दिव्यांगों के अधिकारों के लिए काम करने की जरुरत, दिव्यांग दिवस पर हुए कई कार्यक्रम

Bhiwadi News - विश्व दिव्यांग दिवस के मौके पर मंगलवार को कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। शहर के आस्था स्पेशल स्कूल में आयोजित...

Dec 04, 2019, 08:37 AM IST
Bhiwadi News - rajasthan news there is a need to work for the rights of divyang many programs organized on divyang day
विश्व दिव्यांग दिवस के मौके पर मंगलवार को कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। शहर के आस्था स्पेशल स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में दिव्यांगों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। इस मौके पर वक्ताओं ने कहा कि इस दिवस का उद्देश्य दिव्यांगों के समावेशी, समान और सतत विकास को सशक्त करने पर केंद्रित है। साथ ही दिव्यांग के बेहतर भविष्य के लिए प्रयासरत रहना भी है। दिव्यांगों के प्रति सामाजिक जागरूकता के उद्देश्य से विश्व दिव्यांग दिवस मनाया जाता है। समाज में आज भी दिव्यांगता के प्रति लोगों का दृष्टिकोण ठीक नहीं है। ऐसे में लोगों में दिव्यांगता मामले की समझ बढ़ाने, दिव्यांगजनों के सामाजिक सम्मान की स्थापना, उनके अधिकारों और कल्याण पर ध्यान केंद्रित कराने के उद्देश्यों के लिए यह दिवस बेहद महत्वपूर्ण है।

कार्यक्रम के दौरान संस्था में सर्वश्रेष्ठ कार्य करने वाले दिव्यांग बच्चों को सम्मानित किया गया। इस मौके पर उपसभापति बलजीत दायमा, संजय पंडित, एमपी गोसांई, दयाराम, प्रधानाचार्य शमशेर सिंह, शशीबाला, पवन दायमा, जीतेन्द्र तंवर, डॉ. मुकेश गुप्ता, डॉ. जगन्नाथ, सतीश, मुकेश शुक्ला, महेन्द्र सैनी, सचिव सुनीता देवी आदि मौजूद रहे। उधर, सोनम प्रभा के व्यवसायिक प्रशिक्षण केंद्र पर भी विश्व विकलांगता दिवस मनाया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिरिक्त आयकर विभाग के उपायुक्त वेदप्रकाश थे। उन्होंने कहा कि विकलांगता कोई अभिशाप नहीं है। उन्होंने अपने उदाहरणों के माध्यम से बेहतर कार्य करने की सीख दी।

निशक्त बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी। प्रधानाचार्य हेतल ने स्कूल की कार्यविधि से अवगत कराया। इस दाैरान उपसभापति बलजीत दायमा, पार्षद विजय पटेल, डॉ. नीरज अग्रवाल, भारत विकास परिषद के अध्यक्ष पंकज अग्रवाल, अनूप रेगर थे।

दिव्यांग दिवस पर हुए कार्यक्रम में दिव्यांग बच्चों के साथ अतिथि।

X
Bhiwadi News - rajasthan news there is a need to work for the rights of divyang many programs organized on divyang day
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना