सीए की तरह सीएस भी जारी करेंगे यूनिक अाईडी, रूकेगा फर्जीवाड़ा

Bhilwara News - आईसीएसआई के भीलवाड़ा चैप्टर की ओर से पांचवीं स्टेट कॉन्फ्रेंस शनिवार काे शुरू हुई। इसमें बताया गया कि सीए की तरह अब...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:30 AM IST
Bhilwara News - rajasthan news like the ca the cs will also issue unicided stop the forgery
आईसीएसआई के भीलवाड़ा चैप्टर की ओर से पांचवीं स्टेट कॉन्फ्रेंस शनिवार काे शुरू हुई। इसमें बताया गया कि सीए की तरह अब सीएस भी यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर जारी करेंगे। सर्टिफिकेशन के लिए यूनिक आईडी सीएस इस्तेमाल करेंगे। ताकि सीएस के नाम पर कोई फर्जी दस्तावेज जारी नहीं करें। इससे पहले आयोजन की शुरुअात विशेष रही।

अतिथियों का स्वागत पुष्पगुच्छ से नहीं बल्कि ‘शहीद की बेटी सर्टिफिकेट’ से हुई। यह सर्टिफिकेट 501 से 2201 रुपए तक का है। इसे अतिथि के नाम से चैप्टर की ओर से रक्षा मंत्रालय में शहीद की बेटी की शिक्षा और कल्याण के लिए संबंधित विभाग में जमा कराया जाता है। इसके लिए आईसीएसआई की ओर से शहीद बेटी कोष का बनाया गया है। इस पहल से अब तक 20 लाख रुपए का फंड जमा हाे चुका है। ऐसा प्रयोग राजस्थान में पिछली दो स्टेट कॉन्फ्रेंस में हो चुका है। भीलवाड़ा में पहली बार इस तरह स्टेट कॉन्फ्रेंस की शुरुआत हुई।

कॉन्फ्रेंस में तीन सत्र के दौरान अलग अलग विषयों पर जानकारी दी गई। पहले सत्र में एनआईआरसी के चेयरमैन जीएस सरीन ने आईबीसी- टूल फॉर फाइनेंशियल डिसिप्लिन इन इंडिया विषय पर चर्चा की। दूसरे सत्र में में एनएसडीएल के रीजनल हेड पराग जैन ने डीमेटेलाइजेशन ऑफ शेयर विषय की जानकारी दी। तीसरे सत्र में उत्तर भारत क्षेत्रीय परिषद के कोषाध्यक्ष सुशील डांगा ने एनसीएलटी ए पासपोर्ट टू इमर्जिंग एरिया इन प्रेक्टिस के बारे में बताया। सभा के आरंभ में उत्तर भारत क्षेत्रीय परिषद सचिव विमल कुमार गुप्ता ने सभा की थीम ‘न्यू रिफॉर्म्स ए चैलेंज एंड ऑर्पोच्यूर्निटी फॉर सीएस के बारे में बताया। मुख्य अतिथि सांसद सुभाषचंद्र बहेड़िया ने कहा कि वर्तमान समय में सीएस प्रोफेशन की मांग वर्तमान में सभी क्षेत्रों में बढ़ती जा रही है। आईसीएसआई के पूर्व प्रेसिडेंट श्याम अग्रवाल ने बताया कि प्रोफेशनल को स्वाध्याय की और बदलावों के अनुरूप ढलने की जरूरत है। जयपुर से आए आरओसी राजस्थान यूएस पटोले ने मंत्रालय द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी दी। भीलवाड़ा चैप्टर चेयरमैन संजय सोमानी ने सभी का आभार व्यक्त किया।

ये हैं आईसीएसआई की योजनाएं



जीएसटी ऑडिट, आर्बिट्रेशन में कंपनी सचिव को मान्यता मिले: पांडेय

सरकार की ओर से लाए जा रहे कानूनों के अनुसार कंपनी सचिव को अपडेट करने के लिए स्टेट कॉन्फ्रेंस का आयोजन भीलवाड़ा में किया गया है। आईसीएसआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष सीएस रंजीत पांडेय ने प्रेसवार्ता में बताया कि नए कानूनों के तहत इन्सोलवेंसी एवं बैंक करप्सी कानून, एनसीएलटी आदि की नवीनतम जानकारी से कंपनी सचिव पेशेवरों को अवगत कराने की कोशिश की जा रही है। जीएसटी ऑडिट, आर्बिट्रेशन में कंपनी सचिव पेशेवरों को मान्यता देने के लिए मांग की है। कंपनी सचिव की केपिसिटी बिल्डिंग, पर्सनालिटी डवलपमेंट, कम्यूनिकेशन स्किल्स बढ़ाने पर जोर है। प्रेसवार्ता में उत्तर भारत क्षेत्रीय परिषद के अध्यक्ष जीएस सरीन, आईसीएसआई भीलवाड़ा अध्यक्ष संजय सोमाणी ने उपस्थित थे।

आईसीएसआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष सीएस रंजीत पांडेय ने भास्कर के लिए रिपोर्टिंग की। पांडेय कॉर्पोरेट सेक्रेटरीज इंटरनेशनल एसोसिएशन (सीएसआईए) के भी सचिव हैं। सेबी की प्राइमरी मार्केट एडवाइजरी कमेटी और श्री ओरबिंदो फाउंडेशन फॉर इंटीग्रल मैनेजमैंट के सदस्य रह चुके हैं।

Bhilwara News - rajasthan news like the ca the cs will also issue unicided stop the forgery
X
Bhilwara News - rajasthan news like the ca the cs will also issue unicided stop the forgery
Bhilwara News - rajasthan news like the ca the cs will also issue unicided stop the forgery
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना