6 महीने पहले 10 लाख रु. अाए फिर भी किताबें नहीं खरीदीं...बाजार में हैं महंगी

Bhilwara News - भास्कर संवाददाता | भीलवाड़ा एमबीबीएस प्रथम व द्वितीय वर्ष की किताबें खरीदने के लिए मेडिकल काॅलेज में छह महीने...

Bhaskar News Network

Nov 10, 2019, 07:35 AM IST
Bhilwara News - rajasthan news 6 months ago rs 10 lakh still did not buy books the market is expensive
भास्कर संवाददाता | भीलवाड़ा

एमबीबीएस प्रथम व द्वितीय वर्ष की किताबें खरीदने के लिए मेडिकल काॅलेज में छह महीने पहले 10 लाख का बजट अाया। किताबें खरीदी नहीं अाैर छात्र परेशान हाे रहे हैं। जबकि मेडिकल काउंसलिंग अाॅफ इंडिया (एमसीअाई) की गाइडलाइन के अनुसार ताे काॅलेज की लाइब्रेरी में एमबीबीएस के चाराें साल की प्रत्येक किताब के 15-15 सेट हाेने चाहिए। अब 30 नवंबर काे लाइब्रेरी इंचार्ज सेवनिवृत्त हाेने वाे हैं। अब तक किताबाें के लिए खरीद का तखमीना ही तैयार नहीं किया गया है।

वीआरएस मेडिकल काॅलेज में अब 250 स्टूडेंट हैं। इसमें एमबीबीएस प्रथम वर्ष में तीन विषयों एनाेटाॅमी, बायाेकेमेस्ट्री, फीजियोलॉजी की पढ़ाई हाेती है। इसी प्रकार दूसरे सत्र में पैथाेलाॅजी, माइक्राेबाइलाॅजी, फॉरेंसिक मेडिसिन विषय पढ़ाए जाते हंै। लाइब्रेरी में एमसीअाई गाइडलाइन के अनुसार प्रत्येक विषय की करीब 15 से अधिक किताबें लाइब्रेरी में हाेनी चाहिए ताकि स्टूडेंट लाइब्रेरी में बैठकर पढ़ सकें या इश्यू करा सकें। पूर्व में काॅलेज खुलने के बाद 27 अप्रैल 2018 काे एमसीआई टीम के सदस्यों ने काॅलेज में लाइब्रेरी का निरीक्षण किया था, लाइब्रेरी में किताबें नहीं हाेने पर प्रबंधन काे फटकार लगाकर लाइब्रेरी में किताबें खरीदने के निर्देश दिए थे। तब काॅलेज के पास बजट की कमी थी। अब काॅलेज के पास लाइब्रेरी में स्टूडेंट की काेर्स की किताबें खरीदने का बजट करीब छह महीने से अा चुका है, पर काॅलेज में अब तक न किताबें खरीदने संबंधी चर्चा हुई न ही काेई किताबों की सूची बनी। जानकारी में अाया कि काॅलेज में इस वर्ष 150 स्टूडेंट में से 75 से अधिक स्टूडेंट का सरकारी काेटे से एडमिशन हुअा है। इनमें से 40 से अधिक स्टूडेंट काफी गरीब परिवाराें के हैं। ये काेर्स की मंहगी किताबें नहीं खरीद सकते।

मेडिकल कॉलेज की लाइब्रेरी में कुछ ही किताबें हैं, ये भी काेर्स की नहीं।


X
Bhilwara News - rajasthan news 6 months ago rs 10 lakh still did not buy books the market is expensive
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना