• Hindi News
  • Rajasthan News
  • Bichiwara News
  • एक नाम के दो व्यक्ति, दोनों की मौत, 47 वर्ष बाद एक मृतक की बेटी को मिला मालिकाना हक
--Advertisement--

एक नाम के दो व्यक्ति, दोनों की मौत, 47 वर्ष बाद एक मृतक की बेटी को मिला मालिकाना हक

बिछीवाड़ा| छापी गांव में एक मृतक बेटी के लिए न्याय आपके द्वार अभियान खुशियां लेकर आया है। गांव में एक ही नाम के दो...

Dainik Bhaskar

May 03, 2018, 02:25 AM IST
एक नाम के दो व्यक्ति, दोनों की मौत, 47 वर्ष बाद एक मृतक की बेटी को मिला मालिकाना हक
बिछीवाड़ा| छापी गांव में एक मृतक बेटी के लिए न्याय आपके द्वार अभियान खुशियां लेकर आया है। गांव में एक ही नाम के दो अलग-अलग लोग थे, एक की मौत हो चुकी थी और एक जीवित था। लेकिन जमीनी और विरासत के रिकॉर्ड में पहले के अधिकारियों ने इस कदर उलझा दिया कि जमीन और जायदाद किसके नाम करे। आखिर 47 वर्ष बाद तमाम दस्तावेजों की जांच के बाद मृतक की बेटी को मालिकाना हक मिला। दरअसल गांव में गोविंद नाम के दो व्यक्ति थे, जिनकी मौत हो गई थी, लेकिन एक का विरासित नामांतरण 2011 में खोला गया। एक ही वारिस के खाते में तत्कालीन अधिकारियों ने रिकॉर्ड चढ़ा दिया। इसके चलते पूरा मामला कानूनी दांवपेंच में उलझ गया। इस भूल से गोविंद की बेटी लीला अपने पैतृक भूमि से खातेदार बनने से वंचित रह गई। इस पर लीला ने उपखंड न्यायालय में वाद प्रस्तुत किया। लीला के स्थान पर मावजी और विरजी का नाम 1971 में दर्ज कर लिया गया। लोक अदालत में मावजी ओर विरजी ने उपस्थित होकर 47 साल बाद मृतक गोविंद की पुत्री लीला को खातेदारी हक घोषित कराने की सहमति दी। इस सहमति के आधार पर प्रकरण का निस्तारण करते हुए लीला का नाम उसके पैतृक खाते में अंकित किया गया। तहसीलदार रमेश शर्मा ने बताया कि इस विवाद को खत्म कर मालिकाना हक दिया गया है। वहीं शिविर में सीडीपीओ से कुपोषण पंजीकृत 473, चिकित्सा विभाग के 32, सामज कल्याण से दो, आयुर्वेद से 27, पशुपालन से 14, खाद्यसुरक्षा से 70 चयनित परिवरों को जोड़ा गया। शिविर में प्रधान राधादेवी घाटिया, बीडीओ रामनिवास बाबेल, पंस सदस्य रूपलाल परमार, ब्लॉक सीएमएचओ मौजूद थे।

आसपुर. राजस्व लोक अदालत न्याय आपके द्वार शिविर को लेकर आसपुर व साबला उपखंड का कार्यक्रम जारी किया गया है। दो माह चलने वाले शिविर गुरुवार को गणेशपुर में होगा। उपखंड अधिकारी विजयेशकुमार पंडया ने बताया कि आसपुर व साबला उपखंड के 3 मई को गणेशपुर, 4 को बड़ौदा व बोडीगामा बड़ा, 7 को लेंबाता, 8 को पूंजपुर, माल को 9, 10 को मोवाई व दौलपुरा, 14 को बोसी, 15 को पारडाथुर, 16 को सोलज, 17 को लोडावल, 18 को वालाई, 21 को रायकी और पचलासा बड़ा, 22 को लीलवासा व रीछा, 23 को भाडगा, 24 को काब्जा, 25 को पारडा इटीवार, 28 को बनकोड़ा, 29 को गलियाना व तालोरा, 30 को पिंडावल, 31 को सकानी व सागोट, 1 जून को खुदरड़ा व खानन, 4 को कतिसौर, 5 को नांदली सागोरा और मुंगेड, 6 को गोल, 7 को साबला, 8 को खलील, 11 को अमृतिया और नांदली अहाड़ा, 12 को कांठडी, 13 को निठाउआ, 18 को नेपालपुरा, बोडीगामा छोटा, 19 को पाल निठाउआ, 21 को भेवडी, 22 को खेड़ा आसपुर व गामड़ी, 25 को इंदोड़ा, 27 को आसपुर व 28 को रामगढ़ में शिविर होंगे। आसपुर में तहसीलदार रमणलाल पाटीदार व साबला में शांतिलाल जैन शिविर प्रभारी रहेंगे।

आज मेवड़ा व चाडोली में होगा राजस्व शिविर : बांसिया. राजस्व शिविर न्याय आपके द्वार अभियान गुरुवार को ग्राम पंचायत मेवड़ा व चाडोली में लगेगा। एसडीएम अकील अहमद पठान ने बताया कि शिविर में 15 विभागों के कार्य एक ही छत नीचे होंगे।

बिछीवाड़ा. हक का प्रमाण पत्र देते हुए अधिकारी।

X
एक नाम के दो व्यक्ति, दोनों की मौत, 47 वर्ष बाद एक मृतक की बेटी को मिला मालिकाना हक
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..