नाैकरी की भर्ती निकलने से पहले ही शुरू कराे तैयारी

Bhilwara News - भास्कर संवाददाता | भीलवाड़ा सरकारी नाैकरी के लिए भर्ती निकलने से पहले ही तैयारी शुरू कर दाे। जैसे ही किसी फील्ड...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 09:35 AM IST
Mandal News - rajasthan news preparations to start before the recruitment of naqri
भास्कर संवाददाता | भीलवाड़ा

सरकारी नाैकरी के लिए भर्ती निकलने से पहले ही तैयारी शुरू कर दाे। जैसे ही किसी फील्ड मे वैकेंसी निकले अावेदन कराे। भर्ती निकलने के बाद तैयारी शुरू करने के बजाय पहले से तैयार रहें। एेसा करने से अाप उन प्रतिभागियाें से अागे रहेंगे जाे वैकेंसी निकलने के बाद तैयारी शुरू करते हैं। यह सुझाव दिया है राजेंद्रमार्ग स्कूल के व्याख्याता दिनेशचंद्र शर्मा ने। उन्होंने गुरुवार काे ‘भास्कर संवाद’ में स्टूडेंट्स काे कॅरिअर संबंधी सवालों के जवाब दिए।

नेमीचंद- सुरास

 दिल्ली पुलिस की तैयारी कैसे करें?

 वैकेंसी निकलने के बाद नाेटिफिकेशन में क्या मांगा जाता है, उसके अकाेरडिंग तैयारी करनी हाेगी। राजस्थान पुलिस में ताे पांच किलोमीटर दाैड़ के साथ ही लंबी कूद, सीना अादि के लिए फिजिकल तैयारी करनी हाेती है। फिजिकल पासिंग हाेता है, उसके अंक नहीं जुड़ते है। सामान्य ज्ञान, विज्ञान, हिंदी व अंग्रेजी ग्रामर से प्रश्न अाते है। पिछला सिलेबस भी देखें।

कमल नायक - बिजाैलिया

 बीएसटीसी हाे गई है, अब कंपीटिशन के लिए क्या करें।

 अभी टीचिंग में वैकेंसी नहीं निकली है। थर्ड ग्रेड में वैकेंसी निकलने पर एप्लाई कर सकते हैं। फिलहार रीट की तैयारी करें। एग्रीकल्चर में लेवल एक व दाे के साथ ही राजस्थान का जीके, कला, संस्कृति, इतिहास अादि सिलेबस से पढ़ाई करें।

काैशल्या राठाैड़- अारजिया

 कांस्टेबल बनने के लिए क्या करें।

 फिजिकल की तैयारी पर भी फाेकस करें। दाैड़, कूद, बाॅल थ्राे अादि अाते हैं। अधिकांश बच्चे रिटर्न ताे पास कर लेते हैं, लेकिन फिजिकल में अटक जाते हैं। कांस्टेबल भर्ती का सिलेबस देखें।

देवराज रघुवंशी-मांडलगढ़

 12वीं की परीक्षा दी, अागे क्या करें।

 12वीं 88 प्रतिशत अंकाें से उत्तीर्ण की है ताे बीएसटी व बीएड कर सकते हाे,लेकिन यह चार साल की हाेगी। इसके अलावा अागामी दिनाें में सेकंड ग्रेड की वैकेंसी निकलेगी, उसमें शामिल हाे सकते है। सैकंड ग्रेड में 150-150 अंकाें के दाे पेपर हाेंगे। इनमें जीके व जनरल साइंस से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे।

राजकुमार बैरवा-काेटड़ी

 एम फाइनल में हूं, अागे क्या करूं।

 अापके सबजेक्ट साेसाेलाेजी है ताे टीचिंग में जाअाे। इसके लिए बीएड का एग्जाम दाे। वैसे साेसाेलाेजी में पाेस्टें कम निकलती है। इसके अलावा पुलिस इंस्पेक्टर व अारएस की तैयारी भी कर सकते हाे।

माेहम्मद सुहेल व युवराज साेनी-भीलवाड़ा

 यूपीएससी की वैकेंसी कब निकलती है।

 यूपीएससी यानी सिविल सर्विसेज जैसे अाईएएस, अाईएफएस, अाईपीएस के लिए हर साल वैकेंसी निकलती है। इसके लिए बीए, बीकाॅम व बीएससी करना जरूरी है। इसमें प्री मेंस व उसके बाद इंटरव्यू हाेता है। प्रशासनिक सेवा में जाने के लिए काॅलेज लेवल पर भूगाेल पढ़ाे। सामान्य ज्ञान, विज्ञान के साथ ही 9वीं व 10वीं की विज्ञान की बुक पढ़े। सामान्य ज्ञान के लिए गाइड पढ़ें।

शंकर पारीक-सांगानेर

 बेटे व बेटी ने फायर सेफ्टी में ट्रैनिंग कर रखी, अब क्या करें।

 फायर सेफ्टी में ट्रैनिंग कर रखी है ताे वैकेंसी निकलते ही एप्लाई कराे। सरकारी क्षेत्र में इनकी वैकेंसी कम निकलती है, लेकिन प्राइवेट सेक्टर में मांग ज्यादा है। वहां एजेंसियाें के माध्यम से नियुक्ति मिल सकती है। बड़े संस्थानाें में सैलरी पैकेज भी अच्छा है। अधिक जानकारी इंटरनेट पर सर्च कर सकते है।

संपत जाट-सांगानेर

 रक्षा अनुसंधान की वैकेंसी निकली है, क्या तैयारी करें।

 इसके लिए पहले सेलेबस देखें। वेबसाइड पर जाकर काैनसी बुक पढ़नी है, उसकी जानकारी लें। पाेस्ट के अकाेरडिंग सेलेबस देखने के बाद उसी अनुरूप तैयारी करें।

तुलसीराम बैरवा - डियास, मुकेश वैष्णव - कनेछन कला

 मैंने इसी साल 12वीं बोर्ड परीक्षा पास कर ली, अागे क्या करना चाहिए तािक अच्छी सरकारी नौकरी लग सके।

 िशक्षा विभाग में सरकारी जाॅब करनी है ताे बीएसटीसी कराे। काॅलेज करते हाे ताे तीन साल बाद भी डिग्री नहीं मिलेगी। बीएसटीसी करने के बाद बीए कर लाे। इसके अलावा बीएड भी कर सकते है। भूगाेल में स्काेप अच्छा है। इसके अलावा हमीरगढ़ के कुलदीप चाैहान ने भी रीट के बारे में जानकारी मांगी।

व्याख्याता दिनेशचंद्र शर्मा

X
Mandal News - rajasthan news preparations to start before the recruitment of naqri
COMMENT