नए पुर में 367 व लढा नगर में 351 काे मिलेंगे 7 श्रेणी के भूखंड

Bhilwara News - पुर के मकानों में आ रही दरारों से प्रभावितों को राहत देने के लिए गठित सशक्त समिति ने 718 परिवारों कों आवंटित होने...

Feb 15, 2020, 07:36 AM IST

पुर के मकानों में आ रही दरारों से प्रभावितों को राहत देने के लिए गठित सशक्त समिति ने 718 परिवारों कों आवंटित होने वाले भूखंड का आकार तय कर लिया है। प्रभावितों को हुए नुकसान की श्रेणी के अनुसार ही भूखंड का आकार तय किया है।

अब राज्य सरकार से स्वीकृति मिलने के बाद प्रभावितों को लॉटरी से भूखंड दिए जाएंगे। कमेटी की 27 जनवरी को मीटिंग कर प्रभावित 752 परिवारों की सूची जारी की गई थी। उसमें से 34 प्रभावितों की ओर से प्राप्त आपत्तियों की फिर से जांच कराने के निर्णय हुआ। शेष 718 परिवारों को मकान के नुकसान के अनुसार सात श्रेणी बनाकर भूखंड आकार आवंटन का निर्णय समिति ने लिया। इसमें राम प्रसाद लढा नगर योजना में 351 प्रभावितों व नया पुर योजना में 367 प्रभावितों को भूखंड मिलेंगे। राम प्रसाद लढा नगर में 50 हजार से 1.50 लाख तक के नुकसान वाले 251 परिवारों को 15 गुणा 30 फीट साइज का भूखंड आवंटित किया जाएगा। नुकसान की इसी श्रेणी के 267 प्रभावितों को नया पुर योजना में 15 गुणा 30 फीट साइज का भूखंड आवंटित होगा।

नुकसान के अनुसार भूखंड आवंटन की प्रक्रिया, भूखंड को 10 साल तक बचने की बाध्यता में छूट एवं नया उप नगर योजना का अंतिम अनुमोदन तथा अधिसूचना जारी करने के संबंध में प्रस्ताव राज्य सरकार को भिजवाया गया है। राज्य सरकार से स्वीकृति मिलते ही सशक्त समिति प्रभावितों को लॉटरी के माध्यम से भूखंड आवंटित करने की कार्यवाही करेंगी।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर मुख्य सचिव ने कलेक्टर की अध्यक्षता में सशक्त कमेटी का गठन किया। कमेटी का गठन होने के बाद यूआईटी केवल कार्यकारी एजेंसी के तौर पर कार्य करेंगी। प्रभावितों के संबंध में प्रत्येक निर्णय समिति ही करेंगी। समिति की अनुशंषा पर बोरड़ा के पास 380 बीघा जमीन पर नया पुर योजना तैयार की।

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना