पुलिस चाैकी जिसमें सीसीटीवी कैमरे, बगीचा भी

Bhilwara News - भास्कर संवाददाता | भीलवाड़ा शहर के भीमगंज थाना क्षेत्र में हरणी महादेव मार्ग पर स्थित भवानीनगर पुलिस चाैकी के...

Nov 11, 2019, 07:22 AM IST
भास्कर संवाददाता | भीलवाड़ा

शहर के भीमगंज थाना क्षेत्र में हरणी महादेव मार्ग पर स्थित भवानीनगर पुलिस चाैकी के भवन का दाे साल में कायाकल्प हुअा है। कभी गंदगी के कारण लाेग अाने से कतराते थे। अब परिसर के पार्क में भरपूर हरियाली है। पेड़-पाैधाें पर फल-फूल लगते हैं। चाैकी के अासपास सीसीटीवी कैमरे अाैर परिसर में हाईमास्ट लाइट है।

चाैकी एक दिसंबर 2017 को शुरू हुई तब से हैड कांस्टेबल गोविंदसिंह प्रभारी हैं। उन्हाेंने बताया कि इस भवन में कभी राजकीय प्राथमिक स्कूल था। इसके बंद हाेने के बाद वीरान हुए परिसर में झाड़ियां उग गईं। गंदगी फैलने से इधर से अाना-जाना मुश्किल हाे गया था। कमरे जीर्ण-शीर्ण थे, जिनके दरवाजे-खिड़कियां चाेरी हाे गए गए। चाैकी के बाहर अतिक्रमियाें ने कब्जे कर रखे थे। थाना परिसर छोटा होने से मालखाने का सामान रखने में मुश्किल हाेती थी। मामलाें में जब्त दुपहिया वाहनाें को थाने के बरामदे अाैर छत पर रखना पड़ता था। भवानीनगर चाैकी बनने के बाद थाने के मालखाने में रखे वाहनाें काे यहां शिफ्ट कर दिया गया। इससे थाना परिसर भी साफ नजर अाने लगा है। इस बारे में भीमगंज थाना प्रभारी सतीशचंद्र चौधरी का कहना है कि भवानीनगर पुलिस चाैकी में वाकई में काम हुअा है। एसपी हरेन्द्र महावर, एएसपी राजेश मीना के निर्देशन अाैर डीएसपी भंवर रणधीर सिंह के नेतृत्व मंे यहां स्टाफ के लिए वालीबाॅल मैदान बनाने के साथ ही अन्य विकास कार्य भी जनसहयाेग से करवाए जाएंगे।

तीन साल पहले अनंत चतुर्दशी के जुलूस के दौरान भवानीनगर चाैराहे पर पथराव के बाद शहर में तनाव फैल गया था। काफी दिन तक शहर में तनाव रहा। तब तत्कालीन एएसपी गाेपालस्वरूप मेवाड़ा ने पुलिस चाैकी की जरुरत बताते हुए जमीन तलाशना शुरू किया। तत्कालीन कलेक्टर से बंद पड़े इस स्कूल भवन में चाैकी खोलने की अनुमति मिली ताे तत्कालीन एसपी प्रदीपमाेहन शर्मा ने इसका उद्घाटन कर दिया।

प्रभारी गोविंदसिंह ने जीर्णशीर्ण मिले भवन की मरम्मत करवाई, गहरे गढ्डे भरवाए

भवानीनगर चाैकी परिसर में करीब 6 फीट के गढ्ढे काे करीब 100 डंपर मिट्टी से भरने के बाद चारदीवारी बना रेलिंग अाैर लोहे के गेट लगाए। भवन की मरम्मत के साथ लाइट फिटिंग करवाकर बरामदा बनाया अाैर टीन शेड लगाए। बगीचे में फूलदार पौधे लगाए। परिसर में सीसी करवा बैंचें लगवाई। यूआईटी के सहयोग से हाईमास्क लाइट लगाई गई। चाैकी परिसर के चारों तरफ अाैर दोनाें चाैराहों पर हरिशेवा धाम के सहयोग से 8 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए। एक एलईडी टीवी भी लगाया गया।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना