• Home
  • Rajasthan News
  • Bhinmal News
  • जिले में 3.49 लाख बच्चों को 11 मार्च को पिलाई जाएगी पोलियो की दवा
--Advertisement--

जिले में 3.49 लाख बच्चों को 11 मार्च को पिलाई जाएगी पोलियो की दवा

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से 11 मार्च को पल्स पोलियो अभियान के तहत 5 साल तक के बच्चों को दवा पिलाई जाएगी। इस...

Danik Bhaskar | Mar 07, 2018, 03:45 AM IST
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से 11 मार्च को पल्स पोलियो अभियान के तहत 5 साल तक के बच्चों को दवा पिलाई जाएगी। इस संबंध में जिला टास्क फोर्स की बैठक कलेक्टर बीएल कोठारी की अध्यक्षता में हुई।

जिला कलेक्टेट स्थित एसी सभागार में हुई बैठक में कलेक्टर बीएल कोठारी ने गत अभियान के दौरान जिन क्षेत्रों में बच्चों को पोलियो की दवा नहीं पिलाई जा चुकी थी, इस अभियान उस कमी को पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि गत अभियान के दौरान जिले के सांचौर, भीनमाल, रानीवाड़ा और जसवंतपुरा के कुछ क्षेत्रों में पोलियो की खुराक पीने से बच्चे रह गए थे, इस बार इसकी पुनर्वृती नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों व कार्मिकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. डीसी पुन्सल ने बताया कि अभियान के प्रथम 11 मार्च को प्रथम दिन बुथों पर पोलियों की खुराक पिलाई जाएगी। दूसरे व तीसरे दिन टीमे घर-घर जाकर बच्चों को खुराक पिलाई जाएगी। इस चरण में जिले के ग्रामीण क्षेत्र के 3 लाख 18 हजार 910 एवं शहरी क्षेत्र के 29 हजार 876 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने का लक्ष्य रखा गया हैं। बैठक में उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एसके चौहान, पीएमओ डॉ. आरसी चौहान, बीसीएमओ डॉ. रतनलाल मेघवाल, डॉ. आरएस भारती, डॉ. राजूमल, एसएमओ डॉ. अपूर्वा, एलएचवी जॉली सैम्युल, शिक्षा विभाग के प्रदीपचंद चौधरी, आईसीडीएस विभाग की उप निदेशक सती चौधरी, जिला परिवहन अधिकारी प्रेमराज खन्ना आदि अधिकारी मौजूद थे।

1154 बूथों पर पिलाई जाएगी खुराक

अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. डीसी पुन्सल ने बताया कि 11 मार्च को 1154 बूथो पर पल्स पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी। इसके लिए 1 हजार 53 स्थाई बूथ एवं 44 मोबाइल बूथ एवं 57 ट्रांजिट बूथ स्थापित किए जाएंगे। आहोर में 145, सायला में 130, जालोर में 95, जसवंतपुरा में 94, भीनमाल में 166, रानीवाड़ा में 139, सांचौर में 169, चितलवाना में 169 एवं जालोर शहर में 47 बूथ स्थापित किए जाएंगे।