विज्ञापन

मुनि विश्रांत सागर ने केशलाेचन किया, अहिंसा का संदेश दिया

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 10:05 AM IST

Bhilwara News - हनुमाननगर | दिगंबर जैन धर्मशाला ट्रस्ट में धर्मसभा में मंगलवार काे मुनि विश्रांत सागर महाराज ने कहा कि पत्थर की...

Shahpura News - rajasthan news muni vishant sagara shielded gave a message of non violence
  • comment
हनुमाननगर | दिगंबर जैन धर्मशाला ट्रस्ट में धर्मसभा में मंगलवार काे मुनि विश्रांत सागर महाराज ने कहा कि पत्थर की मूर्ति में भगवान को तलाशने वाले इंसानों अपनी आत्मा का मैल धोकर गले मिल जाओ। आपस के बैर भाव भुलाकर एक पंक्ति में एकसाथ बैठकर खाना, पीना अाैर चलना सीख लो। इसी में भगवान समाहित हैं। सुरेंद्र कुमार जैन ने बताया कि धर्मसभा में मुनि ने कहा कि एक गांव में एक सेठ थे।

जिनका करोड़ों का कारोबार, गाड़ियां, बंगले सब कुछ था। उसी गांव में मुनि ने प्रतिज्ञा की थी मैं उसके घर आहर लूंगा जो सत्य बोलेगा। करीब 7 दिन निकल गए मुनि ने आहार नहीं लिया। इसी दौरान सेठ ने आकर कहा कि महाराज मेरे पास मात्र 25000 रुपए ही हैं। यह सुनकर मुनि ने अपनी प्रतिज्ञा पूर्ण मानते हुए आहार लिया। मुनि ने पूछा कि आपके पास करोड़ों रुपए, गाड़ी, घोड़े, बंगले सब कुछ होने के बावजूद भी आपने 25000 रुपए ही क्यों बताए। सेठ ने कहा कि महाराज मेरे द्वारा 25000 ही भगवान के ऊपर दान में खर्च किए गए थे। वही संपति मेरी है। इस पर मुनिश्री ने कहा कि दान देने से धन नहीं घटता है। भगवान के नाम पर पैसा खर्च करने से वह कम नहीं होता है। वह ब्याज सहित आपको मिलता है। इससे पहले मुनि विश्रांत सागर महाराज का केशलोच हुआ। पूर्व वित्त राज्य मंत्री नमो नारायण मीणा ने मुनि से आशीर्वाद लिया।

काैन बनेगा माता त्रिशला व गाेद भराई कार्यक्रम हुआ ... शाहपुरा | कस्बे में महावीर जयंती पर बुधवार काे ओसवाल और दिगंबर जैन समाज की अाेर से संयुक्त रूप से प्रभात फेरी निकाली जाएगी। सुबह 10 बजे शोभायात्रा निकलेगी। इसमें विभिन्न झांकियां हाेगी। शोभायात्रा जैन मंदिर से हाेकर ओसवाल भवन पहुंचेगी। मंगलवार शाम कौन बनेगा माता त्रिशला तथा त्रिशला की गोद भराई कार्यक्रम का हुअा।

अंटाली में निकलेगी शाेभायात्रा अाज ... आसींद | अंटाली गांव में बुधवार सुबह 7:15 बजे गाजे बाजे के साथ जैन स्थानक से शोभायात्रा शुरू होगी। समाजसेवी सुनील बाबेल ने बताया कि शाेभायात्रा विभिन्न मार्गों से होकर वापस जैन स्थानक पहुंचेंगी।

X
Shahpura News - rajasthan news muni vishant sagara shielded gave a message of non violence
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन