Hindi News »Rajasthan »Bhinmal» दो करोड़ रुपए से होगी जैतपुरा बांध की मरमत, भागली सिंधलान के पास बनेगा एनिकट

दो करोड़ रुपए से होगी जैतपुरा बांध की मरमत, भागली सिंधलान के पास बनेगा एनिकट

जैतपुरा बांध की गत साल अतिवृष्टि से 150 मीटर टूटी थी दीवार, सिंचाई मंत्री ने की घोषणा भास्कर न्यूज | जालोर/बडग़ांव ...

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 27, 2018, 03:40 AM IST

जैतपुरा बांध की गत साल अतिवृष्टि से 150 मीटर टूटी थी दीवार, सिंचाई मंत्री ने की घोषणा

भास्कर न्यूज | जालोर/बडग़ांव

अतिवृष्टि के दौरान हुए नुकसान की मरमत के साथ-साथ जिले में जलसंसाधन के नए स्रोत भी विकसित किए जाएंगे। विधानसभा में सिंचाई मंत्री ने यह घोषणा की है। इसके तहत बडग़ांव-मंडार सड़क मार्ग पर स्थित जैतपुरा बांध की मरमत को लेकर सिंचाई मंत्री ने दो करोड़ की घोषणा की है।

जुलाई 2017 में अतिवृष्टि के दौरान बांध में पानी की आवक अधिक होने से रूपावटी खुर्द की तरफ 150 मीटर दीवार टूट गई थी। जिसके चलते किसानों को बड़ी मात्रा में नुकसान उठाना पड़ा था। बांध टूट जाने के कारण रूपावटी खुर्द, रूपावटी कल्ला, जैतपुरा व साखरिया गांव सहित कई गांवों में खेत तबाह हो गए थे। बांध की मरमत को लेकर रानीवाड़ा विधायक नारायणसिंह देवल ने मरमत की मांग थी, जिस पर विधानसभा सत्र में सिंचाई मंत्री रामप्रताप ने दो करोड़ की राशि आवंटन करने की घोषणा की है।

बांध की मरमत के बाद नहीं होगा खेतों में कटाव

जैतपुरा सिंचाई बांध टूट जाने से पानी के बहाव से खेत नष्ट हो गए थे और पानी की आवक के कारण खेतों में कटाव से फसलों को भारी नुकसान उठाना पड़ा था। मरमत के बाद नदी के पास स्थित खेतों का कटाव रुक जाएगा।

जालोर के निकट बनेगा एनिकट

इसी घोषणा के तहत जालोर विधानसभा क्षेत्र के भागली सिंधलान क्षेत्र में एक एनिकट का निर्माण किया जाएगा। इसके अलावा रानीवाड़ा क्षेत्र के राजिकावास बांध का पुनरुद्धार करवाया जाएगा। साथ ही वणधर बांध की भी मरमत करवाई जाएगी।

सागी नदी में प्रोटेक्शन वर्क करेंगे : भीनमाल विधानसभा क्षेत्र में सागी नदी में जूलीलोरा अधिक होने से नदी के पानी से बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई थी। ऐसे में नदी में जूलीलोरा की सफाई करवाकर उस पर प्रोटेक्शन कार्य करवाया जाएगा। वहीं आहोर विधानसभा क्षेत्र में भैंसवाड़ा डायवर्जन चैनल को सरदारगढ़ बांध तक बढ़ाने तथा बीबलसर में एनीकट बनाने के प्रस्ताव का परीक्षण कराकर उपयुक्त पाए जाने पर स्वीकृति जारी करने की घोषणा भी की गई है।

दो करोड़ की घोषणा

जैतपुरा बांध की मरमत के लिए विधानसभा सत्र के दौरान सिंचाई मंत्री ने दो करोड़ की राशी आंवटन करने की घोषणा की है। शीघ्र ही राशि स्वीकृत करवा दी जाएगी। - नारायणसिंह देवल, विधायक रानीवाड़ा

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Bhinmal

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×