Hindi News »Rajasthan »Bhinmal» अभियान के पहले दिन जिलेभर में 1154 बूथों पर बच्चों को पिलाई पोलियो की दवा

अभियान के पहले दिन जिलेभर में 1154 बूथों पर बच्चों को पिलाई पोलियो की दवा

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से पल्स पोलियो अभियान के तहत रविवार को पांच साल तक के बच्चों को पोलियो की दवा...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 12, 2018, 03:55 AM IST

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से पल्स पोलियो अभियान के तहत रविवार को पांच साल तक के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई गई। अभियान का शुभारंभ कलेक्टर बीएल कोठारी ने मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य केंद्र में बच्चों को पोलियो की दवा पिलाकर किया। इधर, विभागीय अधिकारियों ने गांवों में जाकर निरीक्षण किया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बीएल बिश्नोई ने रानीवाड़ा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण कर कोल्ड चैन का जायजा लिया। इस दौरान पोलियो बूथ पर जाकर बच्चो को पोलियो की दवा पिलाई।

1154 बूथों पर पिलाई खुराक

अभियान के पहले दिन 1154 बूथों पर पल्स पोलियो की खुराक पिलाई गई। 1 हजार 53 स्थाई एवं 44 मोबाइल एवं 57 ट्रांजिट बूथ स्थापित किए गए। आहोर में 145, सायला में 130, जालोर में 95, जसवंतपुरा में 94, भीनमाल में 166, रानीवाड़ा में 139, सांचौर में 169, चितलवाना में 169 एवं जालोर शहर में 47 बूथ स्थापित किए गए। जिले में 221 सुपरवाइजर नियुक्त किए। आहोर में 26, सायला में 25, जालोर में 19, जसवंतपुरा में 19, भीनमाल में 32, रानीवाड़ा में 27, सांचौर में 29, चितलवाना में 36 तथा जालोर ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में 8 सुपरवाइजर नियुक्त किए। इसके अलावा 4 हजार 346 वेक्सीनेटर लगाए।

भीनमाल| पल्स अभियान के द्वितीय चरण के तहत रविवार को स्थानीय राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सहित कई विद्यालयों में नौनिहालो को पोलियो की खुराक पिलाई गई। डॉ. सैय्यद यासिन अशरफ ने बताया कि शहर के रेलवे स्टेशन, पंचायत समिति, बस स्टैण्ड, विनायक नगर सहित विभिन्न स्कूलों में एवं पोलियो बूथ पर पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई गई। इस अवसर पर एएनएम श्यामला, सुशैन, संगीता, दिनेश, मनोज मित्तल सहित कई जने मौजूद रहे।

बागरा| प्लस पोलियो अभियान द्वितीय चरण के तहत रविवार को 5 वर्ष तक के बच्चों को प्लस पोलियो की दवाई पिलाई गई। अस्पताल परिसर में डॉ. विक्रमसिंह विश्नोई ने बच्चे को पोलियो की दवाई पिलाने के साथ तीन दिवसीय अभियान की शुरूआत की। बागरा के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय जागनाथ रोड पर आयुष कंपाउण्डर कृष्ण कुमार रांगी, पंचायत सहायक हरीश रांगी, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बसी देवी, आशा सहयोगिनी दाकु देवी ने दवाई पिलाई।

सियाणा| निकटवर्ती चांदना के उप स्वास्थ्य केन्द्र की एएनएम संतोष बगडिय़ा ने बताया कि चांदना बस स्टैंड, उप स्वास्थ्य केन्द्र, आंगनबाड़ी स्थल समेत कई स्थानों पर पांच साल तक के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई गई। इस दौरान आशा सहायिका रेखा वैष्णव, निरमा वैष्णव, सागरकंवर चौहान व खीमदास समेत कई लोग मौजूद थे। इसी प्रकार भेटाला, मायलावास, बारलावास, मेडानिचला, मेडाउपरला समेत सियाणा सीएससी के अधीन कई गांवों में पोलियो की दवा पिलाई गई।

जिला मुख्यालय पर कलेक्टर ने बच्चे को दवा पिलाकर की अभियान की शुरुआत

बागरा. पोलियो की दवा पिलाते हुए।

भीनमाल. पोलियो की दवा पिलाते हुए चिकित्साकर्मी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Bhinmal

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×