• Hindi News
  • Rajasthan
  • Bhilwara
  • Bhilwara News rajasthan news 12 pee said there is no drinking water in the schools the cbeo gave notice and asked what are you drinking

12 पीईईअाे ने बताया- स्कूलाें में पीने का पानी नहीं हैं सीबीईओ ने नोटिस देकर पूछा- तो अाप क्या पी रहे हैं

Bhilwara News - शाला दर्पण पोर्टल पर स्कूल में स्वच्छ पानी उपलब्ध नहीं होने की जानकारी देना कोटड़ी ब्लॉक के 12 पीईईओ को भारी पड़...

Feb 15, 2020, 07:35 AM IST
Bhilwara News - rajasthan news 12 pee said there is no drinking water in the schools the cbeo gave notice and asked what are you drinking

शाला दर्पण पोर्टल पर स्कूल में स्वच्छ पानी उपलब्ध नहीं होने की जानकारी देना कोटड़ी ब्लॉक के 12 पीईईओ को भारी पड़ गया। उन्हें सीबीईओ वीरेंद्र सिंह यादव ने कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया।

नोटिस में सभी से जवाब मांगा है कि ‘यदि स्कूल में स्वच्छ पानी उपलब्ध नहीं है तो अाप खुद क्या पी रहे हैं अाैर बच्चाें काे क्या पिला रहे हैं? स्टाफ व बच्चे पढ़ाई कैसे कर रहे हैं?’ काेटड़ी ब्लॉक के आमा, बिशनिया, बोरड़ा, छापड़ेल, दातड़ा, गेगा का खेड़ा, कांटी, कोठाज, मंशा, नंदराय, पारोली व सातोला का खेड़ा के पीईईओ ने शाला दर्पण पोर्टल पर उनके क्षेत्राधिकार में संचालित 15 स्कूलों में पीने का पानी नहीं होने की जानकारी दी। पेयजल विहीन विद्यालय पोर्टल पर दर्ज करते ही ब्लॉक व जिले की हर माह जारी होने वाली रैंक प्रभावित हो रही थी। रैंक नीचे गिरने से स्कूल शिक्षा परिषद की ओर से जिले व ब्लॉक के जिम्मेदार अफसरों पर मॉनिटरिंग पर सवाल खड़े हो रहे थे। इसलिए कोटड़ी सीबीईओ ने पोर्टल पर बताई संख्या सही करने के निर्देश दिए। इधर, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी राधेश्याम शर्मा ने बताया कि परिषद ने हाल में जनवरी 2020 की संयुक्त जिला रैंकिंग जारी की। जिसमें जिला प्रदेश में 14 वें स्थान पर रहा। 317 स्कूलों में स्वच्छ पीने का पानी उपलब्ध नहीं है।

10 दिन बाद भी नहीं दी सूचना, नोटिस जारी

शाला दर्पण पोर्टल पर हर माह की 2 तारीख तक एमपीआर भरना अनिवार्य है। लेकिन कोटड़ी ब्लॉक के छह पीईईओ ने 12 फरवरी तक भी एमपीआर नहीं भरी। सीबीईओ ने मंशा, किशनगढ़, सूठेपा, नंदराय, छापड़ेल व पारोली पीईईओ को नोटिस जारी किया है।

ब्लॉक व जिले की हर माह जारी होने वाली रैंक प्रभावित हो रही थी। रैंक नीचे गिरने से स्कूल शिक्षा परिषद की ओर से जिले व ब्लॉक के जिम्मेदार अफसरों पर मॉनिटरिंग पर सवाल खड़े हो रहे थे। इसलिए कोटड़ी सीबीईओ ने पोर्टल पर बताई संख्या सही करने के निर्देश दिए। इधर, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी राधेश्याम शर्मा ने बताया कि परिषद ने हाल में जनवरी 2020 की संयुक्त जिला रैंकिंग जारी की। जिसमें जिला प्रदेश में 14 वें स्थान पर रहा। 317 स्कूलों में स्वच्छ पीने का पानी उपलब्ध नहीं है।


जनवरी 2020 में इन कारणाें से जिला 14वीं रैंक पर

श्रेणी कुल स्कूल माैजूद स्काेर(10)

बिजली कनेक्शन 2786 2216 8.47

स्वच्छ पानी 2786 2469 8.84

दाे शाैचालय वाले 2786 2006 7.60

पर्याप्त कक्षा कक्ष 2786 963 2.85

विकसित खेल मैदान 1492 1492 10.00

अविकसित खेल मैदान 720 39 0.37

बाउंड्री नहीं व स्वीकृत 1367 44 0.28

इंटरनेट 2 एमबीपीएस+ 1432 930 6.74

{इंटरनेट नहीं हाेने की कहा ताे पूछा- कैसे भेज रहे ऑनलाइन हाजिरी

कोटड़ी सीबीईओ ने विद्यालय में इंटरनेट उपलब्ध नहीं होने की जानकारी देने वाले पीईईओ काे भी नोटिस जारी किए। नाेटिस में सीबीईओ यादव ने कहा कि यदि विद्यालय में इंटरनेट नहीं है तो विद्यालय में स्टाफ की प्रतिदिन ऑनलाइन हाजरी कैसे भेजी जा रही है। संबंधित पीईईओ व विद्यालय शाला दर्पण पर कैसे काम कर रहे हैं। उन्होंने पोर्टल पर इंटरनेट के बारे में दी गई जानकारी सही करने के निर्देश दिए। पोर्टल पर ब्लॉक के 45 स्कूलों में इंटरनेट उपलब्ध नहीं हाेना बताया है।

{इधर...शासन सचिव राजपाल ने बंद इंटरनेट लैब पर जताई नाराजगी

स्कूल शिक्षा विभाग की प्रमुख शासन सचिव मंजू राजपाल ने शुक्रवार को सर्किट हाउस में विभागीय अधिकारियों की बैठक ली। उन्हें अफसराें से पता चला कि कई स्कूलाें में इंटरनेट लैब बंद पड़ी हैं। उन्हाेंने नाराजगी जाहिर करते हुए इन्हें तुरंत चालू करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्कूलों में टॉयलेट, पेयजल, बिजली व इंटरनेट व्यवस्था पर जाेर दिया। मॉनिटरिंग सिस्टम बढ़ाने व वार्षिक उत्सव को अच्छे ढंग से मनाने के भी दिए। समसा एडीपीसी प्रहलाद पारीक, डीईओ प्रारंभिक तहसीन अली आदि ने उनका स्वागत किया।

प्रमुख शासन सचिव मंजु राजपाल का स्वागत करते अधिकारी।

X
Bhilwara News - rajasthan news 12 pee said there is no drinking water in the schools the cbeo gave notice and asked what are you drinking
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना