--Advertisement--

भ्रूण हत्या संबंधी कानून की दी जानकारी

मसूदा| स्थानीय राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय राष्ट्रीय बालिका दिवस को लेकर कार्यक्रम का आयोजन किया गया।...

Dainik Bhaskar

Jan 25, 2018, 02:40 AM IST
मसूदा| स्थानीय राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय राष्ट्रीय बालिका दिवस को लेकर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। चिकित्सक रजनी मीणा द्वारा विद्यालय की छात्राओं को प्रोजेक्टर के माध्यम से कन्या भ्रूण हत्या संबंधी कानून की जानकारी दी गई। साथ ही कन्या भ्रूण हत्या रोकने के उपाय बताते हुए बालिका बचाओ अभियान को लेकर सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दी। संस्था प्रधान रेणु चौधरी ने बालिकाओं के महत्व पर विस्तृत जानकारी देते हुए बालिका बचाओ अभियान में सतत सहयोग देने की अपील की। इस मौके पर मौजूद स्टाफ व छात्राओं को कन्या भ्रूण हत्या रोकने को लेकर शपथ दिलाई गई।

बिजयनगर| अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा बुधवार को राष्ट्रीय बालिका दिवस पर राजकीय नारायण उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में अलख जगाओ, बेटी बचाओ का नारा दिया गया। कार्यक्रम में विद्यार्थी परिषद विभाग छात्रा प्रमुख अर्चना जैन ने छात्राओं को आत्म निर्भर व स्वावलंबी बनने के लिए प्रेरित किया। जैन ने कहा कि कन्या शक्ति को लोगों के सामने लाने एवं उनके प्रति समाज में जागरुकता पैदा करने के मकसद से ही बालिका दिवस का आयोजन किया जा रहा है। इसी का परिणाम है कि वक्त के बदलते दौर में आज समाज में महिलाएं अपनी अहम भूमिका निभा रही हैं। कार्यक्रम के दौरान विद्यार्थी परिषद नगर मंत्री जगदीश सिंह राठौड़, सहमंत्री अजय जैन, मीडिया प्रभारी भोलूराम सहित अन्य कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

पीसांगन| पीसांगन उपखंड क्षेत्र में स्थित विद्यालयों में बुधवार को 10वें राष्ट्रीय बालिका दिवस पर विभिन्न आयोजन हुए। इस अवसर पर देश की प्रथम महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को नारी शक्ति के रूप में याद किया गया। कृष्णा केशव स्कूल में आयुष चिकित्सक संजय चौधरी, सुनील राज सीनियर सैकंडरी स्कूल में अबरार अहमद, फ्यूचर फाउंडेशन विद्यालय में चिकित्सक कुलदीप मेहरा सहित अन्य विद्यालयों में वक्ताओं ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए‌ राष्ट्रीय बालिका दिवस का उद्देश्य बताया। वक्ताओं ने कहा कि आज के सामाजिक परिवेश में बेटी के जन्म पर वो खुशी परिजन जाहिर नहीं करते जो बेटे के जन्म पर करते हैं। वर्तमान में कन्या भ्रूण हत्या जटिल मसला है लेकिन असल में इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी स्त्रियों की जागरुकता काम आएगी। इस अवसर पर निदेशक महेंद्रसिंह चौहान, अनिल गुप्ता, प्रधानाचार्य कृष्णा कंवर, कौशल्या गुप्ता, संगीत शर्मा शिक्षक सुरेंद्र कुमार कमल कुमार समेत विद्यालय परिवार मौजूद रहे।

बांदनवाड़ा|राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में बुधवार को राष्ट्रीय बालिका दिवस धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम का प्रारंभ बालिका अनमोल है पर नाटक का मंचन किया गया साथ ही बालिका शिक्षा के लिए नाटक के माध्यम से संदेश दिया गया। व्याख्याता सरोज द्वारा यह बेटियां तो बाबुल की रानियां है गीत की प्रस्तुति दी। इस दौरान व्याख्याता अनुराधा आसेरी, विनीता नामा सहित छात्रा संतोष माली, संतरा, मुस्कान, हिना ने भी विचार व्यक्त किए। स्थानीय विद्यालय की खेड़ी ग्राम से आने वाली बालिकाओं ने बेटी के जन्म से विवाह तक की भावनात्मक प्रस्तुति दी। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मेला कमेटी अध्यक्ष भंवर सिंह राठौड़, सरपंच दलजीत सिंह रहलानी, पूर्व उपप्रधान ललित लोढ़ा, देवेन्द्र शर्मा ने भी बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने व भ्रूण हत्या रोकने का संदेश दिया। सम्पूर्ण कार्यक्रम की सूत्रधार उषा शर्मा द्वारा सृष्टि में, सृष्टि ने, सृष्टि को जन्म दिया है भावपूर्ण कविता का मंचन किया। स्थानीय विद्यालय के प्रधानाचार्य विजेंदर सिंह शेखावत ने बेटियां अनमोल है विषय पर संदेश दिया और कन्या भ्रूण हत्या रोकने की शपथ दिलाई। कार्यक्रम के अंत मे बांदनवाड़ा ग्राम में रैली निकालकर जन जन तक बेटी बचाओ, बेटी अनमोल है का संदेश पहुंचाया। बुधवार को ही सूर्य सप्तमी होने पर प्रार्थना सभा में सूर्य नमस्कार का भी आयोजन किया गया।

मसूदा

बिजयनगर

बांदनवाड़ा

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..