कंपनियों में बिना परमिट की 50 से ज्यादा बसें, ढाई माह में 12 जब्त, 8.50 लाख रुपए जुर्माना

Bhiwadi News - भिवाड़ी| भिवाड़ी औद्योगिक क्षेत्र में 50 से अधिक बसंे एवं अन्य वाहन बिना परमिट या किसी अन्य श्रेणी का परमिट बनाकर...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 07:30 AM IST
Bhiwadi News - rajasthan news more than 50 buses without permission 12 seized in two months 850 lakh rupees fine
भिवाड़ी| भिवाड़ी औद्योगिक क्षेत्र में 50 से अधिक बसंे एवं अन्य वाहन बिना परमिट या किसी अन्य श्रेणी का परमिट बनाकर कंपनियों से कर्मचारियों को लाने-ले जाने का काम कर रही हैं। परिवहन विभाग ने ढाई माह में ऐसी करीब 12 बसों को जब्त कर इनसे 8.50 लाख रुपए से अधिक का जुर्माना वसूला है। इनमें प्रति बस निर्धारित कर के पांच गुना 70 से 80 हजार रुपए लिए गए। वहीं विभाग का कंपनियों में कर्मचारी लाने के लिए अधिकृत परमिट वाली 20 से अधिक बसों पर करीब 20 लाख रुपए का टैक्स बकाया है। भिवाड़ी परिवहन कार्यालय से पंजीकृत और परमिट प्राप्त करीब 200 बसें व अन्य वाहन चल रहे हैं। इसमें करीब 20 बसें बिना परमिट या अन्य श्रेणी के परमिट पर यहां चल रही हैं। वहीं करीब 30 बसें अन्य जगह या राज्य की हैं, जो यहां चल रही हैं। परमिट के हिसाब से वाहन की श्रेणी अनुसार 3 हजार से 33 हजार रुपए तक पैसेंजर टैक्स चुकाना होता है। वहीं गाड़ी बाहर की है, तो टैक्स की राशि सामान्य से अधिक होती है। यह टैक्स प्रत्येक माह की सात तारीख तक जमा कराना होता है।

परिवहन विभाग की ओर कार्रवाई होने पर संबंधित कंपनी और उनके कर्मचारियों को परेशानी झेलनी पड़ती है। विभाग के अधिकारियों की मानें तो कंपनियां कर्मचारियों को लाने-ले जाने के लिए ट्रांसपोर्टर से संपर्क कर बसें हायर करती हैं। डील के समय ट्रांसपोर्टर बस या किसी भी अन्य वाहन का कैपेसिटी के हिसाब से टैक्स सहित सारा खर्च जोड़कर किराया बताता है। कंपनी ट्रांसपोर्टर को तय तारीख को निर्धारित पैसा दे देती है, लेकिन ट्रांसपोर्टर लालच के चक्कर में मासिक कर भरते ही नहीं है। बाद में गाड़ी पकड़े जाने पर कंपनी को समस्या झेलनी पड़ती है।


भिवाड़ी. परिवहन विभाग द्वारा जब्त की गई बिना परमिट वाली कंपनी बसें।

X
Bhiwadi News - rajasthan news more than 50 buses without permission 12 seized in two months 850 lakh rupees fine
COMMENT