अफीम किसानों को भुगतान में अव्वल रहा सिंगोली केंद्र

Bhilwara News - भास्कर संवाददाता | िसंगाेली चारभुजा कस्बे की माहेश्वरी धर्मशाला में चल रहे अफीम तोल केंद्र पर मंगलवार तक 12 दिन...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 09:05 AM IST
Mandal News - rajasthan news population of poppy farmers in singoli center
भास्कर संवाददाता | िसंगाेली चारभुजा

कस्बे की माहेश्वरी धर्मशाला में चल रहे अफीम तोल केंद्र पर मंगलवार तक 12 दिन में चित्तौड़गढ़ जिले की बेगूं व रावतभाटा तहसील के 132 गांवों के 3276 किसानों की 24127.980 किलो अफीम का तोल किया गया। किसानों को 3 करोड़ 66 लाख 38 हजार 600 रुपए का भुगतान किया गया। लंबरदारों को बतौर कमीशन 5 लाख 43 हजार 200 रुपए दिए गए। किसानाें काे भुगतान देने में भीलवाड़ा डिवीजन का सिंगोली केंद्र अव्वल रहा है।

जिला अफीम अधिकारी एसके सिंह ने बताया कि चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, छोटीसादड़ी सहित कोटा मंडल के छीपा बड़ोद के तोल केंद्रों की तुलना में भीलवाड़ा डिवीजन द्वारा सिंगोली में चल रहे अफीम तोल केंद्र पर किसानों की तोली गई अफीम का 12 दिन में करीब 3 करोड़ रुपए का भुगतान ई पेमेंट से किसानों के बैंक खातों में जमा करवा दिया गया। जबकि दूसरे मंडलों में अभी तक किसानों को भुगतान नहीं किया गया है। सिंह ने बताया कि हर चार दिन में चेक काटकर ई पेमेंट से किसानों को भुगतान किया जा रहा है। सिंह ने बताया कि भीलवाड़ा डिवीजन के तहत आने वाली भीलवाड़ा जिले की चार तहसीलों मांडलगढ़, बिजौलिया, कोटड़ी व जहाजपुर सहित चित्तौड़गढ़ जिले की दो तहसीलों रावतभाटा व बेगूं के सभी किसानों को तोल केंद्र शुरू होने पूर्व ही जागरूक कर निर्देश दिए थे कि किसान अपने बैंक खाते को अपडेट कर लें।

X
Mandal News - rajasthan news population of poppy farmers in singoli center
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना