पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Jahajpur News Rajasthan News Fed Albendazole Tablets To Children For Worm Control

कृमि नियंत्रण के लिए बच्चों को एल्बेंडाजोल गोली खिलाई

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
जिला प्रभारी सचिव एवं राजस्थान राज्य विद्युत प्रसारण निगम लि. अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक कुंजीलाल मीणा, कलेक्टर राजेन्द्र भट्ट व एडीएम (प्रशासन) राकेश कुमार ने महाराणा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में बच्चों के पेट से कीड़ों के संक्रमण से मुक्ति के लिए बुधवार काे एल्बेण्डाजाॅल की गोली खिलाई।

अभियान का उद्देश्य जिले के स्कूलों, मदरसों, आंगनबाड़ी व काॅलेज स्तर पर अध्ययनरत 1 से 19 साल तक के बच्चाें के पेट में कृमि संक्रमण को रोकना है।

जिला कलेक्टर राजेन्द्र भट्ट ने इस राष्ट्रीय अभियान को सफल बनाने बात कही। वहीं उन्होंने प्रभारी सचिव के आदेशों की पालना में पीटीआई लगाने की घोषणा की। अधिकारियों ने राज्य सरकार द्वारा स्वीकृत कॉलेज जो कि सीनियर स्कूल के नीचे परिसर में संचालित 7 कमरों का व परिसर का अवलोकन किया।अति. सीएमएचओ डाॅ मुस्ताक खान ने बताया कि बच्चों में कृमि संक्रमण मिट्टी से होता है। शरीर में कृमि संक्रमण से बच्चों के शरीर और दिमाग का सम्पूर्ण विकास नहीं होता है तथा कुपोषण व खून की कमी होने से हमेशा थकावट रहती है।इस अवसर पर एडीएम (प्रशासन) राकेश कुमार, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ प्रकाश शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी, प्रधानाचार्य शिवराज मीणा व अन्य जिला व ब्लाॅक स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

्रभारी सचिव एवं कलेक्टर ने 10वीं कक्षा में टाॅपर अक्षत सोनी पुत्र गोपाल स्वर्णकार काे गाेद लिया। उससे पूछा कि वह बड़ा होकर क्या बनना चाहता है, तो उसने कहा आईएएस। इस पर वहां तालियां गूंज उठी। प्रभारी सचिव मीणा ने उसे कोटा में निशुल्क कोचिंग का अाश्वासन दिया। समारोह में प्रश्नोतरी की विजेता कृतिका शर्मा व कबड्डी खिलाड़ी मुशरफ को भी पुरस्कार प्रदान किया।

आयोजन के दौरान बारिश से कलेक्टर को बचाने के लिए गार्ड ने लगाया छाता।

खबरें और भी हैं...