--Advertisement--

नाम ही नहीं, प्रत्याशी का चेहरा देखकर देंगे वोट

भास्कर संवाददाता | भीलवाड़ा विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों से नामांकन लेने की तैयारी हो गई है। इस बार...

Dainik Bhaskar

Nov 11, 2018, 09:10 AM IST
Shahpura - not only the name the votes will be seen by the candidate39s face
भास्कर संवाददाता | भीलवाड़ा

विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों से नामांकन लेने की तैयारी हो गई है। इस बार नामांकन के साथ प्रत्याशी अपने नवीनतम दो फोटो भी देंगे। ये फोटो ईवीएम व डाक बैलेट पेपर पर लगाए जाएंगे ताकि मतदाता अपने प्रत्याशी का चेहरा देखकर भी मतदान कर सकें। मतदान के दौरान मतदाता ने सही मत दिया है, इसका प्रमाण वीवी पैट मशीन से बताने का तरीका आजमाया गया है तो इस बार बैलेट पेपर प्रत्याशी की फोटो लगाने का प्रयोग भी किया जा रहा है।

निर्वाचन आयोग के अनुसार जो प्रत्याशी फोटो नहीं देगा, उसका फोटो बैलेट पेपर पर नहीं आएगा। इस बार आपराधिक सूचना के लिए दो की जगह एक फाॅर्म ही देना होगा, जो सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर तैयार किया गया है। इसकी जानकारी पार्टी के साथ प्रत्याशी को भी अपने स्तर पर सार्वजनिक करनी होगी। प्रत्याशी के साथ केवल तीन वाहन आ सकेंगे। निर्वाचन अधिकारी के कक्ष में पांच व्यक्तियों को ही प्रवेश दिया जाएगा। 22 नवंबर को दोपहर तीन बजे तक नाम वापसी होगी और उसी समय चुनाव चिह्न आवंटित कर दिए जाएंगे।

नामांकन से पहले खुलवाना होगा नया बैंक खाता... इस बार प्रत्याशियों को नामांकन के लिए चुनाव आयोग के सख्त नियमों से गुजरना होगा। नामांकन से पहले नया बैंक खाता खुलवाना होगा, वहीं उनके खिलाफ दर्ज अपराध की जानकारी न्यूज पेपर में सार्वजनिक करनी होगी। अधिकतम चार नामांकन फॉर्म जमा करा सकेंगे। प्रत्याशी को पैन कार्ड, इनकम टैक्स, पूरे परिवार की चल-अचल संपत्ति की पूरी जानकारी भी देनी होगी। फॉर्म में प्रत्याशी को अपनी शैक्षणिक योग्यता भी बतानी होगी।

विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन कल से, भाजपा-कांग्रेस के दावेदारों का जयपुर-दिल्ली में पड़ाव, सूची दो-तीन दिन में

चुनाव अधिसूचना 12 नवंबर को जारी होगी। इसी के साथ नामांकन दाखिल की प्रक्रिया शुरू होगी। अंतिम तारीख 19 नवंबर है। 20 नवंबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 22 नवंबर तक प्रत्याशी नाम वापस ले सकेंगे। 7 दिसंबर को मतदान होगा और 11 दिसंबर को मतगणना होगी। इधर, दोनों प्रमुख दल भाजपा व कांग्रेस ने अभी प्रत्याशी घोषित नहीं किए हैं। दोनों दलों के दावेदार जयपुर व नई दिल्ली में वरिष्ठ नेताओं के यहां डेरा डाले हुए हैं। राजनीतिक जानकारों के अनुसार कांग्रेस में मांडल, आसींद व सहाड़ा विधानसभा में तो भाजपा में शाहपुरा व सहाड़ा विधानसभा में प्रत्याशी तय करने को लेकर पेंच फंसा हुआ है।

किस विधानसभा में कितने मतदाता और मतदान केंद्र









कुल योग 1707283 1117 1708400 1931

X
Shahpura - not only the name the votes will be seen by the candidate39s face
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..