Hindi News »Rajasthan »Bhinmal» 50 फीट ऊंची पहाड़ी पर चढ़ झूलती चट्टान को देखकर अभिभूत हुए अधिकारी

50 फीट ऊंची पहाड़ी पर चढ़ झूलती चट्टान को देखकर अभिभूत हुए अधिकारी

जिला स्तरीय पर्यावरण दिवस समारोह मंगलवार को रामसीन रोड स्थित हातिमताई नर्सरी में प्रधान धुखाराम राजपुरोहित के...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jun 06, 2018, 02:20 AM IST

  • 50 फीट ऊंची पहाड़ी पर चढ़ झूलती चट्टान को देखकर अभिभूत हुए अधिकारी
    +1और स्लाइड देखें
    जिला स्तरीय पर्यावरण दिवस समारोह मंगलवार को रामसीन रोड स्थित हातिमताई नर्सरी में प्रधान धुखाराम राजपुरोहित के मुख्य आतिथ्य व जिला कलेक्टर बाबूलाल कोठारी की अध्यक्षता में आयोजित हुआ। समारोह में उप वन संरक्षक अनिता द्वारा प्लास्टिक के प्रयोग से बढ़ते प्रदूषण के कारण पूर्णतया पाबंदी लगाने की अपील की। वन विभाग द्वारा पर्यावरण को बचाने के लिए विभागीय कार्यों की समीक्षा रखी गई। प्रधान धुखाराम राजपुरोहित ने कहा कि आज पर्यावरण दिवस पर ग्रामीणों को विभिन्न प्रजातियों के पेड़ लगाने चाहिए जिससे हमारे पर्यावरण की रक्षा हो सके। बीमारी के बचाव के लिए शुद्ध-शुद्ध जलवायु के लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाने चाहिए। उप कोषाधिकारी कानाराम परमार ने कहा कि जालोर जिले का वन क्षेत्र वन विभाग के कार्मिकों की कुशलता 2.48 प्रतिशत की बढ़ोतरी भारत सरकार के गजट नोटिफिकेशन में हुई है। समारोह में स्काउट गाइड के बच्चों द्वारा पर्यावरण पर नुक्कड नाटक प्रस्तुत किया गया। समारोह का संचालन मीठालाल जांगिड़ ने किया।

    वन्य जीव बचाव वार्ड का उद्घाटन : समारोह के दौरान प्रधान धुखाराम राजपुरोहित व जिला कलेक्टर बाबूलाल कोठारी द्वारा हातिमताई नर्सरी में 6 लाख रूपए की लागत से निर्मित रेस्क्यू वार्ड का उद्घाटन किया गया। भाजपा नगरध्यक्ष भरतसिंह भोजाणी ने कहा कि अब किसी भी घायल वन्यजीव को इस वार्ड में रखकर उपचार किया जाएगा जिससे वन्य जीवों की रक्षा होगी। उद्घाटन के पश्चात अतिथियों द्वारा नर्सरी परिसर में विभिन्न वृक्षों का वृक्षारोपण भी किया गया।

    यह भी रहे उपस्थित : समारोह में उपखण्ड अधिकारी दौलतराम चौधरी, विकास अधिकारी राकेश पुरोहित, परिवहन अधिकारी नानजीराम गुलसर, पशु चिकित्सा अधिकारी गिरधरसिंह सोढ़ा, क्षेत्रीय वन अधिकारी चंपतराज सोनी, चुन्नीलाल पुरोहित, माधोसिंह घासेडी, भाजयुमों जिलाध्यक्ष हिंगलाजदान चारण, उप प्रधान किस्तुराराम प्रजापत, यूथ फॉर नेशन के सतीश सैन, किशोर सांखला, ललित होंडा, पारसमल, नंदकिशोर दवे, पृथ्वीराज, छैलसिंह, भूराराम चौधरी, वन रक्षक हंसकंवर सहित कई लोग उपस्थित रहे।

    शुद्ध-शुद्ध जलवायु के लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाने की आवश्यकता जताई

    भीनमाल. हातिमताई नर्सरी में झूलती चट्टान को देखते जिला कलेक्टर व अन्य अधिकारीगण।

    झूलती चट्टान का किया अवलोकन

    पर्यावरण दिवस पर हातिमताई नर्सरी में समारोह के पश्चात प्रधान, जिला कलेक्टर सहित कई अधिकारियों ने नर्सरी के बीचों-बीच स्थित करीब 50 फीट ऊंची भीम पहाड़ी पर चढ़कर झूलती चट्टान को देखा। वन विभाग के कार्मिकों द्वारा इस चट्टान को हिलाकर सभी को बताया गया। यह पहाडी बीचों-बीच स्थित होने से हातिमताई नर्सरी का पूरा नजारा यहा से दिखाई देता है। क्षेत्रीय वन अधिकारी मगसिंह चौहान ने सभी अधिकारियों को नर्सरी की विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि नर्सरी में हर वर्ष भारी संख्या में धामण घास उग आती है। आसपास स्थित गौशालाओं की गायों को यह घास उपलब्ध करवाया जाता है।

    भीनमाल. पर्यावरण दिवस पर हातिमताई जोड़ का निरीक्षण करते जिला कलेक्टर, एसडीएम व अन्य अधिकारीगण।

  • 50 फीट ऊंची पहाड़ी पर चढ़ झूलती चट्टान को देखकर अभिभूत हुए अधिकारी
    +1और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Bhinmal

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×