मिनी ट्रेन ‘नंदना’ चलाई...सुबह 10 बजे तक, शाम को चार से रात 10 बजे चलेगी

Bhilwara News - शहरवासियों के लिए शिवाजी गार्डन में सुविधा शहरवासी शिवाजी पार्क में अब ट्रेन में बैठने का भी लुत्फ ले...

Feb 22, 2020, 07:31 AM IST
Bhilwara News - rajasthan news mini train 39nandana39 ran till 10 in the morning four to 10 in the evening

शहरवासियों के लिए शिवाजी गार्डन में सुविधा

शहरवासी शिवाजी पार्क में अब ट्रेन में बैठने का भी लुत्फ ले सकेंगे। यूआईटी ने पार्क में शुक्रवार से फैमिली मिनी ट्रेन‘नंदना’ का संचालन शुरू कर दिया। वरिष्ठ नागरिकों के हाथों शुक्रवार शाम 5 बजे मिनी ट्रेन का शुभारंभ कराया।

इस मिनी ट्रेन का आनंद बच्चों के साथ ही बड़े भी ले सकेंगे। इसका संचालन िबल्ड, ऑपरेट व ट्रांसफर (बीओटी) के आधार पर होगा। जिम्मेदारी यूआईटी ने निजी एजेंसी को दी है। करीब 10 लाख की लागत यह ट्रेन अहमदाबाद से मंगवाई है। ट्रैक व पटरियां बिछाने में करीब 2 लाख रुपए का खर्चा आया है। अब 9 साल तक इसका संचालन निजी एजेंसी करेगी। फिर यह न्यास की संपति हो जाएगी। ट्रेन एक पारी में करीब 150 फीट लंबाई के इस ट्रैक के आठ चक्कर लगाएगी। एक साल तक के बच्चे निशुल्क रहेंगेे। पांच साल तक के बच्चों का 10 रुपए और इससे अधिक आयु वर्ग के व्यक्तियों का टिकिट 20 रुपए रहेगा। यूआईटी सेक्रेट्री नितेंद्र पाल सिंह ने बताया कि ट्रेन का संचालन सुबह 10 बजे तक एवं शाम 4 से रात 10 बजे तक होगा। इस बीच पार्क में घूमने आने वाले स्कूली बच्चों के लिए ट्रेन सुविधा दिन में भी उपलब्ध रहेगी।

इंजन सहित 3 डिब्बे, एकसाथ बैठेंगे 20 यात्री

मिनी ट्रेन में इंजन सहित चार डिब्बे हैं। प्रत्येक डिब्बे में 6 सवारी बैठ सकेंगी। वहीं इंजन में 2 सवारी की जगह रहेंगी। एक साथ इस मिनी ट्रेन में 20 यात्रा सफर कर सकेंगे। स्मृति वन में 75 लाख का साइकिल ट्रैक तैयार... स्मृति वन में यूआईटी ने साइकिल ट्रैक तैयार कर लिया है। करीब 75 लाख रुपए की लागत से यह ट्रैक शीघ्र ही शहरवासियों को समर्पित होगा। 850 मीटर लंबाई एवं 3 मीटर चौड़ाई के इस ट्रैक पर एक साथ तीन साइकिल सवार घूम सकेंगे। स्मृति वन के विभिन्न क्षेत्रों में घूमते हुए इसका समापन व प्रारंभ आसाराम आश्रम के पास स्थित स्मृति वन के प्रवेश द्वार से होगा।

X
Bhilwara News - rajasthan news mini train 39nandana39 ran till 10 in the morning four to 10 in the evening

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना