Hindi News »Rajasthan »Bikaner» बेगि हरो हनुमान महाप्रभु,जो कछु संकट होय हमारों...

बेगि हरो हनुमान महाप्रभु,जो कछु संकट होय हमारों...

देराजसर | श्रीपूनरासरजी में बाबा के गगन भेदी जयकारों के साथ शनिवार को हनुमान बाबा का मेला भरा। पुजारी पारस बोथरा...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 01, 2018, 03:15 AM IST

बेगि हरो हनुमान महाप्रभु,जो कछु संकट होय हमारों...
देराजसर | श्रीपूनरासरजी में बाबा के गगन भेदी जयकारों के साथ शनिवार को हनुमान बाबा का मेला भरा। पुजारी पारस बोथरा ने पूनरासर बाबा का विशेष शृंगार कर पूजा अर्चना की। इसके बाद मंदिर में दिनभर भक्तों का रेला लगा रहा। आटे-घी-शक्कर से बने चूरमे का भोग लगाकर सुख-शांति व समृद्धि की कामना की। भक्तों ने खेजड़ी बालाजी मंदिर मेें भी धोक लगाई। पवित्र खेजड़ी को मोली बांधकर मन्नतें मांगी। जयराम भोजनालय में दो दिनों तक बाबा का भंडारा चला। पुजारी ट्रस्ट के मंत्री महाबीर बोथरा ने बताया कि मेले के दो दिनों मे 25 क्विंटल आटा, 25 टिन घी व आठ क्विंटल शक्कर का वितरण किया गया। गंगाजल कासनिया चेरिटेबल ट्रस्ट बेंगलुरू की ओर से चूरमे का केक काटकर बाबा का जन्मदिन मनाया गया। वहीं दूसरी ओर सूडसर गांव के मनसापूर्ण हनुमानजी मंदिर परिसर में भी जयंती महोत्सव मनाया गया। पुजारी किशन स्वामी ने बाबा का विशेष शृंगार किया।

बीकानेर. रामभक्त हनुमान का जन्मोत्सव शनिवार को मनाया गया। जन्मोत्सव पर नगर के हनुमान मंदिरों में हनुमान जी की प्रतिमाओं को काजू-बादाम, रंगीन रुई, मखमल तो कही रंगबिरंगे फूलों से श्रृंगारित किया गया। कहीं हनुमानजी की प्रतिमाओं को राजस्थानी साफा पहनाया गया। हनुमान जयंती के मौके पर मंदिरों को विशेष रोशनी, फूलों और गुब्बारों से सजाया गया। इस मौके पर मंदिरों में विशेष आरती के साथ ही सुंदरकांड पाठ और जागरण के आयोजन हुए। हनुमानजी को चूरमे का प्रसाद चढ़ाया गया।

केक काटा, मंदिरों में हनुमान चालीसा की चौपाइयां गूंजी और जागरण हुए

हनुमान जयंती के मौके पर शास्त्रीनगर स्थित वीर हनुमान वाटिका में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस मौके पर हुए विशेष पूजन के दौरान भाजपा जिलाध्यक्ष सत्यप्रकाश आचार्य, न्यास अध्यक्ष महावीर रांका, पूर्व पार्षद छाया गुप्ता, प्रकाश गुप्ता आदि मौजूद थे। इस मौके पर सचेतन झांकियां और जागरण का आयोजन किया गया। वहीं दूसरी ओर हनुमान जयंती के मौके पर नगर के विभिन्न हनुमान मंदिरों में सुंदरकांड पाठ, हनुमान चालीसा पाठ, जागरण के साथ ही केक काटकर हनुमान जी का जन्मोत्सव मनाया गया। इस मौके पर नाल रोड स्थित हनुमान मठ गोळी वाले हनुमान मंदिर में विशेष पूजा और सम्मान समारोह आयोजित किया गया। सोश्यल एंड एज्यूकेशन वेलफेयर ऐसोशियेशन सेवा संगठन की ओर से गो सेवी बिरजू महाराज का सम्मान किया गया। इस मौके पर कमलेश पुरोहित आदि मौजूद थे। वहीं मुक्ताप्रसाद नगर स्थित संकट मोचक हनुमान मंदिर में भंडारा और जागरण का आयोजन किया गया। इस दौरान श्याम मोदी एंड पार्टी की ओर से भजनों की प्रस्तुतियां दी गई। हनुमान जयंती के मौके पर गंगाशहर रोड स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर में पुजारी कैलाश केशव साध के सानिध्य में पूजा का आयोजन किया गया। इस मौके पर महंत शंकर पुरी, जे.पी.व्यास, डॉ.किशन परिहार, कवि कोचर आदि मौजूद थे। इस मौके पर रांगड़ी चौक स्थित पूनरासर हनुमान मंदिर में पं.राजकुमार भादाणी के सानिध्य में विशेष श्रृंगार किया गया वहीं करंट बालाजी मंदिर में पवन शर्मा आदि ने पूजन किया। किरतासर गावं में हनुमान जयंती के मौके पर रामदरबार मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन किया गया। चांदरतन स्वामी ने बताया कि इस मौके पर शोभायात्रा निकाली गई।

करंट बालाजी

बजरंग धोरा

हनुमान वााटिका

पूनरासर और सूडसर हनुमान मंदिरों में मेला भरा, शृंगार किया

नाल रोड स्थित गोली वाले हनुमान मंदिर में बिरजू किराडू का सम्मान करते हुए।

हनुमान जयंती के मौके पर बीके स्कूल के पास स्थित हनुमान मंदिर में आरती करते श्रद्धालु।

एमपी नगर में आयोजित जागरण में प्रस्तुति देते कलाकार।

रांगड़ी चौक के पूनरासर मंदिर में शृंगारित प्रतिमा।

बड़ा हनुमान मंदिर में आरती में श्रद्धालुओं की भीड़।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Bikaner

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×