धनोप में आज दड़ा खेलकर लगाएंगे इस साल की बारिश का अनुमान

Bhaskar News Network

Jan 14, 2019, 06:40 AM IST

Bhilwara News - भास्कर संवाददाता | सांगरिया मकर संक्रांति पर सोमवार को धनोप गांव में दड़ा महोत्सव मनाया जाएगा। दड़ा खेलकर...

Shahpura News - rajasthan news estimates of this year39s rain will be played in dhanop today
भास्कर संवाददाता | सांगरिया

मकर संक्रांति पर सोमवार को धनोप गांव में दड़ा महोत्सव मनाया जाएगा। दड़ा खेलकर जमाने का अनुमान लगाया जाता है। इस साल बारिश कैसी होगी। अकाल रहेगा या सुकाल यह पता लगाया जाता है। वर्षों से यह परंपरा चल रही है। गत साल सामान्य बारिश बताई गई थी। गढ़ चौक में होने वाले दड़ा खेल में बड़ी संख्या में ग्रामीण हिस्सा लेते हैं। धनोप के सरपंच मिश्रीलाल माली ने बताया कि जमाने का आकलन लगाने की यह परंपरा वर्षों से चल रही है। धनोप माता और कल्याणधणी को साक्षी मानकर खेल की शुरुआत होती है। धनोप माता मंदिर के पुजारी रामप्रसाद पंडा ने बताया कि दो दिन पहले ग्रामीणों द्वारा करीब 7 किलो वजनी गेंद (दड़ा) को गढ़ से निकालकर चौक में लाया जाता है। बताते हैं कि शाहपुरा रियासत के पूर्व शासक सरदार सिंह के समय से यह महोत्सव हो रहा है। यह खेल दो घंटे तक चलता है।

गोल नहीं होने पर सामान्य जमाना माना जाता है

दड़ा खेल में दो दल होते हैं। टीमें तयशुदा मोहल्ले के आधार पर बनती हैं। खिलाड़ियों की मानक संख्या नहीं होती है। हर कोई इस खेल का आनंद ले सकता है। दड़ा पूर्व जागीरदार के हवाले की पूर्व दिशा में जाता है तो वर्ष का शुभ एवं पश्चिम दिशा फकीर मोहल्ले में जाता है तो अशुभ मानते हैं। तयशुदा समय में गोल नहीं होना यानी दड़े का गढ़ में समय समाप्ति के बाद वापस जाने पर मध्यम वर्ष का आकलन माना जाता है।

मकर संक्रांति पर्व आज और कल दो दिन

आसींद | इस बार मकर संक्रांति 14 व 15 जनवरी को मनाई जाएगी। 14 जनवरी को शाम 7:00 बजकर 50 मिनट पर संक्रांति शुरू होगी जो 15 जनवरी तक रहेगी। लाछुड़ा के पंडित योगेश शिक्षा शास्त्री ने बताया कि श्रीधर पंचांग के अनुसार मकर संक्रांति पर्व 15 जनवरी को मनाया जाएगा। इस दिन पुण्य काल का समय सूर्योदय 7:31 से दोपहर 12:30 तक रहेगा। महा पुण्य काल का समय सुबह 7:31 बजे से 9:02 बजे तक रहेगा। इस दिन सूर्य का धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश होगा। इससे धनु मलमास भी समाप्त होगा। इस दिन से सूर्य उत्तरायण हो जाता है। जिससे दिनमान बढ़ने लगेंगे। मल मास समाप्त होने से शुभ कार्य शुरू हो जाएंगे।

X
Shahpura News - rajasthan news estimates of this year39s rain will be played in dhanop today
COMMENT