• Hindi News
  • Rajasthan
  • Bhinmal
  • शीतला माता को भोग लगाकर खाया ठंडा भोजन, मेलों में उमड़ी भीड़
--Advertisement--

शीतला माता को भोग लगाकर खाया ठंडा भोजन, मेलों में उमड़ी भीड़

शहर समेत जिलेभर में शीतला अष्ठमी का पर्व श्रद्धा और उत्साह से मनाया गया। लोगों ने शीतला माता के ठंडे भोजन का भोग...

Dainik Bhaskar

Mar 09, 2018, 02:25 AM IST
शीतला माता को भोग लगाकर खाया ठंडा भोजन, मेलों में उमड़ी भीड़
शहर समेत जिलेभर में शीतला अष्ठमी का पर्व श्रद्धा और उत्साह से मनाया गया। लोगों ने शीतला माता के ठंडे भोजन का भोग लगाया तथा मंदिरों में जाकर दर्शन कर खुशहाली की कामना की।

जिला मुख्यालय पर सिरे मंदिर जाने वाले मार्ग पर स्थित शीतला माता मंदिर में मेला भरा। जिसमें शहर सहित आस-पास के गांवों से हजारों की संख्या में लोग पहुंचे। जहां लोगों ने ठंडे भोजन का भोग लगाया। इधर, घरों में भी लोगों ने शीतला माता की प्रतिकात्मक मूर्तियों को सवेरे ठंडे जल से स्नान करवाकर ठंडे भोजन का भोग लगाया। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के झुंझुनूं में आयोजित कार्यक्रम का सीधा प्रसारण जालोर में शीतला माता मेले में दिखाया गया। नगरपरिषद की ओर से आयोजित शीतला माता मेले में बड़ी एलईडी लगाई गई जहां पर उपस्थित गेर नर्तकों एवं दर्शकों ने कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देखा। इसी प्रकार जिला मुख्यालय एवं सभी पंचायत समिति परिसरों में स्थित वीडियो वॉल एवं सभी अटल सेवा केंद्रों पर टीवी लगाई जाकर लोगों को प्रसारण दिखाया गया। वहीं जिले की विभिन्न राजकीय स्कूलों एवं सूचना केंद्र में भी प्रसारण की व्यवस्था की गई।

रानीवाड़ा| क्षेत्र में शीतला सप्तमी का पर्व मनाया गया। इस दौरान लोगों ने ठंडा भोजन बनाकर माता को भोग लगाया।

गुडा बालोतान| गांवों में गुरुवार को शीतला सप्तमी का त्यौहार हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। महिलाओं ने शीतला माता को लगने वाले ठड़े भोजन के भोग में विभिन्न मिठाइयों के साथ दही, चावल व पकवान बनाए। शीतला चौक में स्थित शीतला माता मंदिर में महिलाओं ने दर्शन किये। इसी प्रकार निकटवर्ती अगवरी, दयालपुरा, गंगावा, उम्मेदपुर, चांदराई, थुम्बा, भूति, कंवला, रोडला, पांचोटा, मूलेवा, वलदरा गांव में भी गुरुवार को शीतला सप्तमी के दिन महिलाओं ने अपने परिवार की सुख समृद्धि के लिए शीतला माता की पूजा अर्चना की। शीतला माता चौक में पूर्व सरपंच मोहनसिंह बालोत एवं सरपंच हंजादेवी भील की मौजूदगी में गेर का आयोजन हुआ। बुधवार को भजन संध्या भी हुई।

करड़ा | निकटवर्ती भाटीप स्थित शीतला माता मंदिर पर मेले का आयोजन हुआ। वहीं बुधवार रात्रि में जागरण हुआ। गुरुवार सुबह ग्रामीणों ने ठंडे भोजन का भोग लगा सुख-समृद्धि की कामना की।

सुराणा| कस्बे सहित आसपास के गांवों में शीतला सप्तमी को महिलाओं ने घरों में शीतला माता का पूजन कर ठण्डे भोजन का भोग लगाया। निकटवर्ती दामण गांव के जवाई नदी के तट पर स्थित पद्मावती माता का वार्षिक मेला भरा।

सियाणा| कस्बे के पुलिस चौकी के पास स्थित शीतला माता मंदिर परिसर में मेला लगा। सवेरे शीतला माता की महाआरती कर शीतला माता की कथा सुनकर माता के मंगलगीत गाए।

भीनमाल | हिंदू सेवा समिति एवं महेश्वर मंदिर सेवा समिति की ओर से स्थानीय महेश्वर महादेव मंदिर में गेर नृत्य का आयोजन हुआ। दोपहर बाद शुरू हुए गेर नृत्य में शहरवासियों ने नए-नए परिधान धारण कर ढोल की थाप पर कदम थिरकाए। धोती-साफा पहने व हाथ में लाठिया लेकर गेरिये आकर्षक का केंद्र बने हुए थे। मंदिर परिसर में गेर नृत्य देखने के लिए भारी संख्या में पुरुष व महिलाओं का जमावड़ा रहा।



इस दौरान महिलाओं ने लोक गीतों का गायन भी किया। इस अवसर पर नगरपालिकाध्यक्ष सांवलाराम देवासी, जयरूपाराम माली, दिनेश दवे नेता, सांवलसिंह, प्रेमसिंह राजपुरोहित, ललित होंडा, पितांबर महेश्वरी, खंगाराराम जाट, जूठाराम भाटी, बाबूलाल माली, हकसिंह राव, परबतसिंह सोलंकी, सूरमसिंह सोलंकी, सुरेश अग्रवाल, जबराराम भाटी सहित कई शहरवासी उपस्थित रहे।

जालोर सहित कई स्थानों पर लगे मेले, शीतला माता को चढ़ाने के बाद लोगों ने खाया प्रसादी रूपी ठंडा भोजन, गेर महोत्सव की भी रही धूम

जालोर. शीतला सप्तमी को लेकर मेले में उमड़ा जन सैलाब।

हरजी. कस्बे के पीपली चौक पर शीतला माता की कथा श्रवण करती महिलाएं।

शीतला सप्तमी पर्व धूमधाम से मनाया

हरजी|
कस्बे में गुरुवार को शीतला सप्तमी का पर्व श्रृद्धा एवं उल्लास के साथ मनाया गया। मालियों का वास में पीपली चौक पर लहरीदेवी माली ने कथा श्रवण करवाई। इस मौके पर पुष्पादेवी मेवाडा, फैंसी, सुकी, गवरी, पोनी, लीला, कमला, हस्तु समेत दर्जनों महिलाओं ने कथा श्रवण में भाग लिया।

जालोर. शीतला सप्तमी को लेकर मेले में उमड़ा जन सैलाब।

सायला. गेर नृत्य की प्रस्तुति देते ग्रामीण।

माताजी को ठंडे भोजन का भोग लगाया, गेर नृत्य का आयोजन

सायला|
कस्बे सहित क्षेत्रभर में गुरुवार को शीतला सप्तमी का पर्व मनाया गया। मंदिर में सुबह से ही महिलाओं ने मंगलगीतों के साथ माताजी को ठंडे भोजन का भोग लगाया। दोपहर में शीतला माता चौक में सायला की प्रसिद्ध डबल गेर का आयोजन किया गया। इस दौरान सरपंच सुरेश राजपुरोहित, उपसरपंच विक्रमसिंह दहिया सायला, भाजयुमो मंडल महामंत्री मांगीलाल राजपुरोहित, परबतसिंह सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।

X
शीतला माता को भोग लगाकर खाया ठंडा भोजन, मेलों में उमड़ी भीड़
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..