--Advertisement--

19 साल में पहली बार... महिला आयोग दफ्तर में आज शादी

जिस दफ्तर अब तक महिलाएं केवल आंखों में आंसू और दुख लेकर आती थी, वहां गुरुवार को पहली बार शहनाइयों की गूंज सुनाई...

Danik Bhaskar | May 18, 2018, 06:45 AM IST
जिस दफ्तर अब तक महिलाएं केवल आंखों में आंसू और दुख लेकर आती थी, वहां गुरुवार को पहली बार शहनाइयों की गूंज सुनाई देगी। राज्य महिला आयोग में पहली बार एक प्रेमी जोड़ा विवाह बंधन में बंधेगा। आयोग की 2 दिन चली समझाइश और पहल से यह संभव हुआ है।

अपनी पसंद के लड़के से प्रेम करने पर पिता, भाई और मां की प्रताड़ना की शिकार ज्योति के मामले में आयोग ने स्वप्रेरित प्रसंज्ञान लिया था। 19 वर्षीय ज्योति की आपबीती सुनने के बाद आयोग ने उसके परिजनों को तलब किया। आयोग की समझाइश के बाद परिजनों को अपनी गलती का अहसास हुआ और उन्होंने ज्योति की शादी को मंजूरी दे दी।

इसके बाद आयोग ने लड़के मनीष और उसके परिजनों से बात की तो उन्होंने भी ज्योति को अपनाने की हामी भरी। इसी दौरान यह भी तय हुआ कि ज्योति और मनीष की शादी हिंदू रीति-रिवाज से होगी और महिला आयोग इस शादी को नगर निगम और कोर्ट में रजिस्टर्ड कराएगा।

ज्योति के परिजन नाराज थे, उसे करंट के झटके तक दिए... आज महिला आयोग कराएगा मनीष के साथ शादी

भास्कर ने उठाई ज्योति की पीड़ा

भास्कर ने ही सबसे पहले झोटवाड़ा की ज्योति को परिजनों द्वारा प्रताड़ित किए जाने का मामला उठाया था। भास्कर की खबर के बाद महिला आयोग ने इस मामले में प्रसंज्ञान लिया।

बिना दहेज होगी शादी

महिला आयोग कार्यालय में गुरुवार दोपहर 12:15 बजे होने वाली यह शादी बिना दहेज होगी। दूल्हे के पिता जो शादी का जोड़ा लेकर आएंगे, उसी जोड़े में दुल्हन की विदाई होगी। महिला आयोग के तमाम सदस्य वधू पक्ष की ओर से शादी में शामिल होंगे।