गंगापुर में अांगनबाड़ी कार्यकर्ताअाें व विद्यार्थियाें ने पाेषण रैली निकाली

Bhilwara News - हर घर त्योहार व अपनाएं पोषण व्यवहार का संदेश देने के लिए शुक्रवार को पोषण रैली निकाली गई। बाल विकास परियोजना...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 08:27 AM IST
Gangapur News - rajasthan news anganbadi workers and students took out a dispatch rally in gangapur
हर घर त्योहार व अपनाएं पोषण व्यवहार का संदेश देने के लिए शुक्रवार को पोषण रैली निकाली गई। बाल विकास परियोजना अधिकारी डॉ. सुमन अजमेरा ने बताया कि पोषण माह सितंबर के तहत उपखंड स्तर पर रैली का आयोजन किया गया। रैली को उपखंड अधिकारी सीएल शर्मा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली उपखंड कार्यालय से बस स्टैंड, भूत बावजी होकर राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय पहुंची। यहां उपखंड अधिकारी शर्मा ने बताया कि शरीर के लिए आवश्यक संतुलित आहार लंबे समय तक नहीं मिलना ही कुपोषण है। कुपोषण के कारण बच्चों और महिलाओं की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। जिससे वे आसानी से कई तरह की बीमारियों के शिकार बन जाते हैं। इसलिए कुपोषण की जानकारी सभी को होना जरूरी है। कुपोषण पर्याप्त संतुलित अाहार नहीं मिलने से होता है। बच्चों और महिलाओं के अधिकांश रोगों की जड़ में कुपोषण ही होता है।

गंगापुर. रैली के बाद कार्यक्रम में पोषण की जानकारी लेती आंगनबाड़ी कार्यकर्ता।

महिलाएं स्वयं के खान-पान पर ध्यान नहीं देती हंै :डॉ. अजमेरा

बाल विकास परियोजना अधिकारी डाॅ. सुमन अजमेरा ने कहा कि देश में प्रत्येक तीन गर्भवती महिलाओं में से एक कुपोषण की शिकार होती है। समाज में महिलाएं अपने स्वयं के खान-पान पर ध्यान नहीं देतीं है। जबकि गर्भवती को ज्यादा पौष्टिक भोजन की आवश्यकता होती है। उचित पोषण के अभाव में गर्भवती माताएं स्वयं तो रोग ग्रस्त होती ही हैं साथ ही होने वाले बच्चे को भी कमजोर और रोग ग्रस्त बनाती हैं। रैली में सहाड़ा तहसीलदार छगनलाल रेगर, ग्राम विकास अधिकारी रामलाल माली, रतनलाल टेलर, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, एनसीसी कैडेट्स, एनएसएस एवं स्काउट गाइड तथा स्कूली विद्यार्थियों ने भाग लिया।

X
Gangapur News - rajasthan news anganbadi workers and students took out a dispatch rally in gangapur
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना