• Home
  • Rajasthan News
  • Bhiwadi News
  • बाबा मोहनराम का 3 दिवसीय लक्खी मेला आज से, लाखों श्रद्धालु पहुंचेंगे
--Advertisement--

बाबा मोहनराम का 3 दिवसीय लक्खी मेला आज से, लाखों श्रद्धालु पहुंचेंगे

भिवाड़ी के प्रसिद्घ बाबा मोहनराम काली खोली धाम पर तीन दिवसीय लक्खी मेला गुरूवार से शुरू होगा। जो शनिवार तक चलेगा।...

Danik Bhaskar | Mar 01, 2018, 04:25 AM IST
भिवाड़ी के प्रसिद्घ बाबा मोहनराम काली खोली धाम पर तीन दिवसीय लक्खी मेला गुरूवार से शुरू होगा। जो शनिवार तक चलेगा। मेले में 15 लाख से अधिक श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। प्रशासन मेले की तैयारियों में जुटा हुआ है।

मोहनराम मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष अमर सिंह भगत ने बताया कि होली अवसर पर आयोजित होने वाला तीन दिवसीय लक्खी मेला गुरूवार होली के अवसर पर आरंभ होगा। मेले में दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पंजाब, राजस्थान सहित अन्य राज्यों से 15 लाख से अधिक श्रद्धालु बाबा की पवित्र ज्योति का दर्शन करने भिवाड़ी आएंगे। मेले में श्रद्धालुओं ने आना शुरू कर दिया है। अधिकांश श्रद्धालु धुलंडी की दोपहर बाद आना शुरू होंगे। इस दिन अर्धरात्री के बाद मेला परवान पर होगा। शनिवार दोज को दिनभर भारी संख्या में श्रद्धालु आएंगे। मेले में श्रद्धालुओं की सुरक्षा व व्यवस्था बनाए रखने के लिए कालीखोली की पहाड़ी स्थित मंदिर व मेला क्षेत्र तथा मिलकपुर स्थित मंदिर पर कंट्रोल रूम बनाए गए है। मंदिर ट्रस्ट की और से श्रद्धालुओं पर नजर रखने के लिए अनेक स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है। मेले में पानी, बिजली, फायर बिग्रेड, खाने पीने आदि की संपूर्ण व्यवस्था की गई है। उपखण्ड अधिकारी तिजारा को मेला मजिस्टे्रट नियुक्त किया गया है। मेले में पुलिस के उच्चाधिकारियों के अलावा सादा वर्दी में भी पुलिसकर्मी लगाए जाएंगे। मेले में कालीखोली क्षेत्र व मिलकपुर मंदिर क्षेत्र में दूर दराज के क्षेत्रों से सैकड़ों दुकानदारों ने आ कर अपनी दुकानें सजाना आरंभ कर दिया गया है। मेले में झूले आदि भी लगाए गए है। इस मौके पर शहर भर में दर्जनों भंडारे भी लगाए जाएंगें। प्रशासन ने बाहर से आने वाले वाहनों के लिए पार्किंग की व्यवस्था भी की है।

भिवाड़ी. कालीखोली धाम मंदिर में पहुंचने लगे श्रद्धालु।

24 घंटे लाइट की व्यवस्था

डिस्कॉम के सहायक अभियंता चंद्रेश शर्मा ने बताया कि मेले को देखते काली खोली धाम सहित आसपास के क्षेत्र में 24 घंटे विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था के लिए दो अतिरिक्त ट्रांसफार्मर लगवाए गए है। साथ ही पावर हाउस पर दो कनिष्ठ अभियंता व कालीखोली धाम पर तीन तकनीकी कर्मचारियों की ड्यूटी भी लगवाई गई है।

सफाई में जुटे है 50 कर्मचारी

वहीं नगरपरिषद की ओर से मेले में साफ-सफाई के लिए 50 कर्मचारियों की अलग-अलग टीमें लगाई गई हैं। जो गंदगी को निर्धारित स्थान पर डालने के काम में जुटे हैं। सफाई निरीक्षक नन्नूराम ने बताया कि मेले के मद्देनजर दो मोबाइल शौचालय भी रखवाए गए हैं। कर्मचारी काली खोली, मिलकपुर, परिक्रमा मार्ग, नीला घोड़ा, खिदरपुर सहित अन्य मार्गों पर बराबर सफाई करने में जुटे हैं। वहीं मेले में दुकान लगाने वाले दुकानदारों के लिए भी सीमांकन किया जाएगा ताकि मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को परेशानी न हो। सीमांकन से बाहर दुकान लगानेे वाले दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।