बिजयनगर

--Advertisement--

क्लीन एंड ग्रीन बिजयनगर के तहत पालिका लगाएगी ट्रीटमेंट प्लांट

स्वच्छता अभियान के अंतर्गत क्लीन एण्ड ग्रीन बिजयनगर मिशन के तहत नगर पालिका द्वारा अतिशीघ्र मल व गंदे पानी को...

Dainik Bhaskar

May 04, 2018, 02:35 AM IST
क्लीन एंड ग्रीन बिजयनगर के तहत पालिका लगाएगी ट्रीटमेंट प्लांट
स्वच्छता अभियान के अंतर्गत क्लीन एण्ड ग्रीन बिजयनगर मिशन के तहत नगर पालिका द्वारा अतिशीघ्र मल व गंदे पानी को डिस्पोजल कर उपयोगी बनाने के लिए ट्रीटमेंट प्लांट लगाया जाएगा। वहीं शहर को हरा भरा व सौन्दर्यकृत करने के क्रम में पेड़ पौधे लगाने के साथ अन्य योजनाओं को क्रियान्वित किया जाएगा।

इस कार्य को अंजाम तक पहुंचाने के दृष्टिगत नगर पालिका अध्यक्ष सचिन सांखला ने पहली बार पालिका में शहर के प्रबुद्धजनों के साथ टॉक शॉ का आयोजन कर रायशुमारी करने की पहल की।

टॉक शो में शहर की विभिन्न स्वयंसेवी, सामाजिक संस्थाओं के पदाधिकारी सहित 50 से ज्यादा प्रबुद्धजनों ने अपने अपने सुझाव दिए। इसमे सर्वप्रथम नगर पालिका अध्यक्ष ने सर्वप्रथम फेकल स्लज व वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट के बारे में उपस्थित सदस्यों को विस्तृत जानकारी दी। पालिकाध्यक्ष सांखला की जानकारी के बाद शहर वासियों ने इस पहल पर मुहर लगाई। पालिकाध्यक्ष ने बताया कि फेकल स्लज के तहत पालिका ट्रेचिंग ग्राऊंड के पास की भूमि चिन्हित की गई है। जबकि वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट के लिए बहाव क्षेत्र खारी नदी मार्ग व शिखरानी रोड़ पर जगह का चयन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके लिए हाल ही में पालिका द्वारा आगामी 10 वर्ष की योजना के लिए एक संस्था के साथ करीब 4.25 करोड़ रूपए लागत का एमओयू साइन किया गया है। दूसरी और शहर के सौन्दर्यकरण एवं हरियाली के तहत पेड़ पौधे लगाने के लिए शहर की विभिन्न संस्थाओं व प्रबुद्धजनों से विस्तृत चर्चा की गई। इस दौरान महावीर इंटरनेशनल अध्यक्ष ज्ञानचंद सिंघवी ने सुझाव दिया की नियोजित तरीके से पौधे लगाए जाए। सिंघवी का तर्क था कि पूर्व में भी मुख्य मार्गों व अन्य स्थानों पर पौधे लगाए गए थे। लेकिन पर्याप्त सार संभाल के अभाव में पूरी तरह से नष्ट हो गए। पार्षद बृजेश तिवाड़ी ने अपने सुझाव में कहा कि मुख्य मार्गों पर पौधे तो लगा दे, लेकिन रोड़ लाईटों के तार की समस्या को ध्यान में रखा जाए। साथ ही तिवारी का तर्क था कि एनजीओ का जहां तक सवाल है, वे वो ही कार्य हाथ में ले जिसे पूरी जिम्मेदारी के साथ निर्वहन कर सके। उन्होंने पूर्व में एनजीओं द्वारा लिए गए कार्यों के हालात भी सदन में प्रस्तुत किए। तिवारी ने यहां तक कहा कि कोई एनजीओ कार्य नहीं कर पा रही है तो उसे बदलकर दूसरी संस्था को जिम्मेदारी सौप दी जाए। इसी प्रकार नगर विकास समिति अध्यक्ष श्याम नागौरी ने शहर की विभिन्न कॉलोनियों में ओसीएफ अथवा पार्क की आरक्षित भूमि पर पैड़ पौधे लगाने का बेहतरीन सुझाव दिया। जवाब में पालिकाध्यक्ष सांखला ने अवगत कराया कि पालिका द्वारा बरल रोड़, कुशवाह फार्म हाऊस रोड़, गोपाल जी भट्‌टा रोड़, रीको एप्रोच सड़क, शिखरानी रोड़ व केकड़ी रोड़ सहित बस स्टैंड के पास स्थित चरागाह भूमि पर पेड़ पौधे लगाने व झील इत्यादि बनाने की योजना तैयार की गई है। वहीं जहां भी पेड़ पौधे लगाए जाते है, वहां पर पानी इत्यादि टैंकर के जरिए पालिका द्वारा भिजवाया जाएगा। उधर पालिका उपाध्यक्ष सहदेव सिंह कुशवाह ने कहा कि पालिका द्वारा पानी इत्यादि उपलब्ध करवाया जाना संभव नहीं है। इस बारे में और विचार कर लिया जाए। दूसरी ओर भारत विकास परिषद शाखा सचिव जितेन्द्र पीपाड़ा व जैन सोश्यल ग्रुप के तेजमल बुरड़ ने 50-50 पौधे व पालिका उपाध्यक्ष सहदेव सिंह कुशवाह ने 100 पौधे अपने स्तर पर लगाकर समस्त जिम्मेदारी का निर्वहन कर पौधो को विकसित करने का प्रस्ताव दिया। बैठक के दौरान मनचाहे तरीके से बने नालों व प्राकृतिक बहाव वाले नालों को तहस-नहस करने का मामला भी पूर्व सहवरण सदस्य मो. युनूस व नगर विकास समिति महामंत्री चतरसिंह पीपाड़ा ने उठाते हुए पालिका प्रशासन से उचित कार्यवाही की मांग की।

इस दौरान तहसीलदार प्रभात त्रिपाठी, अधिशासी अधिकारी कमलेश मीणा, पूर्व पार्षद मदनगोपाल बाल्दी, दौलतराम माणकचंदानी, शिवदयाल त्रिपाठी, साहबशरण जे आचार्य, काशीराम जागेटिया, दिलीप मेहता, ज्ञानचंद कोठारी, भाविप प्रांतीय अध्यक्ष दिनेश कोगटा, अख्तियार अली, पार्षद नौशाद मोहम्मद, दातारसिंह, लेखराज बैरवा, पूर्व पार्षद मनोहर कोगटा, मूल सिंह राठौड़, विश्वनाथ पाराशर, एडवोकेट धीरज मालवीय, भोजराज आसवानी, सुरेन्द्र सिंघवी, शान्तिकुमार चपलोत, अतुल चौधरी, भागचंद चौधरी आदि प्रबुद्धजन मौजूद रहे।

बिजयनगर. पालिका सभा भवन में टॉक शो में मौजूद शहर के प्रबुद्धजन।

खुले में कचरा फेंकने वालों पर होगी कार्रवाई

शहर की बाजारों व गली मोहल्लों में अब खुले में कचरा फेंककर गंदगी फैलाने वालो की खैर नहीं है। पालिका प्रशासन ऐसा करने वालों के खिलाफ अब सख्ती से पेश आएगा। गुरुवार काे पालिका की ओर से आयोजित टॉक शो में नागरिकों ने ऐसे लोगों के खिलाफ सख्ती का समर्थन किया। इस दौरान पार्षद बृजेश तिवारी ने विवेकानंद सर्किल पर आए दिन खुलेआम कचरा फेंके जाने की शिकायत की। अधिशासी अधिकारी कमलेश मीणा ने अवगत कराया कि पालिका प्रशासन ऐसे लोगों के खिलाफ कार्यवाही करना चाहे तो उनकी पैरवी नहीं करें। लोगों ने पालिका अधिशासी अधिकारी को आश्वस्त किया कि ऐसा करने वालों के खिलाफ पालिका द्वारा सख्ती से निपटा जाता है तो शहर के प्रबुद्धजनों द्वारा कभी एतराज नहीं किया जाएगा। इसी प्रकार शहर में खुलेआम घूमने वाले आवारा पशुओं से होने वाली परेशानी का निदान करने की मांग भी शहरवासियों ने की। पालिकाध्यक्ष सचिन सांखला ने इस मामले में कार्यवाही करने गोपालकों को पाबंद करने व गायों को गौशाला भिजवाने के संबंध में आवश्यक कार्यवाही का भरोसा दिलाया।

X
क्लीन एंड ग्रीन बिजयनगर के तहत पालिका लगाएगी ट्रीटमेंट प्लांट
Click to listen..