अर्थव्यवस्था का आधार है स्वदेशी: प्रदीप

Bhilwara News - भास्कर संवाददाता | भीलवाड़ा स्वदेशी जागरण मंच का पहला प्रांत सम्मेलन रविवार काे आदर्श विद्या मंदिर में हुआ।...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 07:21 AM IST
Bhilwara News - rajasthan news swadeshi is the basis of economy pradeep
भास्कर संवाददाता | भीलवाड़ा

स्वदेशी जागरण मंच का पहला प्रांत सम्मेलन रविवार काे आदर्श विद्या मंदिर में हुआ। मंच के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख दीपक शर्मा ‘प्रदीप’ ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था को सफल करने का एकमात्र माध्यम स्वदेशी ही है। आर्थिक मुद्दों पर संघर्ष करते हुए आरसेप समझौते के खिलाफ वातावरण बनने का परिणाम है कि भारत सरकार ने इसे ठंडे बस्ते में डाल दिया। यह मंच का ही प्रयास है कि जम्मू-कश्मीर में ग्लोबल समिट में चीनी कंपनियां अा रही थीं। इनके निवेश का विराेध किया ताे समिट ही रद्द करनी पड़ी।

उद्घाटन सत्र में अखिल भारतीय विचार विभाग सह प्रमुख डॉ. राजकुमार चतुर्वेदी, क्षेत्र संयोजक डॉ. धर्मेंद्र दुबे, प्रांत संयोजक डॉ. सतीश कुमार आचार्य उपस्थित रहे। डॉ चतुर्वेदी ने कहा कि परिवार की रचना भारतीय अर्थव्यवस्था की धुरी है अतः देश के प्रत्येक परिवार में यदि स्वदेशी भाव का जागरण रहेगा तो देश जल्दी ही आर्थिक रूप से विश्व का सिरमौर बनेगा। डॉ दुबे ने ठेंगड़ी जन्म शताब्दी समारोह में होने वाले कार्यक्रमों का विवरण दिया। ठेंगड़ी जन्म शताब्दी वर्ष समारोह के लोगो का भी अनावरण किया गया। ठेंगड़ी ने भारतीय किसान संघ, भारतीय मजदूर संघ, स्वदेशी जागरण मंच सहित कई संगठनों की स्थापना की थी। सभी संख्यात्मक दृष्टि से विश्व के प्रथम श्रेणी के संगठन है। प्रांत के 12 शासकीय जिलों के दायित्ववान कार्यकर्ता उपस्थित रहे। समापन सत्र में भारतीय मजदूर संघ के प्रभास चौधरी ने अध्यक्षता की। संचालन महेश नेहवाल, लालू राम कुमावत, रोशनलाल पितलिया ने किया। भीलवाड़ा विभाग जिला एवं महानगर के नीरज ठाकुर, नवर| सिंघलिया, राजेंद्र सिंह गहलोत, दिलीप कुमार मीणा, आरके जैन, अजय कुमार दरडा, दिलीप खोकर आदि उपस्थित थे।

X
Bhilwara News - rajasthan news swadeshi is the basis of economy pradeep
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना