगे तो कैसे चलेगा। अस्पतालों में तत्काल चिकित्सा में बिना विलंब उपचार किया जाता है। 48 घंटे तो पैकेज सिस्टम वाले उपचार में लगते हैं।



शनि महाराज आली तीर्थ विकास के लिए 25 लाख की घोषणा मंदिर स्थल पर 24 घंटे थ्री फेस बिजली सप्लाई के भी दिए निर्देश

भास्कर संवाददाता | निंबाहेड़ा

शनिधाम शनि महाराज आली में 25 लाख रुपए के विकास कार्य होंगे। सोमवार सुबह यहां आईं सीएम वसुंधराराजे ने दर्शन करने के बाद दी। उन्होंने मंदिर के गर्भगृह में बैठकर विधिविधान से शनि पूजा की और तेल चढ़ाया। पुजारी कैलाश गिरी व पं. प्रकाश दाधीच ने पूजा करवाई।

सीएम के साथ सांसद सीपी जोशी, विधायक अर्जुन जीनगर, डेयरी चेयरमैन बद्रीलाल जाट भी रहे। शनिमहाराज आली प्रबंधकारिणी कमेटी अध्यक्ष मदन सिंह राणावत, सचिव कालूसिंह चौहान, कोषाध्यक्ष सुरेशचंद्र जाट, उपाध्यक्ष छगनलाल गुर्जर, मंत्री नारायणलाल जाट, रतनलाल सुथार, संजय शर्मा ने सीएम को चुनरी ओढ़ाई। कमेटी द्वारा तीर्थ स्थल विकास का आग्रह करने पर सीएम ने 25 लाख रुपए देने की घोषणा की। देवस्थान विभाग काम करवाएगा। तीर्थ स्थल पर 24 घंटे थ्री फेज बिजली के निर्देश दिए। भाजपा कपासन नगर मंडल अध्यक्ष नंदकिशोर टेलर ने बताया कि कीरखेड़ा में बने हेलीपैड पर सीएम का ग्रामीण मंडल अध्यक्ष शंभूलाल जाट, शनिमहाराज अध्यक्ष छोगालाल गाडरी, नगरपालिका अध्यक्ष दिलीप व्यास, पूर्व जिला प्रमुख सुशीला जीनगर आदि मौजूद थे। इससे पहले हेलीकॉप्टर से यहां पहुंचीं मुख्यमंत्री का हेलीपैड पर जनप्रतिनिधियों व लोगों ने स्वागत किया।