--Advertisement--

60 मीटर सड़क की भूमि अवाप्ति अभी निरस्त नहीं

एक बिल्डर को लाभ पहुंचाने की नीयत से 60 मीटर सड़क बनाने के लिए अवाप्त की गई भूमि पर अभी निर्णय नहीं हो पाया है। नगरीय...

Dainik Bhaskar

Apr 10, 2018, 02:25 AM IST
60 मीटर सड़क की भूमि अवाप्ति अभी निरस्त नहीं
एक बिल्डर को लाभ पहुंचाने की नीयत से 60 मीटर सड़क बनाने के लिए अवाप्त की गई भूमि पर अभी निर्णय नहीं हो पाया है। नगरीय विकास विभाग ने जयपुर में इसे लेकर हुई बैठक में निरस्ती पर कोई निर्णय नहीं किया है। बैठक में अवाप्ति से संबंधित तीन बिन्दुओं पर चर्चा हुई। पहला बिंदु था कि भूमि की अवाप्ति 2011 के मास्टर प्लान के अनुसार नहीं की गई। इस पर टाउन प्लानर ने बताया है कि भूमि की अवाप्ति मास्टर प्लान के अनुसार ही है। भूमि की अवाप्ति दोनों तरफ नहीं होने के दूसरे बिंदु पर बीडा अधिकारियों ने जवाब दिया कि यूआईटी ट्रस्ट का निर्णय दोनों तरफ अवाप्ति का नहीं था। तीसरा बिंदु भूमि को अवाप्ति मुक्त करने का थ। बीडा अधिकारियों ने कोर्ट केस का हवाला देते हुए बताया कि फिलहाल ऐसा संभव नहीं है। गौरतलब है कि ग्रेटर भिवाड़ी मास्टर प्लान (बीकेटी) भिवाड़ी-खुशखेड़ा-टपूकड़ा के तहत अलवर बाइपास पावर ग्रिड़ से रीको औद्योगिक क्षेत्र को जोड़ते हुए काली खोली होते हुए 60 मीटर रोड बनना था। यूआईटी भिवाड़ी ने वर्ष 2011 में इसके लिए किसानों की 53.9 हैक्टेयर भूमि अवाप्त की थी। हाल ही यूआईटी अधिकारियों ने एक बिल्डर को फायदा पहुंचाने के लिए इसे अवाप्ति मुक्त करने की तैयारी कर ली थी। भास्कर ने इसका हाल ही खुलासा कर दिया था।

यूडीएच मंत्री को लिखा पत्र

इस संबंध में नगर परिषद पार्षद नरेन्द्र पटेल ने नगरीय विकास मंत्री को पत्र लिखा है। उन्होंने लिखा है कि सरकार एक तरफ तो भिवाड़ी को विकसित करने के बड़े बड़े दावे करती है। वहीं मास्टर प्लान में प्रस्तावित सड़कों का निर्माण रद्द करना सरकार की दोहरी मानसिकता दर्शाती है। विभाग खुद सरकार के आदेशों के विपरीत काम कर रहा है।


X
60 मीटर सड़क की भूमि अवाप्ति अभी निरस्त नहीं
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..