रंगीन मछलियां देंगी युवाओं को रोजगार

Bhilwara News - भास्कर संवाददाता | भीलवाड़ा रोजगार का अवसर तलाश रहे युवाओं के लिए यह उम्मीदभरी खबर है। वास्तु में खास व सजावट...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 07:21 AM IST
Bhilwara News - rajasthan news colorful fish will give employment to youth
भास्कर संवाददाता | भीलवाड़ा

रोजगार का अवसर तलाश रहे युवाओं के लिए यह उम्मीदभरी खबर है। वास्तु में खास व सजावट में उपयाेगी रंगीन मछली का उत्पादन भीलवाड़ा में भी हाेने लगा है। घर, ऑफिस या व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में सजाने के लिए रंगीन मछलियां खरीदने अन्य शहर नहीं जाना पड़ेगा।

इजरायल व सिंगापुर की तर्ज पर अारके काॅलाेनी के रविंद्र उपाध्याय ने रंगीन मछली का उत्पादन शुरू किया है। वे बताते हैं कि डेढ़-दाे लाख की लागत से 25 गुणा 50 भूभाग में रंगीन मछली प्रजनन यूनिट लगा सकते हैं। रंगीन मछलियों की उम्र सामान्य मछलियों के मुकाबले कम होती है। जिला मत्स्य अधिकारी अनिल जोशी के अनुसार रंगीन मछली उत्पादन आमजन के लिए भी आय का जरिया बन सकता है। इसमें लागत व जगह कम लगती है। सरकार रंगीन मछली उत्पादन बढ़ाने के लिए सहायता देती है।

वास्तुकार देते हैं रंगीन मछलियां पालने की सलाह: रंगीन मछलियां कई तरह की होती हैं। स्थानीय मूल की मछलियों में चाल, दूधिया, पतोला, बाम व लोच आदि हैं। जबकि विदेशी में गोल्डफिश, ब्लैक मोली, एंगल फिश, गाेरानी आदि हैं। उपाध्याय बताते हैं कि उन्हाेंने सबसे पहले प्लेटी व माेली मछली से उत्पादन की शुरूअात की थी। वर्तमान में करीब 15 तरह की सजावटी मछलियाें का उत्पादन किया जा रहा है। वास्तुकारों का कहना है कि घर, ऑफिस व व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में रंगीन मछली की हलचल से वास्तुदोष का निवारण होता है। रंगीन मछलियों को आर्थिक उन्नति का प्रतीक माना जाता है। इनमें भी गोल्डन व अरबाना फिश का महत्व ज्यादा है।

श्रीजी एक्वेरियम पर सरकार की अाेर से प्रशिक्षण मुफ्त

वर्तमान में रंगीन मछली उत्पादन प्रदेश में जयपुर, उदयपुर व हनुमानगढ़ में बहुतायत से हो रहा है। अब यह काम भीलवाड़ा के अारके काॅलाेनी व सिंधुनगर स्थित श्रीजी एक्वेरियम में भी होने लगा है। रंगीन मछली उत्पादन देश के दक्षिणी भाग केरल, पश्चिमी बंगाल व बेंगलुरू में भी होता है। रंगीन मछली उत्पादन करने के इच्छुक युवाअाें काे राजस्थान सरकार के सहयाेग से श्रीजी एक्वेरियम पर निशुल्क प्रशिक्षण देने की व्यवस्था है। एक्वेरियम के रविंद्र उपाध्याय प्रशिक्षण देते हैं। दाे माह के प्रशिक्षण के दाैरान प्रशिक्षु के लिए अल्पाहार व भाेजन की सुविधा रहती है।

X
Bhilwara News - rajasthan news colorful fish will give employment to youth
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना